जैतून का तेल (Olive oil) के फायदे, घरेलु उपयोग और नुक्सान

जैतून का तेल (Olive oil) के फायदे, घरेलु उपयोग और नुक्सान जैतून का तेल (Olive oil) के फायदे, घरेलु उपयोग और नुक्सान
ऑलिव ऑइल (Olive oil) को हिंदी में जैतून का तेल कहा जाता है। यह हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभ दायक होता है। खाना बनाने में, सलाद बनाने में, कई तरह की बीमारियों के उपचार में, त्वचा संबंधी समस्याओं को सुलझाने में, साथ ही सौंदर्य बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है। 

ऑलिव ऑयल में विटामिन A, B, C, K , E एवम काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड एवं ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं। सदियों से चेहरे की रंगत निखारने के लिए, बालों के पोषन के लिए एवं अच्छी सेहत के लिए ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

जैतून का तेल यानि Olive oil से होनेवाले विभिन्न स्वास्थ्य लाभ और घरेलु उपयोग की जानकारी निचे दी गयी हैं :

olive-oil-ke-fayde-aur-nuksaan

जैतून का तेल (Olive oil) के फायदे, घरेलु उपयोग और नुक्सान 

ऑलिव ऑइल के फायदे और घरेलु उपयोग 

  • हृदय रोग के खतरे को करता है कम : जैतून के तेल में फैटी एसिड्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। अधिक उम्र के व्यक्तियों में स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।
  • कम करता है डायबिटिक रिस्क : शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में यह खास भूमिका निभाता है, इसीलिए मधुमेह के व्यक्तियों में भी यह लाभ कर माना जाता है। मधुमेह के व्यक्तियों ने अपने दैनंदिन आहार में करीब 2 चम्मच ओलिव आयल का समावेश अवश्य करें।
  • पढ़े - कैसा होना चाहिए डायबिटीज के रोगियों का आहार ?
  • बचाता है कैंसर से : ऑलिव ऑइल में पाए जाने वाले तत्व हमें कई तरह के कैंसर जैसे स्किन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदी से बचाता है। इसमें पाये जाने वाले फायटोन्यूट्रिएंट्स तत्व कैंसर के दर्द, सूजन, जलन को भी कम करते है।
  • दर्दनाशक : ऑलिव ऑयल अपने शरीर के लिए नैसर्गिक दर्दनाशक यानी पेन किलर का कार्य करता है।
  • स्ट्रेस को करता है कम : ऑलिव ऑयल के नियमित सेवन से मानसिक शक्ति एवं एकाग्रता में वृद्धि होती है। यह आपको डिप्रेशन से भी बचाता है।
  • दिलाता है कब्ज से राहत : अगर आप खासी से परेशान है या आपका पेट अच्छे से साफ नहीं हो रहा है तो आप अपने आहार में ऑलिव ऑयल को जरूर शामिल करें। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है साथ ही गैस एसिडिटी कब्ज ऐसी तकलीफ हो से भी आपको राहत देता है। अगर आप बड़े व्यक्ति है तो रोज 1 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल सुबह या शाम खाली पेट लेने से कुछ दिनों में ही आप को मल त्याग करने में आसानी होगी।
  • वजन होगा कम : ऑलिव ऑयल आपका वजन कम करने की क्षमता रखता है। ऑलिव ऑयल के सेवन से आपकी भूख नियंत्रित रहती है। साथ ही मीठा खाने की इच्छा भी कम होती है। अगर आप खाना ऑलिव ऑइल से बनाते हैं या सलाद के ऊपर ऑलिव ऑयल डाल कर खाते हैं तो इससे आपको भूख कम लगेगी और आप अधिक खाने से भी बचेंगे। 
  • अवश्य पढ़े : Weight loss tips in Hindi 
  • हड्डिया होती है मजबूत : ऑलिव ऑयल कैल्शियम के अब्जॉर्बशन में मदद करता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है। ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित व्यक्तियों में यह काफी फायदेमंद होता है।
  • पथरी का घरेलू इलाज : अगर आप पथरी से परेशान हैं तो आपको हर रोज 2 से 3 बार 1/4 कप नींबू का रस एवं 1/4  कप ऑयल को मिलाकर पीने चाहिए और उसके ऊपर एक से दो ग्लास पानी पीना चाहिए। कुछ दिन में आपकी पथरी की तकलीफ चली जाएगी।
  • त्वचा के लिए स्वास्थकर जैतून का तेल : जैतून के तेल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन E होता है जो कि एंटीऑक्सिडेंट्स का कार्य करता है। इसके प्रयोग से त्वचा को मॉस्चराइजर भी मिलता है, साथ ही इंफेक्शन से भी त्वचा की रक्षा होती है। 
  1. रूखी त्वचा के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। नहाने के बाद चेहरे को व शरीर को हल्का सा गिला रखकर जैतून के तेल की मालिश करें एवं 15 मिनट पश्चात गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।
  2. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो रात में चेहरे पर जैतून के तेल की मालिश करके सोए एवं सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। 
  3. 1/3 कप दही, 1/4 कप शहद एवम 2 चम्मच जैतून का तेल लेकर तब तक मिलाये जब तक उसका पेस्ट ना बन जाये। इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा के मुहासे, दाग धब्बे नष्ट होकर त्वचा कांतिमान बनने लगेगी। साथ ही खुजली , सोरियासिस आदि स्किन इंफेक्शन से भी त्वचा की रक्षा होगी।
  4. चेहरे का रंग निखारने के लिए 2 चम्मच शहद में एक चम्मच ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट पश्चात गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। यह प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। इससे धीरे-धीरे चेहरे का सावलापन कम होकर निखार आएगा।
  5. झुर्रिया करे दूर : अगर आपके चेहरे पर झुरिया है तो दो चम्मच ऑलिव ऑयल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट पश्चात धो ले। इसे धीरे धीरे आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएगी।
  6. काले घेरे करे दूर : आंखों के नीचे आए हुए डार्क सर्कल को कम करने में जैतून का तेल मदद करता है। रोजाना करीब 10 min आंखों के आसपास जैतून के तेल से सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करना चाहिए।
  7. फटे होठ : फटे होठों पर जैतून के तेल की मसाज करने से वह मुलायम हो जाएंगे। इस तरह जैतून का तेल लिपबाम का भी कार्य करता है।
  8. काली कोहनी : अगर आप की कोहनियां काली हुई है तो ऑलिव ऑयल को कोहनियों पर रोजाना मसाज करें या ऑलिव ऑयल में शक्कर मिलाकर उसे स्क्रब कि जैसे इस्तेमाल करें। इससे धीरे-धीरे आपकी कोहनियों का कालापन दूर हो जाएगा।
  9. तैलीय त्वचा : ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं 15 से 20 मिनट पश्चात धो लें। हफ्ते में एक से दो बार प्रयोग करने से धीरे-धीरे आपकी त्वचा का ओइलिनेस कम हो जाएगा।
  • बाल और जैतून का तेल : जैतून का तेल आश्चर्यजनक रूप से बालों की वृद्धि करने में,  साथ ही उनको घने करने में मदद करता है। यह बालों की जड़ों को स्वस्थ रखता है एवं बालों को मुलायम रखता है। डेंड्रफ भी मिटाता है जैतून का तेल। 
  1. आईलैशेज को घने बनाने में भी जैतून का तेल काफी उपयोगी है हमें रोज रात को सोने के पहले आईलैशेज व आइब्रो पर जैतून के तेल की मालिश करनी चाहिए।
  2. कपास में कुछ बूंदे जैतून के तेल की लेकर इन्हें आईलैशेज पर लगाइए। 5 मिनट लगे रहने के बाद मसाज करके गुनगुने पानी से धो लीजिए, ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। ऐसा करीब 4 सप्ताह तक करने के बाद आपको अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। 
  3. गंजापन करे दृर : ओलिव ऑइल, दालचीनी पाउडर औऱ शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे बालों की जड़ों में मसाज करें। ऑलिव ऑयल नए बालों की वृद्धि को तेज करेगा। दालचीनी से ब्लड सरकुलेशन बढ़ाएगा एवम हनी बालों को पोषण प्राप्त होगा।
  • नाख़ून : नाखूनों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए रोजाना उन पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें जिससे वह स्वस्थ और चमकदार हो जाएंगे।
  • मेकअप को आसानी से हटायें : मेकअप को सही तरीके से एवं त्वचा को कम से कम नुकसान होते हुए हटाना भी एक कला होती है। जैतून का तेल इसमें काफी मदद करता है। जैतून के तेल को रूई के फाहे में में  भिगोकर उससे त्वचा पर सर्कुलर मसाज करते रहिए, जिससे आपका मेकअप आसानी से उतर जाएगा एवं त्वचा भी स्मूथ होगी। आंखों का मेकअप भी आप इसीतरह  उतार सकते हैं। इससे किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा एवं आंखों के आसपास की त्वचा भी मुलायम बनी रहेगी। 
  • स्टेचमार्क्स को करता है दृर : अगर आप स्ट्रेच मार्क नहीं चाहते हो या कम करना चाहते हो तो प्रेगनेंसी के चौथे महीने से अपने पेट पर सुबह शाम जैतून के तेल से मसाज करें और अगर एक बार स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है तो इसके तेल की मसाज से वह कम होते हैं और आपकी त्वचा में कसाव भी आता है। 

