सफ़ेद बालों को काला करने का आयुर्वेदिक उपाय और घरेलु नुस्खे

सफ़ेद बालों को काला करने का आयुर्वेदिक उपाय और घरेलु नुस्खे सफ़ेद बालों को काला करने का आयुर्वेदिक उपाय और घरेलु नुस्खे
बालों का असमय 20 या 30 वर्ष के आयु में ही सफ़ेद होना / पकना एक बेहद परेशान करनेवाली समस्या होती हैं। कोई भी व्यक्ति नहीं चाहेगा की वह युवा आयु में ही केवल बालों का असमय सफ़ेद होने से वृद्ध नजर आये। बालों के इस असमय सफ़ेद होने की कई वजह हो सकती हैं और इन सभी कारणों की विस्तृत जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते हैं - बालों का असमय सफ़ेद रंग होने के कारण।

बालों का असमय सफ़ेद होने के कारण जानने के बाद इसे रोकने में आसानी होती हैं। अगर कोई कारण पता नहीं चलता है तो अपने सफ़ेद हुए बालों को नुकसानदेह केमिकल का उपयोग कर छुपाने की जगह हम सुरक्षित घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

सफ़ेद हो रहे बालों की रोकथाम और बालों को दोबारा काले करने के उपाय और आयुर्वेदिक उपचार की जानकारी निचे दी गयी हैं :

White hair problem solution in Hindi.

सफ़ेद बालों को काला करने का आयुर्वेदिक उपाय और घरेलु नुस्खे White hair problem treatment in Hindi

  • विटामिन B 12 / Vitamin B 12 : विटामिन B 12 की कमी के कारण बालों का सफ़ेद होना आम हैं। आप अपने आहार में विटामिन B 12 की खुराक बढाकर इसे दूर कर सकते हैं। अगर Pernicious Anemia के कारण आहार या दवा से पेट में इसका शोषण नहीं हो रहा है तो आप इसके इंजेक्शन भी लगा सकते हैं।विटामिन B 12 किस आहार से प्राप्त होता है और इसकी शरीर में क्या आवश्यकता है यह पढ़ने के लिए यहाँ click करे - विटामिन B 12 की पूरी जानकारी !
  • हॉर्मोन / Hormone : शरीर में थाइरोइड ग्रंथि में थायरोक्सिन हॉर्मोन की कमी से भी बालों का सफ़ेद होना और गिरना यह समस्या निर्माण होती हैं। इसे ही हाइपोथायरायडिज्म कहते हैं। अगर आप इस समस्या से पीड़ित है तो आपको डॉक्टर से मिलकर दवा लेना शुरू करना चाहिए। हाइपोथायरायडिज्म से जुडी सारी जानकारी पढने के लिए यहाँ click करे - हाइपोथायरायडिज्म कारण, लक्षण, उपचार, योग और आहार संबंधी सम्पूर्ण जानकारी !
  • आहार / Diet : आपके शरीर की तरह आपके बालों की सेहत भी आप कैसा आहार लेते है इस पर निर्भर करता हैं। आहार में अधिक तला हुआ, केमिकल युक्त, तीखा फास्टफूड जैसे आहार लेने की जगह पौष्टिक समतोल आहार लेना चाहिए। आहार में फल, साबुत अनाज, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां और दूध का समावेश करे।  
  • व्यसन / Habits : धुम्रपान / शराब / तम्बाखू / गुटखा जैसे व्यसन से दूर रहे। यह सभी बुरी आदते आपके शरीर की तरह बालों पर भी विपरीत परिणाम करती हैं। 
  • तनाव / Stress : बालों का रंग सफ़ेद होने के पीछे तनाव एक बड़ा कारण हैं। आपने अपने आस-पास भी इसका अनुभव किया होंगा की जो व्यक्ति हमेशा तनावग्रस्त रहता है उनके बाल जल्द सफ़ेद हो जाते हैं। जहा तो हो सके तनाव से दूर रहे और खुश रहे। इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा भी ले सकते हैं। 
  • यह भी पढ़े - Hair loss का कारण, लक्षण और उपचार 

बालों को सफ़ेद होने से रोकने और सफ़ेद बालों को दोबारा काले करने के घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय 

