वर्कआउट से पहले इन चीजों का खास रखे ध्यान

वर्कआउट से पहले इन चीजों का खास रखे ध्यान वर्कआउट से पहले इन चीजों का खास रखे ध्यान
आजकल के लाइफस्टाइल में कई लोग अपने फिटनेस के तरफ सतर्क होते जा रहे है। Gym, Yoga, walking, jogging, swimming आदि कई तरह से लोग फिट रहने की कोशिश कर रहे है। आप जिम जाए या योग करें, वर्कआउट के दौरान आपकी परफॉर्मेंस तभी अच्छी होगी, जब आप आज के इस विशेष लेख में बताई हुई बातों का ख्याल रखेंगे और कुछ चीजों से परहेज रखेंगे।

लेख शुरू करने से पहले आप सभी को यह बताते हुए बेहद ख़ुशी होती है की यह हमारा इस वेबसाइट पर 500th Health Article in Hindi हैं। जब से हमने यह निरोगिकाया स्वास्थ्य ब्लॉग शुरू किया है तब से आप सभी पाठकों हमें काफी ज्यादा साथ मिला है और इसके लिए निरोगिकाया परिवार की तरफ से आप सभी को बहोत - बहोत धन्यवाद ! आप हमारे सभी स्वास्थ्य लेख की सूचि यहाँ देख सकते हैं।

व्यायाम या वर्कआउट से पहले किन चीजों का आपने ख्याल रखना चाहिए इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :
workout-tips-in-hindi