ओलिव ऑइल के नुकसान 

ऐसे तो ऑलिव ऑइल के कई फायदे है  इसके कुछ नुक्सान भी है जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए : 
  1. ऑलिव ऑयल के सेवन से कोई बड़ा नुकसान तो नहीं होता है पर कभी कभार इसके सेवन से दस्त लग सकती है।
  2. अगर आपको ओलिव ऑइल से एलर्जी होती है तो आपके स्किन पर दाने या रैशेस आ सकते हैं।
  3. गर्भावस्था एवं स्तनपान के दौरान इसका सेवन मर्यादित मात्रा में ही करें।
  4. जैतून का तेल हमेशा ताजा और 2  अंदर उपयोग करे क्योंकि बादमे इसके गुणवत्ता में कमी आ जाती हैं।
  5. ऑयली स्किन में इसका अधिक उपयोग करने से पिम्पल्स / मुंहासे आने का खतरा रहता हैं। 
तो इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप ओलिव ऑइल याने जैतून के तेल से होने वाले फायदों का लाभ जरुर उठा सकते हैं ताकि आप और आपका परिवार लम्बे समय तक फिट हेल्थी रह सके।
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे share अवश्य करे !
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 16k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !

Loading

Wednesday, May 31, 2017 2017-05-31T07:45:52Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us