अजवाइन का पानी पिने के फायदे और नुकसान

अजवाइन का पानी पिने के फायदे और नुकसान अजवाइन का पानी पिने के फायदे और नुकसान
Ajwain ka pani banane ki vidhi, pine ke fayde 
aur Nuksaan
भारतीय रसोई में अजवाइन का अपना एक अलग महत्व होता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पाचन कराने में भी अजवाइन सहायता करता है। सदियों से पेट दर्द के इलाज के रूप में अजवाइन को जाना जाता है। हर रोज खाना खाने के बाद सौंफ, तील, अलसी के साथ अजवाइन को मिक्स करके मुखवास के रूप में  खाया जाता है। 

आज हर कोई अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान हैं। आज हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसमें अजवाइन के पानी के प्रयोग से आप अपना वजन घटा सकते हैं। वजन घटाने के अलावा अजवाइन के पानी के और कई उपयोग है जो हम आज आपको इस लेख के द्वारा बताने जा रहे हैं। 

अजवाइन का पानी बनाने की विधि, इसे पिने नियम और इससे होनेवाले स्वास्थ्य लाभ एवं दुष्परिणाम की जानकारी निचे दी गयी हैं :
ajwain-ka-pani-pine-ke-fayde-nuksan-hindi-ayurveda

अजवाइन का पानी पिने के फायदे और नुकसान 

Ajwain ka pani banane ki vidhi, pine ke fayde aur Nuksaan

अजवाइन के आयुर्वेदिक गुण Ajwain ka Pani ke gun

सबसे पहले हम आपको अजवाइन के गुण बताएंगे। आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन पाचक, तीखी, उष्ण, हृद्य, वातशामक, पित्तनाशक, कफहर, गर्भाशय उत्तेजक, वीर्यजनक, उल्टी,पेटदर्द को रोकनेवाली, ज्वरनाशक, सन्धिपीडा शामक औषधि है। 

अजवाइन में प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, मिनरल्स जैसे सोडियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते है। बारिश के मौसम में पाचन क्रिया कमजोर होने पर अजवाइन का सेवन करने से काफी लाभ होता है और एसिडिटी, अपचन की समस्या भी अजवाइन के सेवन से दूर होती है। 

अजवाइन के पानी के फायदे Ajwain ka Pani pine ke fayde

हर रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पिया जाए तो यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। 
  • वजन कम करने में है सहायक : यह अजवाइन पानी से मिलनेवाला मुख्य लाभ है। रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, कार्बोहाइड्रेट्स तथा एक्स्ट्रा फैट को जलाने में मदद मिलती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • हार्ट की बीमारियों से होता है बचाव : अजवाइन का नियमित सेवन ह्रदय की बीमारीयोंसे भी बचाता है।
  • मधुमेह का खतरा होगा कम : अगर आप हर रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीते हो तो डायबिटीज यानी मधुमेह होने का खतरा काफी काम होता है।
  • दाँतों का दर्द करे कम : हर रोज सुबह अजवाइन का पानी पीने से, दांतों का दर्द,  मुंह की बदबू दूर होती हैं।
  • पेटदर्द से दे राहत : हर रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से या दिन में दो से तीन बार अजवाइन खाने से पेट दर्द व पेट की अन्य बीमारियां दूर होती है, साथ ही आहार का पाचन भी अच्छे से होता है। कब्ज से भी राहत मिलती है। दस्त होने पर भी अजवाइन का पानी पीना काफी फायदा करता फायदा करता है। 
  • सर्दी, कफ की परेशानी करे दूर : इसे नियमित पीने से सर्दी कफ की परेशानी कम होती है। साथ ही अस्थमा का खतरा भी कम होने लगता है। अगर बहुत ज्यादा खांसी हो रही हो तो अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से खांसी में राहत मिलेगी।
  • सिरदर्द करे दूर : हर रोज सुबह अजवाइन का पानी पीने से धीरे-धीरे सिर दर्द बंद होने लगता है।
  • पेट के कीड़े नही रहेंगे : अगर बच्चों के पेट में कीड़े है तो उन्हें अजवाइन का पानी देने से पेट में कीड़े नही रहेंगे। 
  • नींद आएगी अच्छी : कई लोग नींद नहीं आने की समस्या से ग्रसित होते रहते हैं अगर आपको भी यह समस्या है तो रात को सोने से पहले एक कप अजवाइन का पानी पी के सोए, इससे आपको नींद अच्छी आएगी। 
  • मासिक धर्म की पीड़ा होगी कम : मासिक धर्म के दौरान अगर दर्द होता हो तो अजवाइन का पानी पीने से लाभ होगा। अगर आपको मासिक धर्म अधिक आता हो तो अजवाइन का प्रयोग ना करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। : नॉर्मल डिलीवरी होने के बाद कुछ दिनों तक नियमित अजवाइन और और मेथी का पानी पीना चाहिए। इससे शरीर का अशुद्ध खून बाहर निकलकर गर्भाशय की सफाई व संकोचन होने में मदद मिलेगी।
  • पथरी की समस्या होगी दूर : अजवाइन का शहद के साथ नियमित सेवन करने से पथरी की समस्या दूर होगी। 
  • दाद में लाभदायक : अगर आपके शरीर में दाद या कहीं दाने निकल आए हो तो अजवाइन को पानी में पीसकर गाढ़ा लेप दिन में दो बार लगाने से फायदा मिलेगा।

