महिला हो या पुरुष, हर किसी को अपनी सुंदरता की तारीफ सुनना पसंद होता हैं। एक सुन्दर व्यक्तिमत्व के लिए सुन्दर और निरोगी आँखों की जरुरत होती हैं। कभी-कभी कम आयु में ही ऐसी सौन्दर्य समस्या निर्माण हो जाती है जिससे हमारे सौंदर्य में कमी आ जाती हैं। ऐसी ही एक बेहद परेशान कर देने वाली सौंदर्य समस्या हैं -आँखों के निचे के काले घेरे या जिसे अंग्रेजी में हम Dark circles under eyes कहते हैं।

आँखों के आसपास काले घेरे चेहरे की सुंदरता नष्ट कर देते हैं और उम्र ज्यादा दर्शाते हैं। हमारे आँखों के निचे की त्वचा बेहद मुलायम  नाजुक होती हैं। इस त्वचा में तेल ग्रंथि / Oil Glands न होने की वजह से चेहरे पर सबसे पहले झुर्रिया यहाँ पड़ने लगती हैं। इन पर जरा सी कोशिश से काबू पाया जा सकता हैं।

केमिकल युक्त औषधि से यह कालापन दूर हो सकता है पर त्वचा नाजुक होने के कारण केमिकल युक्त क्रीम लगाने की जगह घरेलु प्राकृतिक चीजे ज्यादा सुरक्षित होती हैं। आँखों के निचे के काले घेरे / #Dark Circles को आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय की जानकारी निचे दी गयी हैं :

Ayurvedic treatment and Home remedies to get rid of Dark circles under Eye in Hindi Language

आँखों के निचे काले घेरे होने के कारण
Causes of Dark circles under Eye in Hindi


आँखों के निचे काले घेरे होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे की
  1. नींद की कमी या देर रात तक जागते रहना 
  2. तनाव 
  3. अधिक समय तक टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर काम करना 
  4. गलत खान-पान के कारण आवश्य पोषक तत्वों की कमी 
  5. हीमोग्लोबिन की कमी 
  6. आयरन की कमी 
  7. एलर्जी 
  8. गर्भावस्था 
  9. आनुवंशिकता 
  10. अधिक धुप में काम करना 
  11. कोलोजन की कमी 
आँखों के निचे काले घेरे को दूर करने के लिए जरुरी है की आप इन ऊपर दिए हुए कारणों को ध्यान में रखे और इनसे बचकर रहे।

आँखों के निचे के काले घेरे दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय और घरेलु नुस्खे

Ayurvedic treatment and Home remedies to get rid of Dark circles under Eye in Hindi Language


