बाल सफ़ेद होने के कारण | Baal safed hone ke karan

ऐसे तो बालों का सफ़ेद (White Hair) होना बुढ़ापे की निशानी मना जाता है पर आजकल 20 से 30 वर्ष के युवा आयु में ही लोगों के बाल सफ़ेद होना शुरू हो गए हैं। बालों का सफ़ेद रंग होना ऐसे तो कोई बड़ी बीमारी नहीं है पर क्योंकि बालों के पकने के कारण लोग अन्य लोगों के सामने जाने से डरते है और मानसिक रूप से परेशान होते है, इस विषय की सम्पूर्ण जानकारी देना बेहद आवश्यक हैं।

बालों का रंग सफ़ेद होने से रोकने के लिए क्या करना चाहिए यह जानने से पहले यह जानना जरुरी है बालों का रंग सफ़ेद किस वजह से होता हैं। यह कारण जानने के बाद हम उपाय योजना कर बालों को जल्द सफ़ेद होने से रोक सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए निचे पढ़े :

बालों का रंग सफ़ेद होने के क्या कारण हैं ?

अनुवांशिकता के कारण बाल सफ़ेद होना – Hereditary

अगर आपके माता या पिता में से किसी के बाल युवा आयु में ही सफ़ेद हो गए थे तो आपके बाल भी युवा आयु में ही जल्द सफ़ेद होने की आशंका अधिक रहती हैं। आपके जींस यह निर्धारित करते है की आपके बालों में से Melanin तत्व कम कम होंगा और इसी वजह से आपके बाल भी जल्द सफ़ेद हो जाते हैं।

क्या आप जानते हैं: Hair Transplant क्या है और यह कैसे किया जाता हैं ?

विटामिन की कमी के कारण बाल सफ़ेद होना – Vitamin deficiency

शरीर में विटामिन B12 की कमी के कारण बालों का सफ़ेद होना आम हैं। अगर आपके आहार में विटामिन B12 कम है तो उसका प्रमाण बढ़ाये। Pernicious Anaemia रोग में इस विटामिन का पेट में अवशोषण / absorption नहीं होता है और ऐसे में आपको इस विटामिन B12 का इंजेक्शन का कोर्स लेना चाहिए।

जरूर पढ़े: कैसे पाएं दो मुँहे बालों (Split End Hairs) से छुटकारा

मेलेनिन की कमी के कारण बाल सफ़ेद होना – Melanin deficiency

आपके बालों का रंग काला मेलेनिन पिगमेंट के कारण होता हैं। अगर आपके शरीर में इस पिगमेंट की कमी है तो बालों का रंग सफ़ेद हो जाता हैं। आहार में पौष्टिक तत्व और विटामिन की कमी के कारण मेलेनिन कम निर्माण होता हैं।

पढ़ना न भूले: सफ़ेद बालों (White hair) को काला करने का आयुर्वेदिक उपाय और घरेलु नुस्खे

थाइरोइड रोग के कारण कारण बाल सफ़ेद होना – Hypothyroidism

शरीर में थाइरोइड का निर्माण कम होने के कारण हाइपोथायरायडिज्म हो जाता हैं। थाइरोइड हॉर्मोन की कमी के कारण भी बालों का रंग जल्द सफ़ेद हो जाता हैं। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण और उपचार संबंधी जानकारी पढने के लिए यहाँ click करे – हाइपोथायरायडिज्म लक्षण और उपचार

गलत खानपान के कारण बाल सफ़ेद होना – Diet

अमेरिका में हुए एक शोध में यह जानकारी सामने आयी है की जो युवा आहार में अधिक केमिकल युक्त फ़ास्ट फ़ूड, चटपटा, तलाहुआ और मसालेदार आहार का सेवन करते है उनके बाल जल्द सफ़ेद हो जाते हैं। इसके विपरीत पौष्टिक आहार लेने वाले लोगों में यह समस्या नहीं होती हैं।

उपयोगी जानकारी: बाल झड़ना कैसे रोके | Hair fall treatment and remedies in Hindi

तनाव के कारण बाल सफ़ेद होना – Stress

जो व्यक्ति अधिक समय तक तनाव में रहता है उनके बाल जल्द सफ़ेद हो जाते हैं। यह एक सबसे बड़ा कारण माना जाता हैं। तनाव में रहने से शरीर में यह बदलाव होता हैं।

सौन्दर्य उत्पादन के इस्तेमाल के कारण बाल सफ़ेद होना – Cosmetics

आजकल शैम्पू, तेल, कंडीशनर, जेल इत्यादि कई केमिकल युक्त सौंदर्य उत्पाद का लोग इस्तेमाल करते हैं। बालों को कोई खास स्टाइल या रंग बदलने के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले इन केमिकल के कारण भी बालों पर विपरीत परिणाम पड़ता है और बालों का रंग सफ़ेद हो जाता हैं।

क्या आप जानते हैं शंखपुष्पी के 10 फायदे, नुकसान और घरेलु नुस्खे | Shankhpushpi in Hindi

पानी के गलत इस्तेमाल के कारण बाल सफ़ेद होना – Hard water

अगर आप नहाने के लिए काफी हार्ड वाटर का इस्तेमाल करते है तो इस वजह से भी बाल गिरते है या उनका रंग सफ़ेद हो जाता है। नहाने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करने से भी यह समस्या निर्माण होती हैं।

प्रदुषण के कारण बाल सफ़ेद होना – Pollution

अगर आप ऐसी जगह रहते है या कार्य करते हैं जहाँ अधिक वायु प्रदुषण है तो हवा में मौजूद खतरनाक केमिकल का विपरीत परिणाम आपके बालों पर भी होता हैं।

जरूर पढ़े: कौन सा Sunscreen है आपके लिए बेहतर ?

धुम्रपान के कारण बाल सफ़ेद होना – Smoking

धुम्रपान और शराब इन दोनों आदतों का आपके पुरे शरीर के साथ आपके बालों पर भी बेहद खतरनाक प्रभाव पड़ता हैं। इन आदतों के कारण मेलेनिन पिगमेंट में कमी आती हैं।

इस तरह बालों का सफेद होने के एक या अनेक कारण हो सकते है और उस कारण का पता लगाकर उपचार करने पर आप अपने बालों को असमय सफ़ेद होने से रोक सकते हैं। बालों को सफ़ेद होने से रोकने के लिए क्या करना चाहिए इसकी अधिक जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ click करे – बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकने के उपाय और घरेलु आयुर्वेदिक उपचार / नुस्खे !

क्या आपको पता हैं: Oily Skin का उपचार और घरेलु उपाय

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने  Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !

Leave a comment

जांघ पर जमा फैट कम करने के लिए करे यह 5 योग