कार्बोहाइड्रेट्स / Carbohydrates, यानि की खाद्य शर्करा हमारे शरीर के लिए उर्जा का प्रमुख स्त्रोत हैं। हम जो भी खाना लेते हैं उसमे लगभग दो तिहाई मात्रा कार्बोहाइड्रेट्स की होती हैं और यही से पैदा होती हैं शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा। स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने वाले व्यक्ति को हमेशा यह सवाल रहता है की अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स और बुरे कार्बोहाइड्रेट्स की पहचान कैसे करे ?

पिछले एक दशक से दुनियाभर में कार्बोहायड्रेट को लेकर विशेष चेतना जगी हैं। यह विमर्श से लेकर विवाद का विषय बन चूका हैं। सवाल यह है की गुड कार्बोहायड्रेट और बेड कार्बोहायड्रेट में क्या अंतर होता हैं ? अच्छे कार्बोहायड्रेट को अच्छा और बुरे कार्बोहायड्रेट को बुरा क्यों कहा जाता हैं। जब हमारे चारों ओर कार्बोहायड्रेट है क्योंकि पौधों और प्राणियों द्वारा निर्मित सभी प्रकार के प्राथमिक उत्पादों का आधार शर्करा हैं।

कार्बोहाइड्रेट्स को लेकर लगभग सभी को पडनेवाले सवाल का जवाब देने की कोशिश आज इस लेख में की गयी हैं। अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

good and bad carbohydrates in hindi
अच्छा कार्बोहाइड्रेट्स / Good Carbohydrates

अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स को Complex Carbohydrate भी कहा जाता हैं। इसमें ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजे आती हैं जिसमे मौजूद शर्करा व फाइबर अणुओं की रासायनिक संरचना जटिल होती हैं जिससे शरीर को उन्हें पचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं और यही वजह है की इनसे लम्बे समय के लिए उर्जा प्राप्त होती हैं।

अच्छा / Good कार्बोहाइड्रेट्स में शामिल हैं -
  1. साबुत अनाज 
  2. चोकर वाले अनाज 
  3. ओट्स 
  4. हरी सब्जियां 
  5. भूरे चावल
  6. ताजे फल इत्यादि 
अच्छा / Good कार्बोहाइड्रेट्स के लाभ
  1. फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर 
  2. कम Glycemic Index 
  3. कम कैलोरी में तृप्ति का एहसास कराने वाले जिससे मोटापा नहीं होता 
  4. शरीर के चयापचय / Metabolism को कुदरती ढंग से सुधारने वाले 
बुरा कार्बोहाइड्रेट्स / Bad Carbohydrates

बुरे कार्बोहाइड्रेट्स को सरल या Simple Carbohydrates भी कहा जाता हैं। जटिल से ठीक उल्टा सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजों में शर्करा अणु बेहद छोटे व सरल संरचना वाले होते हैं। इन्हें शरीर फटाफट पचाकर उर्जा प्राप्त कर लेता हैं। ऐसी उर्जा ग्लाइकोजन के रूप में हमारी कोशिकाओं में जमा रहती हैं और यदि उपयोग न की जाये तो चर्बी में रूपांतरित होकर मोटापा बढाती हैं। 

बुरे या Bad कार्बोहाइड्रेट्स में शामिल हैं -
  1. मिठाइयाँ
  2. चॉकलेट 
  3. आइसक्रीम 
  4. कृत्रिम मीठे अनाज 
  5. सोडा 
  6. कोल्ड ड्रिंक्स 
  7. ब्रेड 
  8. बिस्कुट 
  9. सफ़ेद चावल 
  10. आलू 
  11. पेस्ट्री इत्यादि  
बुरे या Bad कार्बोहाइड्रेट्स से हानी 
  1. फाइबर और पोषक तत्वों की कमी 
  2. उच्च Glycemic Index 
  3. अधिक कैलोरी जो चर्बी और मोटापे को बढ़ावा देता हैं 
  4. ब्लड शुगर बढ़ानेवाले जिससे थकान का एहसास होता हैं। 
अच्छे और बुरे कार्बोहाइड्रेट्स की जानकारी लेने के बाद आपको Glycemic Index की जानकारी होना भी आवश्यक हैं। आहार का Glycemic Index जितना कम होता है उतना ही वह आहार पदार्थ हमारे सेहत के लिए अच्छा होता हैं। हमने Glycemic Index विषय में विस्तार में जानकारी लिखी है। Glycemic Index क्या है और उसका महत्त्व क्या है इसकी विस्तृत जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ click करे - आहार पदार्थो का Glycemic Index
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !
loading...

Post a Comment

  1. Main chawal kafi khata hu jis vajah se mera pet badh gya hai. Mere ek friend ne bataya Brown rice weight nahi badhata, kya yeh baat sahi hai?

    ReplyDelete
  2. A great post helpful information, Thanks!

    ReplyDelete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.