वजन बढ़ाने के लिए खाए यह 6 फल !

वजन बढ़ाने के लिए खाए यह 6 फल ! वजन बढ़ाने के लिए खाए यह 6 फल !
कई लोगों के लिए weight loss करना जितनी बड़ी समस्या होती है उतनी ही बड़ी समस्या दुबले लोगों के लिए weight gain करना होती हैं । अगर आप अपने आस पास देखेंगे तो आपको बहोत कम लोग दिखाई देंगे जो पूरी तरह से fit है और जिनका weight उतना ही है जितना की उनके height और age के हिसाब से होना चाहिए।

जरूर पढ़े - आपके height के हिसाब से आपका weight कितना होना चाहिए ?

कई लोग दुबलेपन के शिकार होते है और अपना वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के नुस्खे या बाजार में मौजूद weight gain के दावे करने वाले महंगे products का इस्तेमाल करते हैं। इनका उपयोग करने से आपको जल्द result तो दिखाई देता है पर इनका उपयोग बंद करते ही आपका वजन फिर से कम हो जाता हैं। ऐसे product में कई तरह के chemical और steroids का इस्तेमाल होता है जिनका शरीर पर खतरनाक side effect भी होता हैं।

दुबलेपन के शिकार लोगों ने सही तरीके से Weight gain करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी जानकारी हम इस वेबसाइट पर पहले ही दे चुके हैं। आज इस लेख में हम weight gain के लिए कौन से fruits खाना चाहिए इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। जो लोग natural तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्होंने यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

fruits-to-eat-for-weight-gain-in-hindi

वजन बढ़ाने के लिए खाए यह फल Top 6 Fruits for Weight Gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए आपने कौन से फल खाना चाहिए इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :

  1. केला / Banana : वजन बढ़ाने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा अगर कोई फल है तो वह हैं केला ! केला में calories अधिक मात्रा में होती है जो वजन बढ़ाने में सहायक हैं। केला खाने से Hemoglobin भी बढ़ता हैं। कई body builder expert सुबह नाश्ते में केला जरूर खाते हैं। इससे आपको instant healthy calories मिल जाती हैं। जरूर पढ़े - केला खाने के फायदे और नुक्सान 
  2. सूखा मेवा / Dry Fruits : किशमिश, काजू, बादाम और अंजीर आदि पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन बढ़ाने मे भी मदद करते हैं। इनमे प्रोटीन्स भी होता है जो की आपके muscles mass को बढ़ाता है जिससे आपकी body अधिक आकर्षक नजर आती हैं। पढ़े - बादाम खाने के फायदे 
  3. आम / Mango : आम को फलों का राजा ऐसे ही नहीं कहा जाता हैं। नियमित आम का सेवन करने से वजन बढ़ जाता हैं। आपको याद होगा की जब आप गर्मियों के छुट्टियों में अपने मामा के यहाँ जाते थे और जब छुट्टियां खत्म होकर आ जाते थे तब आपका वजन 1 से 2 महीनों में ही 4 से 5 किलों बढ़ जाता था। आम में calories की अधिकता होने के साथ vitamins और proteins भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। केवल यह ध्यान रखे की आप प्राकृतिक तरीके से पकाया गया है और इनमे केमिकल का उपयोग नहीं किया गया हैं। 
  4. कटहल / Jack fruit : कटहल में Potassium, Vitamin A, Vitamin C, Calcium, Iron जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं। इसका उपयोग सब्जी, पकोड़े या अचार बनाने के लिए भी किया जाता हैं। वजन बढ़ाने के लिए भी यह उपयोगी हैं। 
  5. अंगूर / Grapes : अंगूर खाने से भी आपका वजन तेजी से बढ़ सकता हैं। ऐसे अंगूर से अधिक calorie किशमिश में होती हैं। एक कटोरी अंगूर में जहा 100 calorie मिलती है वही एक कटोरी किशमिश में 400 calories होती हैं। 
  6. अवोकेडो / Avocado : यह एक पौष्टिक फल है जो weight gain करने में मदद करता हैं। इसमें calories की अधिकता के साथ potassium, vitamin E, folate और anti oxidants कैसे उपयोगी तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। 
क्या आप जानते हैं - फल खाने के महत्वपूर्ण नियम 

Weight gain करना आप सोचते है उतना भी मुश्किल नहीं हैं। अगर सही तरीके से खान-पान, व्यायाम और योग किया जाये तो आप आसानी से अपने दुबले शरीर से मुक्ति पा सकते हैं। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए की वजन बढ़ाने से आपका मतलब सिर्फ पेट बड़ा करना नहीं होना चाहिए। Weight gain होने के साथ आपकी body भी muscular होनी चाहिए और figure आकर्षक होना चाहिए। 

अवश्य पढ़े - 
  1. वजन बढ़ाने के उपाय  
  2. बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए ?
  3. दुबलेपन होने के क्या कारण हैं ?
अगर आपको Top 6 fruits for weight gain in Hindi यह जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे Share जरूर करे !
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 14k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
loading...

Loading

Saturday, April 28, 2018 2018-04-28T07:09:46Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us