Home remedies and Ayurvedic Treatment for early whitening of Hairs in Hindi

अगर ऊपर दिए हुए उपाय करने के बाद भी आपके बाल तेजी से सफ़ेद हो रहे है तो इसका रोकथाम करने के लिए और अपने बालों को दोबारा काले करने के लिए निचे दिए हुए घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय करने चाहिए। 
  • नारियल तेल और निम्बू / Coconut Oil & Lemon : आपके बालों के लिए पर्याप्त नारियल तेल में दो चमच्च निम्बू का रस मिश्रण कर उसे बालों पर लगाए और हलके से मसाज करे। बालों पर इसे 1 घंटा रखने के बाद किसी हर्बल शैम्पू से बाल साफ करे। नारियल तेल और निम्बू के रस का मिश्रण आपके बालों के लिए हर तरह से उपयोगी हैं। यह मिश्रण आपके बालों को मुलायम बनाता हैं, बालों को संक्रमण से बचाता है, बालों का विकास बढ़ाता है और उन्हें जल्द पकने से बचाता भी हैं। इस मिश्रण से बालों को पोषण प्राप्त होता हैं। हफ्ते में 2 बार इसे करने से लाभ मिलता हैं। 
  • आँवला / Amla : आँवला में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता हैं। इसे आप नियमित सेवन करने से भी सम्पूर्ण शरीर को लाभ होता हैं। आँवले का रस, निम्बू का रस और बादाम तेल को सम प्रमाण में लेकर इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार बालों में लगाकर मालिश करने से लाभ होता हैं। इस मिश्रण से बालों का सफ़ेद होना कम होता है और बाल फिर से मोठे और घने होते हैं। 
  • छांछ / Buttermilk : गर्मी के मौसम में छांछ पीना आपके सम्पूर्ण शरीर के लिए लाभदायक होता हैं। अगर आप छांछ के साथ करी पत्ते भी लेते है तो इससे बालों को अधिक लाभ होता हैं। अगर आपकी त्वचा और बाल अधिक तैलीय है तो नारियल तेल लगाने से लाभ नहीं होता है। ऐसे में आप करी पत्ते और छांछ को सम प्रमाण में लेकर इस मिश्रण को 5 मिनिट तक उबाले। मिश्रण गुनगुना होने पर इससे बालों में मालिश करे और एक घंटे बाद पानी से धो डाले। इससे बाल मजबूत, घने और काले होते हैं। 
  • घी / Ghee : गाय के दूध से बना शुद्ध देसी घी आपके बालों के लिए उत्तम औषधी हैं। सप्ताह में दो बार गाय के दूध से बने घी से बालों में अच्छी तरह मालिश करना चाहिए। इससे बाल काले भी होते है और घने भी। 
  • एलोवेरा / Aloe vera : एलोवेरा आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक हैं। एलोवेरा जेल के साथ निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट से सिर में मालिश करे। इससे बालों का झड़ना और सफ़ेद होना कम हो जाएगा।  
  • प्याज / Onion : बालों को काले और घने बनाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। प्याज के छिलके निकालकर प्याज को मिक्सर में डालकर या कूटकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घंटे तक रखे। 1 घंटे बाद बालों को अच्छे से धो लीजिए ताकि इसकी बदबू बालों में से चली जाये। हफ्ते में 2 से 3 बार यह प्रयोग करने पर 3 से 4 महीनो में ही आपको इसका परिणाम नजर आना शुरू हो जायेगा। इससे न केवल बाल काले होने में मदद होती है बल्कि बालों का झड़ना कम होकर बाल घने होते हैं। 
  • अश्व्गन्धा / Ashwagandha : अश्वगंधा और भृंगराज की जड़े बालों के लिए लाभकारी होती हैं। नारियल के तेल के साथ इनकी पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं। यह पेस्ट लगाने के 1 घण्टे बाद बाल को धो लेना चाहिए। 
  • जैतून तेल / Olive oil : सप्ताह में एक बार जैतून के तेल से सिर की मालिश करने पर बालों का सफ़ेद होना कम होता है और बाल जड़ से मजबूत बनते हैं। 
  • चाय पत्ती / Tea : प्रयोग की हुई चाय की पत्ती को फेंकने की बजाय थोड़ा सा पानी डालकर उबाले और ठंडा होने पर इसे बालों पर लगाए। आधे घंटे बाद पानी से सिर धो लीजिए। हफ्ते में एक बार यह प्रयोग करने से बाल मजबूत बनते है और सफ़ेद नहीं होते हैं। 
  • दही / Yogurt : रोजाना सुबह या दोपहर के समय दही खाना भी आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।  दही का पेस्ट से सर की मालिश करने से भी बालों की जेड मजबूत होती है और बाल काले घने होते हैं। 
  • अन्य / Other : बालों को सफ़ेद होने से रोकने के लिए और उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए निचे दी हुई सावधानी बरते। 
  1. बालों पर तरह-तरह के केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधन लगाकर एक्सपेरिमेंट न करे। इनसे बालों को हानि पहुंचती हैं। 
  2. बालों की साफ सफाई में लापरवाही बरतना ठीक नहीं हैं। हफ्ते में दोबार बालों को हर्बल शैम्पू से साफ़ जरूर करे। 
  3. अगर बालों में डैंडरफ / रुसी की समस्या है तो डॉक्टर को दिखाकर उसका इलाज करे। डैंडरफ को दूर करने के नुस्खे पढ़ने के लिए यहाँ click करे - डैंडरफ दूर करने का कारगर इलाज और नुस्खे !
  4. रोजाना 10 मिनिट हलके से अपने सिर में मसाज करना चाहिए जिससे बालों को रक्त प्रसारण अच्छे से होता हैं। 
  5. बालों में बार-बार कंगी न करे। 
  6. अधिक गर्म या अधिक ठन्डे पानी से नहीं नहाना चाहिए। 
बालों में किसी भी प्रकार की समस्या निर्माण होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए ताकि वह समस्या बढ़ने से पहले उसे नियंत्रित किया जा सके। लेख में दिए गए आयुर्वेदिक नुस्खे कई वर्षों से प्रमाणित है फिर भी उन्हें उपयोग करने से पूर्व अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए।
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 14k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
loading...

Loading

Sunday, April 03, 2016 2018-04-05T09:12:32Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us