सर्दी के मौसम में खाए यह ५ सुपरफूड

सर्दी के मौसम में खाए यह ५ सुपरफूड सर्दी के मौसम में खाए यह ५ सुपरफूड
ऐसे तो सर्दी का मौसम हमारे सेहत के लिए सबसे बेहतर माना जाता हैं। शारीरिक बल और सेहत बनाने के लिए यह ठंडा मौसम उपयुक्त होता हैं। इस मौसम में लोग कम बीमार पड़ते है पर कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे यह मौसम तकलीफ देता हैं और बीमार कर देता हैं।

सर्दी के मौसम में ज्यादातर बीमारियों का कारण हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति यानि की Immunity का कमजोर होना होता हैं। उचित आहार न लेने से शरीर को जरुरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में प्राप्त नहीं होते है जिस वजह से रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर हो जाती हैं।

सर्दी के मौसम में ताज़ी हरी सब्जियां और फल भरपूर होते हैं। इस मौसम में आप निचे बताये हुए सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल कर अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ा सकते है और इस सुहाने मौसम में बीमार पड़ने से बच सकते हैं।

winter-healthy-foods-in-hindi

सर्दी के मौसम में खाए यह ५ सुपरफूड 

5 Healthy winter foods in Hindi


१. मेथी 
सर्दी के मौसम में मेथी भरपूर होती हैं। यह कई रोगों में दवा का काम करती हैं। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन और नियासिन आदि पौष्टिक तत्व होते है जो शरीर में हॉर्मोन्स के स्त्रवण और शरीर की कार्यप्रणाली को ठीक तरह से कार्य करने में मदद करते हैं। यह ह्रदय पर पड़नेवाले दबाव को कम करती हैं। यह पाचनशक्ति को मजबूत करती है। इसमें फाइबर होने से यह कब्ज की समस्या नहीं होने देती हैं। मेथी का इस्तेमाल सब्जी या पराठे बनाकर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े - सर्दी में जरूर खाए बाजरे की रोटी

२. लहसुन 
सर्दियों में लहसुन का उपयोग अवश्य करना चाहिए। यह शरीर के विषैले तत्व को बाहर निकालता है और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता हैं। यह रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते है जिससे हम जल्द बिमार नहीं पड़ते हैं। सर्दी के मौसम में आमतौर पर होनेवाले सर्दी-खांसी-जुखाम से लड़ता हैं। यह सब्जी और चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

जरूर पढ़े - अश्वगंधा के फायदे और घरेलु नुस्खे

३. सौंफ 
सौंफ का आमतौर पर हम मुखवास के रूप में खाना खाने के बाद खाने में करते हैं। सौंफ में सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व होते हैं। गले के संक्रमण को ठीक करने में इसका उपयोग कर सकते हैं। अपचन, पेट दर्द, ऐठन या पेट में मरोड़ होने पर सौंफ का उपयोग कर सकते हैं। रोजाना एक चमच्च सौंफ खाने से लिवर से जुडी तकलीफ और आँखों की समस्या दूर होती हैं। सेकी हुई सौंफ को मिश्री के साथ खाने से पाचन ठीक होता है और गला साफ होता हैं।

उपयोगी जानकारी - अजवाइन का पानी पिने के फायदे

४. कीवी 
डेंगू या मलेरिया में प्लेटलेट की संख्या कम होने पर कीवी का उपयोग किया जाता हैं। यह शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है और ह्रदय रोग के खतरे को कम करता हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की संख्या अधिक होने से यह सूजन को कम करता है और शरीर को जवान रखता हैं।

जरूर पढ़े - घर पर ब्लड प्रेशर कैसे चेक करे ?

५. मशरूम 
यह एक प्राकृतिक एंटी बायोटिक हैं जो रोगों से डरने में हमारी मदद करता हैं। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता हैं। मशरूम के नियमित सेवन से मोटापे की समस्या नहीं होती हैं। यह प्रोस्टेट और ब्रैस्ट कैंसर से बचाने में सहायक हैं। यह पैंक्रियास के बीटा सेल्स से इन्सुलिन की निर्मिति को बढ़ाता है जिससे डायबिटीज में ब्लड शुगर नियंत्रण ठीक से होता हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधायक शक्ति को बढ़ाता हैं।

तो यह यह सर्दी के मौसम के ५ सुपर फ़ूड जिनका समावेश आपने अपने आहार में जरूर करना चाहिए। इनके अलावा भी सर्दी के दिनों में मिलनेवाली ताजी हरी सब्जिया और मौसमी ताजे फल का भी आप जरूर सेवन करे।

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे !
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 44k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !

Loading

Wednesday, December 26, 2018 2018-12-26T10:13:15Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us