क्या हैं Weight loss करने का सही तरीका ?

क्या हैं Weight loss करने का सही तरीका ? क्या हैं Weight loss करने का सही तरीका ?
विश्वभर में मोटापा (Obesity) एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या बन चूका हैं। मोटापा के कारण युवा आयु में ही लोग डायबिटीज और ह्रदय रोग से पीड़ित हो रहे हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए और Weight loss करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते है। Weight loss करने के लिए विशेषज्ञ की सलाह लेने के बजाये कुछ लोग इन्टरनेट या समाचारपत्रों में किसी भी व्यक्ति द्वारा कहे गए भ्रान्ति का शिकार हो जाते हैं। 

Weight loss करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं, लेकिन याद रहे कि इस प्रयास में आप भ्रांतियों के शिकार ना हो जाए। भ्रांतियों के चलते लोग अपना वज़न कम नहीं कर पाते हैं और निराश होकर मोटापे से छुटकारा पाने की इस जंग से हार मान लेते हैं। 

ऐसी ही कुछ Weight loss से जुडी भ्रांतियों की जानकारी और Weight loss करने के सही तरीके से जुडी जानकारी आज इस लेख में दे रहे हैं :


weight-fat-loss-tips-in-hindi

Weight loss से जुडी कुछ महत्वपूर्ण भ्रांतियां Weight loss Myths in Hindi 

बहुत सारी चीजें छोड़ना होंगी 

जो लोग वजन घटाने को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क होते हैं वह अपने भोजन में बहुत ज्यादा कटौती करते हैं। अक्सर वे चॉकलेट जैसी चीजों से दूर हो जाते हैं और ज्यादा कैलरी या ज्यादा फैट वाला भोजन नहीं करते हैं। भोजन का संतुलन साधना जरूरी है लेकिन कुछ चीजों को भोजन से पूरी तरह हटा देना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। खानपान में शामिल कुछ चीजे हमारे पोषण और हमारे रोगप्रतिकार शक्ती के लिए बहुत जरुरी होता है और उन्हें पूरी तरह हटा देने के गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आपको अपने आहार के मात्रा (quantity) की जगह गुणवत्ता (quality) पर भी जोर देना चाहिए। 


खाना पूरी तरह से छोड़ देना

आजकल हर किसी की जिंदगी में बहुत व्यस्तता है और ऐसे में हर थोड़े अंतराल पर कुछ खा पाना मुश्किल होता है और इसलिए लोग खाना चूक जाते हैं। अपने भोजन को लेकर प्लान बनाना जरूरी हैं। हमारे शरीर को हर 24 घंटे में पोषण की जरूरत होती है ताकि शरीर को मेटाबोलिज्म ठीक तरह से काम करता रहेगा। जब आप ज्यादा समय तक भूख रहते हैं तो शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता हैं इसलिए नियमित अंतराल पर कुछ ना कुछ खाते रहे। आपको खाने की मात्रा से ज्यादा खाने की पोषकता पर जोर देना चाहिए। कोई भी आहार पूरी तरह छोड़ने की जगह आपको डायटीशियन से मिलकर आपका डाइट प्लान बनाना चाहिए जिससे आपको दिनभर में शरीर के लिए आवश्यक कैलोरीज और पोषक तत्व भी मिलते रहे और आप अनावश्यक कैलोरीज लेने से भी बच सके। 


एक्सरसाइज से ही घटेगा वजन

अक्सर लोग यह मानते हैं कि अगर हम व्यायाम कर रहे हैं तो मैं कुछ भी खा सकते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी भूख बढ़ जाती है और आप की खुराक भी, लेकिन अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको डाइट को बहुत ज्यादा बढ़ने से रोकना होंगा। ज्यादा एक्सरसाइज और ज्यादा खुराक हल नहीं है, संतुलित भोजन और एक्सरसाइज सही तालमेल है। 

फिटनेस क्लास या जिम हर बात का हल

खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना या फिर काम से घर लौटने के बाद टहलने के लिए जाने का नियम बना ले। किसी फिटनेस क्लास का फायदा उतना ही नहीं मिल सकता है जितना कि टहलने का। फिटनेस क्लास थोड़े समय के लिए आपको एक अभ्यास में डालती है जबकि अगर आप रोज पैदल घूमने की आदत बना ले तो अपनी बहुत सारी तकलीफों से खुद ही निजात पा सकते हैं। वेट लोस करने वालों के लिए रोज पैदल घूमना या जॉगिंग करना बहुत ही फायदेमंद है। ऐसे एरोबिक व्यायाम से न सिर्फ आपका Weight loss होंगा बल्कि आपका Heart  रहेगा। 



फैट कम शक्कर ज्यादा

अक्सर लोगों को लगता है कि वजन कम करने के लिए भोजन से तेल और घी को पूरी तरह हटा देना चाहिए। मौजूदा समय में विशेषज्ञ बताते हैं कि शक्कर और कार्बोहाइड्रेट के कारण ही लोग अपना वज़न कम नहीं कर पाते हैं। हमारे शरीर शक्कर और कार्बोहायड्रेट की बढ़ती मात्रा का आदि नहीं है और इसलिए लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। इसलिए भोजन में फैट की कटौती के बजाए शक्कर और कार्बोहाइड्रेट कम करने के बारे में सोचे।

योग से Weight loss नहीं होता 

कई लोगो का मानना है की Weight loss करने के लिए जॉगिंग या जिम ज्वाइन करना ही पर्याय हैं। योग से उनका मतलब सिर्फ ध्यान करना ही होता हैं। असल में योग शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उपाय हैं। कपालभाति, त्रिकोणासन, सूर्यनमस्कार, शीर्षासन, भुजंगासन, ताड़ासन, गोमुखासन इत्यादि योग करने से आप शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को हटा सकते है और Weight loss कर सकते हैं। सभी योग की विधि और लाभ की जानकरी पढ़े के लिए यहाँ क्लिक करे - योग की सम्पूर्ण जानकारी सरल हिंदी भाषा में !

किसी एक चीज को करने से ही आपका Weight loss नहीं हो सकता हैं। आहार, व्यायाम और योगा का सही संतुलन बनाकर आप Weight loss कर सकते हैं। Weight loss करने के सबसे सही उपाय जानने के लिए यहाँ क्लिक करे - कैसे करे Weight loss ?

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे ! 
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 21k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !

Loading

Tuesday, March 28, 2017 2018-05-16T09:02:48Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us