रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

पानी की बचत करने के 10 असरदार उपाय

By Dr Paritosh Trivedi On, Tuesday, March 20, 2018


हमारे शरीर का 50% से 60 % हिस्सा पानी (Water) होता हैं। हमारे शरीर के लगभग हर महत्वपूर्ण कार्य के लिए पानी की जरुरत होती हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर dehydration की स्तिथि में व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती हैं। औसतन एक व्यक्ति बिना पानी पिए ज्यादा से ज्यादा 100 घंटों तक जीवित रह सकता हैं। इन सभी बातों से आपको पता चल गया होंगा की पानी हमारे शरीर के लिए ईंधन के समान है इसलिए पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी मिलना बेहद जरुरी हैं।

पृथ्वी का 71% हिस्सा पानी है मगर इसमें से केवल 1% ही पानी है जो हम पिने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। दुनिया की लोकसंख्या हर वक्त बढ़ रही हैं। UNICEF के अनुसार दुनिया में हर सेकंड लगभग 4 बच्चे पैदा होते हैं। एक तरफ लोकसंख्या तेजी से बढ़ रही है और दूसरी तरफ Global Warming और कटते पेड़ों के कारण बारिश में कमी और पिने योग्य पानी की कमी भी हो रही हैं।

पढ़े - अजवाईन का पानी पिने के चमत्कारिक फायदे

अगर ऐसे ही चलता रहा तो वह समय दूर नहीं जब पानी पेट्रोल या डीज़ल के दाम बिकना शुरू हो जायेगा और लोगों को पानी के बून्द के लिए भी तरसना पड़ेगा। अगर हम चाहते है की हालात ऐसे न हो तो हमें आजसे ही कुछ ऐसे कदम उठाने होंगे जिससे हमारे आगे आनेवाली पीढ़ी को पर्याप्त पिने योग्य पानी आसानी से मिल सके। याद रहे, जल संरक्षण - जरुरत भी है ! कर्तव्य भी !!

how-to-save-water-tips-in-hindi
Image Source - www.livpure.in

पानी की बचत करने के 10 असरदार उपाय !

पानी बचाने के कुछ सरल उपाय निचे दिए गए हैं :
  1. #CuttingPani : पानी को बचाने की के लिए शुद्ध पानी के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले RO के निर्माता कंपनी Livpure ने एक Save Water Initiative शुरू किया हैं। इस Save Water Initiative का नाम है #CuttingPaani, अभी तक आपने कटिंग शब्द का उपयोग चाय के लिए ही सुना होंगा। होटल में अक्सर चाय एक छोटे प्याले में दी जाती है जिसे कटिंग कहा जाता हैं। इस का मतलब यही है की हमें सिर्फ उतना ही पानी पीना चाहिए जितनी की हमें प्यास लगी हो और उससे अधिक पानी ग्लास में नहीं लेना चाहिए। अगली बार अगर आपक किसी को पानी पिने के लिए दे तो आधा ग्लास पानी ही भरकर दे। अगर और पानी लगा तो हम दुबारा दे सकते है। इससे पानी की बचत होगी। 
  2. नहाना : कई लोग नहाने के लिए शॉवर का इस्तेमाल करते है जिसमे जरूरत से तीन गुना ज्यादा पानी की बर्बादी होती है। अगर आप शॉवर की जगह बाल्टी और मुग का इस्तेमाल करे तो पानी की बचत होगी। ऐसा करने से  रोजाना 200 लीटर पानी बचा सकते हैं। 
  3. वाशिंग मशीन : वाशिंग मशीन का उपयोग करे जब उसमे पर्याप्त कपडे हो। ऐसा करने से आप सप्ताह में 1000 लीटर से ज्यादा पानी बचा सकते हैं। ऐसा करने से साथ बिजली की बचत भी होती है।  
  4. नल : दाढ़ी बनाते समय या ब्रश करते समय नल को खुला न छोड़े। जब जरूरत हो तब ही पानी के नल को खोले और जरुरत न होने पर नल को बंद करे। अगर नल टपकता रहता है तो उसे बंद करे। घर में कही पानी का लीकेज है तो उसे ठीक करे। 
  5. फ्लश : फ्लश में पानी की बहोत बर्बादी होती हैं। ऐसे फ्लश इस्तेमाल करे जिनमे हम पानी के उपयोग की मात्रा तय कर सकते है या जिनमे कम पानी लगता हैं। 
  6. छिडकाव करना : पौधों को पानी देने के लिए पानी का छिडकाव करे जिससे कम पानी का उपयोग होगा। 
  7. त्यौहार : होली जैसे त्यौहार में पानी का बेहद ज्यादा दुरूपयोग होता है। पानी की जगह हर्बल रंग से होली खेले। रेन डांस का आयोजन न करे। 
  8. बारिश : आजकल हर गाव या सोसाइटी में सीमेंट के रस्ते होते है जिससे बारिश का पानी बहकर नाली में चला जाता है और भूजल में पानी कम रहता हैं। आपको अपने घर में और सोसाइटी में बारिश के पानी का  संवर्धन करना चाहिए जिससे पानी जमीन में जा सके और भूजल की मात्रा बढे।   
  9. बचाव : आपको सोसाइटी, शहर या कही पर भी पानी का waste होता दिखे तो इसकी सूचना सम्बंधित कार्यालय को दे। अगर कही पानी का प्रदुषण होता दिखे तो इसकी शिकयत करे। एक लीटर RO के पानी के लिए 7 से 8 लीटर पानी बह जाता है। इस पानी को जमा कर इसे दुसरे काम में उपयोग करे। 
  10. जागरूकता : पानी बचाना अकेले का काम नहीं हैं। इसके लिए आपको सभी को जागरूक करना चाहिए। इसकी शुरुआत अपने घर से करे। पहले अपने बच्चों को इसकी आदत लगाये। अपने सोसाइटी, गली, शहर में पथनाट्य या संगीत के माध्यम से पानी का महत्त्व बताये। आप Social media के सहारे भी यह काम कर सकते हैं। सभी को आप यह Petition sign करने के लिए कहे। इसमें हम यह शपथ लेते ही की हम पानी की बचत करेंगे। पानी बचाने के अन्य उपाय आप यहाँ पढ़ सकते हैं - पानी बचाने के 5 उपाय 

इस तरह ऊपर बताये हुए कुछ उपाय से हम पानी की बचत कर सकते हैं और हमारे माँ समान भूमि को प्यासा होने से रोक सकते हैं। आशा है यह लेख पढने के बाद आप भी इस Save Water Initiative में हमारा सहयोग करेंगे और अगली बार पानी पिने के लिए फुल ग्लास पानी मांगने की जगह #CuttingPani ही लेंगे ! पानी कुदरत का अनमोल उपहार है ! इसे व्यर्थ न बहाए !!
देखे #CuttingPani का महत्त्व बताता यह विडियो !


अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे।  
loading...

No comments:

Post a Comment