अजवाइन का पानी बनाने की विधि Ajwain ka Pani banane ki vidhi

  • पहली विधि 
  1. 1 से 2 चम्मच करीब 10 gm आजवाइन को लीजिये। 
  2. इसे 1 ग्लास पानी मे रात को भिगोकर रखे। 
  3. सुबह खाली पेट इसे पी लीजिये। 
  4. कहा जाता है कि अजवाइन में एक उड़नशील तेल होता है जो उबालनेसे उड़ जाता है, जिससे अजवाइन का पूरा फायदा नही मिल पाता है। 
  • दूसरी विधि 
  1. रात को भिगोये हुए अजवाइन के पानी को सुबह 1 से 2 min उबाल लीजिये। 
  2. जब यह गुनगुना या चाय - दूध पीते हैं, उतना गरम रहे, तब इसे छानकर पी लीजिए।

अजवाइन के पानी पीने के नियम Ajwain ka Pani kab piye

अजवाइन का पानी सर्दी में खास उपयोगी होता है क्योंकि इसकी तासीर गरम रहती है। अतः इसे सर्दी में जरूर यूज़ करे। ठंड में मौसम के अनुसार होनेवाले सर्दी, खासी , बुखार आदि बीमारियों से अजवाइन का पानी आपकी रक्षा करेगा। साथ ही आपका पाचनतंत्र भी विकसित होने में मदत मिलेगी। गर्मी के दिनों में किसीको यह सूट नही कर सकता है, इसलिए अजवाइन के पानी का इस्तेमाल ना करें या कम करें।

अजवाइन के पानी के नुकसान Ajwain ka Pani pine ke nuksan 

  • चूँकि अजवाइन की तासीर गर्म होती है, इसलिए अजवायन का पानी 4 गिलास से ज्यादा ना लें, खासकर गर्मियों में। इससे आपको पेट में जलन, पेट दर्द, मुंह में छाले आदी समस्या हो सकती है।
  • यदि पेट में अल्सर हो या आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस की तकलीफ हो, तो अजवाइन के पानी का सेवन ना करें।
  • गर्भावस्था में अजवाइन के पानी का सेवन ना करे या पाचन से जुड़ी कोई समस्या होने पर थोड़ा ही प्रयोग करें। ध्यान रखें कि पूरे दिन में 10 ग्राम से अधिक अजवाइन का सेवन ना करें।
इस तरह औषधीय गुणों का भंडार अजवाइन के फायदे जानकर आपको इसके बेहतरीन लाभ उठाने में जरूर मदत मिलेगी।
अगर आपको यह अजवाइन का पानी पिने के फायदे और नुकसान की जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे अपने मित्रपरिवार के साथ share अवश्य करे !
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 14k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
loading...

Loading

Friday, December 22, 2017 2017-12-22T04:22:36Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us