हर किसी की चाहत होती है की उसका शरीर स्वस्थ और आकर्षक होना चाहिए। आपका अनुभव भी होंगा जब आप स्कूल और हाई स्कूल में साइकिल से जाते थे तब आपका शरीर ज्यादा स्वस्थ और आकर्षक था पर जब से बाइक और कार की आदत लगी है तब से आपको कई बिमारियों ने घेरा है और आप मोटापे के शिकार गए हैं। साइकिल चलाने में कई लोगों को शर्म आती है और इसे वह अपने स्टेटस का नहीं समझते हैं।

साइकिलिंग के इतने लाभ है की चिन, जापान और अमेरिका जैसे प्रगत देशों में कई अमीर लोग भी इसका पूरा लाभ लेने के लिए जहां तक हो सके साइकिलिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं। साइकिलिंग करने के लाभ संबंधी अधिक जानकारी दी गयी हैं :

Health Benefits of Cycling in Hindi
साईकल चलाने के स्वास्थ्य लाभ 
Health Benefits of Cycling in Hindi
  • रोग प्रतिकार शक्ति / Immunity : साइकिल चलाने से इम्यून सेल्स सक्रीय होती है जो की हमारी संक्रमण / इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता को बढाती हैं। जो लोग सप्ताह में 5 दिन 20 मिनिट से ज्यादा साइकिल चलाते है वे कई सामान्य रोगों से बच जाते हैं। 
  • त्वचा / Skin : नियमिन साइकिलिंग से त्वचा युवी रेडिएशन की किरणों से बचती हैं, जिससे बढ़ती उम्र चेहरे पर दिखाई नहीं देती। साइकिलिंग से शरीर में रक्तसंचार ठीक से होता हैं। त्वचा के सेल्स को ज्यादा ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं। शरीर से विषारी तत्व आसानी से बाहर निकल  जाते हैं। 
  • कैंसर / Cancer : जिन कसरतों से कैंसर का खतरा कम होता है उसमे साइकिलिंग सबसे श्रेष्ठ माना जाता हैं। रोजाना 30 मिनिट साइकिल चलाने से कैंसर का ख़तरा 50% तक कम हो सकता हैं। महिलाएं अगर रोजाना साइकिल चलाये तो स्तन / ब्रैस्ट कैंसर से बच सकती हैं। साइकिलिंग से बड़ी आंत में खाद्य पदार्थों का मूवमेंट तेजी से होता है जिससे पेट अच्छे से साफ़ होता हैं। गस्ट्रोइंटेरोलॉजिस्ट का कहना है की साइकिलिंग करने से आँतों के कैंसर का खतरा घटता हैं।  हार्ट रेट बढ़ती हैं, सांस तेज चलती है, जो की बड़ी आंत के लिए फायदेमंद होता हैं। 
  • फेफड़े / Lungs : हम टीवी देखते समय जितनी ऑक्सीजन लेते है उससे 10 गुना ज्यादा ऑक्सीजन साइकिलिंग करते समय लेते हैं। साइकिलिंग से फेफड़े मजबूत होते है और उनमे ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता में इजाफा होता हैं। 
  • ह्रदय / Heart : साइकिलिंग करने से शरीर में रक्तसंचार बेहतर तरीके से होता है और आपका दिल भी मजबूत होता हैं। हफ्ते में 5 दिन भी अगर आप 30 मिनिट साइकिलिंग करते है तो ह्रदय रोग होने का खतरा 50% तक कम हो जाता हैं। अगर भारत के लोग नियमित रूप से साइकिलिंग या कसरत करे तो हरवर्ष 20 हजार से ज्यादा हार्ट अटैक से होनेवाली मृत्यु को रोका जा सकता हैं। 
  • वजन नियंत्रण / Weight Loss : वजन नियंत्रण के लिए साइकिलिंग एक बेहतरीन व्यायाम हैं। साइकिलिंग करने से तेजी से वजन कम होता है और साथ ही मोठे शरीर की जगह आप एक शरीर को अधिक आकर्षक बना सकते हैं।  
  • नींद / Sleep : जो लोग शारीरिक श्रम के अभाव से अनिद्रा के रोगी हैं उन्होंने हर रोज 20 से 30 मिनिट तक साइकिल अवश्य चलाना चाहिए। उन्हें ऐसा करने से न केवल नींद आएँगी बल्कि तनाव में कमी आकर सुकून भरी नींद भी आएँगी। विशेषज्ञों का कहना है की साइकिलिंग जैसे सामान्य व्यायाम से हमारे ह्रदय स्वस्थ रहता हैं, तनाव बढ़ानेवाला कोर्टिसोल हॉर्मोन प्रभावहीन हो जाता हैं और गहरी नींद आती हैं। कह सकते है की हम साइकिलिंग कर अनिद्रा / Insomnia जैसी खतरनाक बीमारी को बिना दवा लिए हरा सकते हैं। 
  • गर्भावस्था / Pregnancy : रॉयल कॉलेज ऑफ़ ओब्स्ट्रेशियन्स एंड गायनकोलॉजिस्ट के अध्ययन के अनुसार साइकिलिंग गर्भवती माँ व् शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होता हैं। इससे शिशु जन्म के समय कम कष्ट होता हैं। शुरू में आखरी महीनो में साइकिलिंग से बचना चाहिए। 
  • यौन ऊर्जा / Sex life : साइकिल चलाने जैसे शारीरिक गतिविधियों से शरीर में रक्त संचारण ठीक से होता है और नसे मजबूत बनती हैं। यही कारण है की अगर सप्ताह में 3 घंटे भी साइकिल चलाये तो 50 की उम्र के बाद भी यौन ऊर्जा यथावत बनी रहती है। 
  • अन्य लाभ / Other Benefits : साइकिल चलाने से होनेवाले अन्य लाभ इस प्रकार है -
  1. साइकिल चलाने से प्रदुषण बिलकुल नहीं फैलता हैं। अगर अधिक से अधिक लोग साइकिल चलाना शुरू करे तो शारीरिक स्वास्थ्य के साथ यह प्रदुषण और तापमान में गिरावट लाने में भी मदद कर सकता हैं। 
  2. एक अध्ययन के मुताबिक जो कर्मचारी दफ्तर आने से पहले या लंच टाइम में साइकिलिंग करते हैं वह टाइम और वर्क मैनेजमेंट में माहिर होते हैं। 
  3. कई लेखक, संगीतकार,कलाकार और स्पोर्ट स्टार का कहना है की जैसी एक्सरसाइज उनकी रचनात्मकता बढ़ाती हैं। 
  4. जिम में अधिक पैसे देकर वजन उठाने वाले व्यायाम करने की जगह साइकिलिंग जैसा व्यायाम एक सस्ता और बेहतरीन विकल्प हैं। 
  5. अगर आपका वजन ज्यादा है तो जिम में ट्रैडमिल पर तेज चलने से आपके घुटनो में तकलीफ हो सकती है। वही साइकिल चलाने से आपके घुटने मजबूत बनते हैं। 
  6. नियमित साइकिलिंग करने से आप मोटापा, डायबिटीज, ह्रदय रोग और कैंसर जैसे भयानक रोगों से दुरी बनाकर रख सकते हैं। 
इस तरह साइकिलिंग के एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे हैं। अपने शरीर को स्वस्थ और आकर्षक बनाने के लिए साइकिलिंग को अपने सेहत की सवारी अवश्य बनाए।
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे ! 
loading...
Labels:

Post a Comment

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.