आँखों के निचे के काले घेरे को दूर करने के उपाय की जानकारी निचे दी गयी हैं :
  • आहार / Diet : आँखों की सेहत बरक़रार रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन ए / सी और ई युक्त आहार जैसे की पालक, फिश, अखरोट, संतरा, बादाम आदि अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। खाना खाने के मामले में नियमित रहे। विटामिन ए के सेवा से आँखों की सेहत और रौशनी बढ़ती हैं, विटामिन सी से कालापन कम होता हैं और विटामिन ई से आँखों को पोषण मिलता हैं जो झुर्रिया दूर करता हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से आँखों के त्वचा का लचीलापन बना रहता हैं।
  • चश्मा / Sunglasses : इनके प्रयोग से न आप सिर्फ स्टाइलिश दीखते हैं बल्कि आप अपने आँखों व उनकी आसपास की त्वचा की भी सुरक्षा करते हैं। धुप से केवल आपकी त्वचा टेंड ही नहीं होती बल्कि आँखों के निचे झुर्रिया भी पड़ने लगती हैं। धुप में सनग्लासेस का उपयोग कर आप ऐसा होने से रोक सकते हैं।
  • क्रीम / AH Cream : एएच यानि अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड क्रीम जिस में फलों से निकाले गए क्रीम होते हैं। यह त्वचा के कोलेजन तैसजी से बनाकर उस पर झुर्रियां बढ़ने से बचाते हैं और आँखों के निचे का कालापन दूर करने में मदद करते हैं। रोज रात को चेहरा साफ़ करने के बाद अपनी रिंग फिंगर में क्रीम लेकर आँखों के चारों तरफ गोलाई से मसाज करे।
  • ब्रेड क्रम्बस / Bread Crumbs : ब्रेड क्रम्बस को गुनगुने दूध में फुलाए। इसमें बादाम तेल और एलोवेरा एक्सट्रेक्ट की कुछ बुँदे मिलाये। इस मिश्रण को गौज में लपेटे और बंद आँखों पर 15 मिनिट तक रखे। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से आँखों के निचे का कालापन दूर करने में सहायता होती हैं।
  • पुदीना / Mint : पुदीना ठंडी प्रकृति का होने से आँखों को ठंडक पहुचाता हैं। पुदीना को अच्छे से पीसकर इसमें थोड़ा से निम्बू का रस मिलाये। अब इस मिश्रण को आँखों के निचे काले घेरे पर 5 से 10 मिनिट तक रखे। अब पानी से चेहरा अच्छे से धो डाले। हफ्ते में 3 से 4 बार ऐसा करने आँखों के निचे काले घेरे धीरे-धीरे कम होने में सहायता होती हैं।
  • खीरा / Cucumber : खीरा ठंडक देने के साथ इसमें एस्ट्रिंजेंट गुणधर्म भी होता हैं। यह चेहरा की त्वचा का कालापन दूर करता हैं, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और सूजन कम करता हैं। आप खीरा / ककड़ी को काटकर उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखे और फिर ठंडा होने के बाद उसे 5 से 10 मिनट तक आँखों पर रखे। इसके पश्च्यात चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ करे। ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करने से अधिक लाभ होता हैं। 
  • गुलाब जल / Rose water : गुलाब जल आँखों को ठंडक पहुचाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण यह त्वचा को सुन्दर और जवान रखने में उपयोगी हैं। गुलाब जल में रुई भिगोकर इसे आँख के आसपास 15 मिनिट तक रखे और फिर चेहरा गुनगुने गर्म पानी से धो लीजिये। ऐसे दिन में सुबह शाम करने से आँखों की थकान दूर होंगी, रौशनी बढ़ेंगी और कालापन भी दूर होंगा।  
  • कोलोजन सीरम / Collagen Serum : उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में कोलोजन की निर्मिति कम हो जाती हैं। इस कारण आँखों के निचे कालापन, झुर्रिया आदि समस्या निर्माण हो जाती हैं। कोलोजन सीरम का रोजाना इस्तेमाल आपकी त्वचा को ऐसा होने से रोकता है और हाइड्रेट करता हैं। इसका उपयोग सुबह चेहरे को स्क्रब कर बाहर कम मात्रा में ही उपयोग करे।
  • नारंगी तेल / Orange Oil : विटामिन सी युक्त ऑरेंज आयल त्वचा की डैमेज पेशी को रिपेयर करता हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमी करता हैं। आधा चमच्च बादाम तेल और 5 बुँदे ऑरेंज आयल को मिलाकर आँखों के चारों और हलके से मालिश करने से लाभ होता हैं।
  • योग / Yoga : रोजाना योग करे। योग करने से हमे कई तरह के लाभ होते हैं। आँखों के निचे का कालापन दूर करने के लिए आप निचे दिए हुए योग कर सकते हैं। इन्हें करने से आपको अवश्य लाभ होंगा। योग की अधिक जानकारी पढ़ने के लिए योग के नाम पर क्लिक करे :
  1. विपरीतकरनी 
  2. सूर्यनमस्कार 
  3. सिंहासन 
  4. सर्वांगासन 
  5. कपालभाति 
  • व्यायाम / Exercise : दैनंदिन जीवन का आँखों पर पड़ने वाले तनाव को दूर करने के लिए आप आँखों की कसरत कर सकते हैं।  इससे आँखों के आसपास की पेशी मजबूत बनती है और लचीलापन बना रहता हैं। अपनी गर्दन को सीधा रखे। आँखों की पुतलियों को पहले 5-6 बार ऊपर-निचे और दाये-बाए घुमाए। इसके बार अपनी आँखों को गोलाकार घडी की दिशा में (clockwise) और बाद में घडी की विपरीत दिशा में (anti-clockwise) घुमाये। आँखों का यह व्यायाम करते समय बिच में थक जाने पर अपने हथेलियों के मध्य भाग से आँखों को बंद कर कुछ देर ढँक कर रखे।  
  • अन्य / Others : आँखों के निचे के काले घेरे कम करने के लिए इन बातों का ख्याल भी रखे।
  1. रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए। 
  2. रोजाना 7 से 8 घण्टे नींद अवश्य लेना चाहिए। 6 घण्टे से कम नींद लेना और 8 घण्टे से अधिक नींद लेने से भी आँखों के निचे काले घेरे आ सकते हैं। 
  3. चाय के लिए इस्तेमाल किये हुए ठन्डे Tea Bags भी उपयोगी हैं। इनमे टैनिन होता हैं जिससे आँखों के आसपास का कालापन और सूजन कम होती हैं। 
  4. किसी भी तरह का व्यसन जैसे की तम्बाखू, गुटखा, धूम्रपान या शराब का सेवन न करे। 
  5. लंबे समय तक लगातार कंप्यूटर, टीवी या मोबाइल का उपयोग न करे।  
  6. सोते समय पीठ के बल ही सोना चाहिए और सिर के निचे तकिया रखे। ऐसा करने से आँखों के निचे सूजन नहीं होंगी और कालापन भी दूर होने लगेगा। 
  7. रात में सोने से पहले चेहरा अच्छे से साफ़ कर ही सोना चाहिए। सोते समय चेहरे पर कोई मेकअप न रखे।
  8. आहार में नमक का प्रमाण कम रखे। 
  9. अगर आपके शरीर में आयरन, हीमोग्लोबिन या कैल्शियम की कमी है तो डॉक्टर से मिलकर इस कमी को दूर करे। 
  10. रोजाना कम से कम आधा घंटे कोई व्यायाम अवश्य करे। 
  11. किसी भी तरह के तनाव से दूर रहे। तनाव को दूर करने के लिए आप अनुलोम विलोम प्राणायाम और ध्यान या मैडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। 
इस तरह आप थोड़ीसी सावधानी बरतकर और घरेलु उपाय का अपनाकर अपने आखों के निचे के काले घेरे को आसानी से दूर कर सकते है और अपने आँखों को सुन्दर एवं स्वस्थ रख सकते हैं। अगर आपके पास भी कोई उपयोगी उपाय है तो कृपया कमेंट में इसकी जानकारी अवश्य दे।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !
#आँखों #काला #घेरा #आयुर्वेद #उपचार #घरेलु #नुस्खे #हिंदी #dark #circles #under #eyes #treatment #home #remedies #Hindi
loading...
Labels:

Post a Comment

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.