आप सभी को यह बताते हुए बेहद ख़ुशी हो रही है की यह मेरा निरोगिकाया - जियो Healthy स्वास्थ्य ब्लॉग पर 200 वां स्वास्थ्य लेख हैं। मैंने जब 2013 में इस ब्लॉग की शुरुआत की थी तब मुझे यकीन नहीं था की यह हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग इतना पसंद किया जायेंगा और मुझे इतने सारे लोगों से जुड़ने का और उनके स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। मैं आगे भी कोशिश करंगा की आप सभी को ज्यादा से ज्यादा उपयोगी स्वास्थ्य जानकारी ऐसे ही इस ब्लॉग क माध्यम से मिलती रहे।   

आप सभी के स्नेह, समर्थन और प्रोत्साहन के लिए निरोगिकाया team की ओर से बहोत-बहोत धन्यवाद !!!

Health-information-in-hindi
Treatment of Cancer in Hindi

आधुनिक युग की बिगडी हुई जीवनशैली के कारण कर्करोग / कैंसर (Cancer) जैसे जानलेवा रोग का प्रमाण हर वर्ष बढ़ रहा हैं। समय पर उचित उपचार न करने पर कैंसर शरीर के अन्य अंग में फैलकर पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु हो सकती हैं। आज वैद्यकीय चिकित्सा जगत में प्रभावशाली ईलाज उपलब्ध हैं और कैंसर जैसे रोग में भी आरंभिक अवस्था में उपचार शुरू करने पर रोगी को पूर्णतः स्वस्थ किया जा सकता हैं।

कैंसर के उपचार की संक्षिप्त जानकारी निचे दी गयी हैं :

treatment-remedies-upchaar-cancer-in-hindi
  • विकिरण चिकित्सा / Radiation Therapy : इसे सामान्य भाषा में रेडियोथेरेपी भी कहा जाता हैं। कैंसर की यह प्रमुख चिकित्सा हैं। इसमें क्ष-किरण / X-Ray, Gamma Rays, Proton इत्यादि High energy particle या waves का इस्तेमाल कर कैंसर के कोशिकाओं को नष्ट किया जाता हैं। इस चिकिस्ता का अकेले या अन्य चिकित्सा के साथ उपयोग किया जाता हैं। Cobalt-60 की सुई भी आती है जिसका उपयोग गर्भाशय, ग्रीवा या योनि के कैंसर में उपयोग किया जाता हैं। 
  • शल्य चिकित्सा / Surgery : कैंसर की यह एक और प्रमुख चिकित्सा हैं। कई मामलों में अकेले शल्य चिकित्सा द्वारा कैंसर को जड़ से ठीक किया जाता हैं। शल्य क्रिया में कैंसर की गाँठ और प्रभावित हिस्से को अलग कर देते हैं और बाद में आवश्यकता पड़ने पर रेडियोथेरेपी द्वारा बची-खुची कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट जिया जाता हैं। 
  • अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण / Bone Marrow Transplantation : कुछ विशेष तरह के रक्त कैंसर में आवश्यकता पढ़ने पर अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण या Stem Cell Transplantation किया जाता हैं। यह चिकित्सा प्रणाली महँगी है और केवल कुछ स्थानों पर ही की जाती हैं। कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी या किसी व्याधि की वजह से अस्थि मज्जा को क्षति पहुचने पर रक्त या गर्भनाल से निकाली हुई अपरिपक्व कोशिकाओं (Stem cells) को अस्थि मज्जा में प्रत्यारोपण किया जाता हैं।    
  • दवा / Medicine : सामान्य भाषा में इसे कीमोथेरेपी कहा जाता हैं। जब किसी वजह से रेडियोथेरेपी या शल्य क्रिया करना मुमकिन नहीं होता है तब कैंसर विरोधी दवा / कीमोथेरेपी का उपयोग किया जाता हैं। कुछ मामलों में इसे अन्य उपचार के साथ-साथ भी उपयोग किया जाता हैं। इस दवा का उपयोग मौखिक या इंजेक्शन द्वारा नस में देकर भी किया जाता हैं। यह दवा रक्त में मिलकर कैंसर के कोशिकाओं तक जाती है और उन्हें नष्ट कर देती हैं। 
  • रोग प्रतिकार शक्ति / Cancer Immunotherapy : इस तरह के ईलाज में रोगी की रोग प्रतिकार शक्ति को इतना बढ़ाया जाता है की वह कैंसर के कोशिकाओं से लड़ सके और उन्हें नष्ट कर सके। रोगी की रोग प्रतिकार शक्ति को कैंसर से लड़ने के लिए सक्षम बनाने के लिए रोगी व्यक्ति के 120 ml रक्त को निकाला जाता हैं और उसे लैब में दवा के रूप में तैयार किया जाता हैं। इसके बाद हर 15 से 20 दिनों के अंतराल पर 1 ml की मात्रा में रोगी को यह इंजेक्शन दिया जाता हैं। यह दवा रोगी को 6 बार दी जाती हैं। इम्मुनोथेरपी के कारण रोगी कैंसर के आखरी स्टेज में भी कैंसर की कोशिकाओं से लड़ सकता हैं। इस उपचार पद्धती का उपयोग सभी प्रकार के कैंसर में किया जा सकता हैं। 
  • हॉर्मोन चिकित्सा / Hormone Therapy : इस चिकित्सा का उपयोग कुछ विशेष प्रकार के कैंसर में किया जाता हैं जैसे स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, किडनी कैंसर, ओवेरियन कैंसर इत्यादि। कुछ प्रकार के कैंसर को बढ़ने के लिए हॉर्मोन्स की आवश्यकता होती हैं। इस चिकित्सा में उस हॉर्मोन को रोक कर या कैंसर की कोशिकाओं को ऐसे हॉर्मोन का उपयोग करने से रोक कर कैंसर को रोक जाता हैं। स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर में इस चिकित्सा का अधिक उपयोग होता हैं। 
कैंसर के उपचार की केवल संक्षिप्त जानकारी यहाँ दी गयी हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करे। 
कैंसर रोग से जुड़े अन्य उपयोगी जानकारी भरे लेख :
  1. कैंसर क्या है और कैंसर के कारण क्या है जानने के लिए यहाँ क्लिक करे - Causes of Cancer in Hindi
  2. कैंसर के लक्षणों की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे - Symptoms of Cancer in Hindi
  3. कैंसर का निदान / diagnosis कैसे किया जाता हैं - Diagnosis of cancer in Hindi
  4. कैंसर से बचने के उपाय जानने के लिए यहाँ क्लिक करे - Tips to prevent Cancer in Hindi
Image courtesy of kanate at FreeDigitalPhotos.net
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share जरुर करे !
loading...

Post a Comment

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.