वर्कआउट से पहले इन चीजों का खास रखे ध्यान Workout Tips in Hindi

  1. चाय / कॉफी का सेवन करे कम : विशेषज्ञों के अनुसार कैफ़ीन शरीर का फोकस और ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा मात्रा में लिया जाए, वह भी वर्कआउट से पहले तो शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) की शिकायत हो सकती है। अध्ययनों से यह भी साबित हुआ है कि चाय, कॉफी ज्यादा पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे जलन की शिकायत होती है और आप खुद को अच्छा महसूस नहीं करते हैं कोशिश करें कि वर्कआउट में जाने से पहले चाय कॉफी कम से कम पिये, परहेज रखें तो और भी अच्छा।
  2. आठ घण्टे से कम या ज्यादा सोना : अगर वर्कआउट से पहले आपने अपनी नींद पूरी नहीं ली या ज्यादा नींद ली तो आप अपने आप को सुस्त महसूस करोगे। शरीर में ऊर्जा का संचार सामान्य रूप से नहीं होगा। कोशिश करें कि कम से कम 7 - 8 घंटे की पूरी नींद ले और कसरत शुरू करने और बेड छोड़ने के बीच कम से कम 1 घंटे का गैप रखे। पढ़े - रोजाना कितने घंटे सोना चाहिए ?
  3. पानी सही मात्रा व सही समय पर पिये : कसरत शुरू करने से पहले ज्यादा पानी पीने से खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे सिर दर्द, उबकाई या कमजोरी होने लगती है। कसरत शुरू करने के दो-तीन घंटे पहले करीब 1 मीडियम साइज बोतल भर पानी पी सकते हैं। वार्म अप के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पिए। कसरत के दौरान हर 15 मिनट पर 2 - 3 घुट पानी पिए। कसरत होने के बाद आधे घंटे तक केवल एक कप पानी ही पीए।
  4. कसरत से पहले भरपेट या गलत खाना ना खाएं : फुल पेट, भारी या गलत आहार लेने के बाद कसरत करने से पेट दर्द का और शरीर में अकड़न की शिकायत हो सकती है, इसलिए खाली पेट या खाना खाने से कम से कम 2 घंटे बाद एक्सरसाइज करें। वर्कआउट करने के आधा घंटा पहले आप कुछ मात्रा में यह चीजें खा सकती है जैसे कि skimmed milk के साथ सीरियल्स, केला, ओट्स, दही, ड्राई फ्रूट्स आदि। वर्कआउट से पहले यह चीजें ना खाएं - चावल, दाल, रोटी, तला हुआ खाना ये पचने में ज्यादा वक्त लगता है, जिससे कसरत करने के दौरान भारीपन महसूस होगा।
  5. खाली पेट कसरत करना : वर्कआउट करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, इसीलिए अगर खाली पेट कसरत किया जाए तो कभी किसी कमजोर व्यक्ति को सुस्ती या कमजोरी जैसा हो सकता है, इसलिए टहलने या कसरत शुरू करने के आधे से 1 घंटे पहले थोड़े फल या ड्राई फ्रूट खा सकते हैं। 
  6. ना ले दर्द नाशक दवा / pain killers : Pain killers tablet लेने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, इसलिए अगर pain killers लेने के बाद कसरत करेंगे तो इसका उल्टा असर होगा। इसीलिए कसरत शुरू करने से पहले या कसरत के दौरान pain killers ना ले। हो सके तो, जितने दिन आप pain killers ले रहे हैं तब तक भारी कसरत ना करें, केवल कार्डियो करे या walk पर जाए। 
  7. करवाये अपना मेडिकल चेकअप : जिम शुरू करने के पहले अपना मेडिकल चेकअप जरूर करवाएं, ताकि आप उसके अनुसार अपने एक्सरसाइज का प्लान कर सकते हैं। कई लोगों को डायबिटीज, हाई बीपी की शिकायत होती है ऐसे व्यक्ति ज्यादा और भारी एक्सरसाइज नहीं कर सकते, इसलिए मेडिकल चेकअप कराने का विशेष ध्यान रखें। 
  8. पहले करे वार्मअप : जिम में जाकर सीधा एक्सरसाइज ना करें, पहले वार्मअप करें। वार्म अप करने से बॉडी इनएक्टिव झोन से निकलकर एक्टिव जोन में आती है और आगे की एक्सरसाइज जैसे स्ट्रेचिंग आदि करना आसान होता है।
  9. व्यायाम करें उचित मात्रा में : व्यायाम इतनी ही मात्रा में करें, जिससे शरीर में थोड़ी थकावट हो और आपको थोड़ा पसीना भी आए। अगर आप व्यायाम के बाद थक के चूर हो जाते हो तो व्यायाम की मात्रा थोड़ी कम करें। व्यायाम करने के पश्चात पर्याप्त विश्रांति भी अवश्य ले।
  10. सही समय मे करे व्यायाम : व्यायाम हमेशा प्रातकाल में, खाली पेट व शौच के बाद करें। अगर शाम को व्यायाम करना हो तो खाना खाने के 4 घंटे बाद ही करें।
  11. कपडे : व्यायाम के लिए सूती व ढीले वस्त्र का ही प्रयोग करें ताकि आपको व्यायाम करने में कठिनाई ना हो।
  12. प्रसन्नता से करे वर्कआउट : सबसे खास बात यह है, कि व्यायाम करते वक्त आपका मन प्रसन्न हो व आपके पास पर्याप्त समय हो। दुख, क्रोध, चिंता या जल्दबाजी में व्यायाम करने से लाभ के स्थान पर हानि ही होती है। अतः इस बात का खास ख्याल रखें कि आप और आसपास का माहौल प्रसन्नता पूर्वक हो। कोशिश करें, कि कसरत हमेशा खुली एवम शुद्ध हवा में, निसर्ग के सानिध्य में करें, ताकि आपको पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिले व आप सेहत का अनमोल खजाना पा सके। वर्कआउट करते समय गाना सुनाने से भी लाभ होता हैं। 
तो दोस्तों यह है वर्क आउट से जुड़ी कुछ खास जानकारियां एवं सुझाव। आशा करते हैं, आप जब भी वर्कआउट करें इन बातों का ख्याल रखें व फिटनेस को बरकरार रखे।
अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे।
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 21k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !

Loading

Wednesday, May 08, 2019 2019-05-08T09:37:17Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us