PCOD में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

PCOD में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ? PCOD में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?
आजकल महिलाओं में PCOD रोग का प्रमाण बढ़ गया हैं। PCOD (Poly Cystic Ovarian Disease) रोग में महिलाओं को मासिक संबंधी समस्या निर्माण होती है और इस वजह से प्रजनन क्षमता भी कम हो जाती हैं।  पहले PCOD रोग 25 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं में ही पाया जाता था मगर अब बिगड़ी जीवनशैली, खान-पान की ख़राब आदतें, नशे का सेवन और मोटापे की वजह से यह रोग कम आयु के महिलाओं में भी पाया जा रहा हैं।

PCOD रोग के कारण, लक्षण और उपचार की पूरी जानकारी हम इस वेबसाइट पर पहले ही प्रकाशित कर चुके हैं। आज के इस लेख में हम आपको PCOD से पीड़ित महिलाओं ने PCOD रोग को काबू में करने के लिए उपचार के साथ-साथ अपने आहार में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

PCOD में कैसा diet लेना चाहिए इसकी पूरी जानकरी निचे दी गयी हैं :

food-to-eat-avoid-pcod-hindi

PCOD में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?


PCOD रोग में क्या खाना चाहिए ? Food to eat in PCOD

किसी भी रोग का उपचार करते समय जितना महत्त्व दवा का होता है उतना ही महत्त्व रोगी को क्या आहार या डाइट दिया जा रहा है उसका भी होता हैं। अगर आप रोगी को सही डाइट देते है तो रोगी को जल्द ठीक होने में मदद होती हैं। PCOD से पीड़ित महिलाओं अपनी डाइट में क्या लेना चाहिए इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :
  1. सलाद / Salad : सब्जियों में पौष्टिक तत्व अधिक होते है जी शरीर में केमिकल्स को संतुलित रखते हैं। इन्सुलिन प्रतिरोध PCOD का अहम् कारन है और इसे सलाद लेकर कम किया जा सकता हैं। आप सलाद में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक, मेथी, मूली, सरसों का साग, ब्रोकली, चुकंदर, मटर, आंवला आदि का समावेश कर सकते हैं। यह मोटापा और कब्ज की समस्या भी कम करने में सहायक हैं। 
  2. टमाटर / Tomato : टमाटर में विटामिन बी काम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विशेष तौर पर लाइकोपीन तत्व भरपूर मात्रा में होता हैं। यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है। सलाद के रूप में, सब्जी बनाकर या सुप बनाकर भी आप टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। 
  3. सूखा मेवा / Dry Fruits : ड्राई फ्रूट्स हर व्यक्ति को जरूर खाना चाहिए। इसमें नेचुरल ऑइल हो जो शरीर को अंधरुनी ताकत देता है। बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, किशमिश आदि सूखे मेवे में पाया जानेवाला ओमेगा 3 फैटी एसिड हॉर्मोन्स के स्त्राव को संतुलित करता हैं। रोजाना 4 से 5 बादाम, 1 से 2 अखरोट और कुछ किशमिश खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। 
  4. दही / Curd : दही में कैल्शियम और पाचक एंजाइम होते है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी है। यह मूत्रमार्ग के संक्रमण से बचाव भी करता हैं। कैल्शियम से हॉर्मोन्स का स्त्राव भी ठीक रहता हैं। 
  5. दालचीनी / Cinnamon : विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, फॉस्फोरस से युक्त यह मसाला शरीर में इन्सुलिन लेवल को बढ़ाने से रोकता है और शरीर को मोटापे से भी बचाता हैं। PCOD में ज्यादातर रोगी को इन्सुलिन रेजिस्टेंस हो जाता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता हैं। डाइट में दालचीनी का उपयोग जरूर करना चाहिए। 
  6. पनीर / Paneer : पनीर में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम होता हैं। इसका नियमित सेवन करने से अंडाशय (Ovary) में बनने वाली गाँठ (cyst) धीरे-धीरे गलना शुरू हो जाती हैं। महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 
  7. कम Glycemic Index वाला आहार : PCOD में शरीर में ज्यादा इन्सुलिन निर्माण होना ठीक नहीं रहता हैं। अगर आप अधिक Glycemic Index वाला आहार लेते है तो इन्सुलिन ज्यादा बनता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता हैं। आपको आहार में कम Glycemic Index वाला आहार लेना चाहिए जैसे की जौ, पास्ता, मटर, दालें, फलिया, टमाटर, पालक, प्याज, गोभी, गाजर, भूरे चावल इत्यादि। 

PCOD रोग में क्या नहीं खाना चाहिए ? Food to avoid in PCOD

PCOD में आपको निचे दिए हुए आहार नहीं खाना चाहिए, जैसे की :
  1. रिफाइंड कार्बोहायड्रेट खाद्य पदार्थ जैसे की केक, पेस्ट्री, सफ़ेद ब्रेड 
  2. अधिक तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे की समोसा, कचोरी, वड़ा पांव
  3. फ़ास्ट फ़ूड जैसे की बर्गर, पिज़्ज़ा, फिंगर चिप्स इत्यादि 
  4. कोल्ड ड्रिंक्स, शराब 
  5. मांसाहार 
  6. चाय, कॉफ़ी 
PCOD में ऊपर बताये हुए डाइट प्लान के साथ-साथ आपको डॉक्टर ने बतायी हुई दवा समय पर लेना चाहिए। आयुर्वेदिक उपचार से 1 से 2 साल में PCOD ठीक किया जा सकता हैं। दवा के साथ अपने PCOD को कण्ट्रोल करने के लिए नियमित व्यायाम, वजन नियंत्रण, योगा और शुगर एवं कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखना चाहिए। 

अगर आपको यह PCOD में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं यह जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे अपने PCOD रोग से पीड़ित मित्र के साथ शेयर जरूर करे। 
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 44k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !

Loading

Wednesday, May 15, 2019 2019-05-15T06:53:19Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us