Cancer या कर्करोग, जैसे की हम सभी जानते है, एक जानलेवा रोग है। बहुत कम भाग्यशाली लोग ही यह रोग होने के बाद अपनी जान बचाने में कामयाब होते है। आज Medical Science ने काफी तरक्की कर ली है, पर फिर भी Cancer को पूरा काबू पाने में विफल हुआ है। ज्यादातर रोगीयो में बिमारी अधिक फैलने के बाद Cancer का निदान होता है और इलाज में देरी होने के कारन इस पर विजय पाना मुश्किल हो जाता है।

Cancer से बचने के कुछ उपाय निचे दिए गए है :

Cancer-prevention-tips-in-Hindi
  • नियमित जाँच / Regular Medical Check Up : नियमित रूप से समय-समय पर अपने डॉक्टर द्वारा जाँच कराते रहे। नियमित जाँच कराने से पेट, त्वचा, गर्भाशय ईत्यादी के कर्करोग का जल्दी पता लग सकता है, जिससे इलाज भी जल्दी शरू हो सकता है और बीमारी फैलने से पहले ठीक की जा सकती है। अपने डॉक्टर से अपनी उम्र के हिसाब से कब-कब और कौन से जाँच करना चाहिए इसकी जानकारी लेना चाहिए। आप अपने माँ और पिताजी को उनके जन्मदिन के अवसर कोई महंगा तोहफा देने की जगह अगर हर साल उनके जन्मदिन पर उनकी पूरी शारीरिक जांच भी करा ले तो यह उनके लिए सबसे बड़ा तोहफा होगा। याद रहे - पहला सुख "निरोगिकाया" ! 
  • स्तनपान / Breastfeeding : स्तनपान कराने के कई फायदे है। स्तनपान कराने से शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषण और रोग प्रतिरोधी तत्व तो मिलते ही है पर साथ ही स्तनपान कराने से माता में स्तन के Cancer की आशंका बहोत कम हो जाती है। इसलिए जरुरी है की माता अपने शिशु को कम से कम प्रथम 6 महीनो तक स्तनपान जरुर कराए। 
  • धुम्रपान / Smoking : धुम्रपान, तंबाखू और गुटखा इत्यादि शरीर के लिए हानिकारक पदार्थो का सेवन करना बंद कर दे। धुम्रपान करने से Lung, Bladder, Cervix और Kidney का Cancer हो सकता है। तंबाखू के सेवन करने से मुंह और स्वादुपिंड / Pancreas का Cancer हो सकता है। अगर आप धुम्रपान न कर रहे हो, परंतु धुम्रपान कर रहे व्यक्ति के पास खड़े होने पर भी सिगरेट या बीडी के धुए से आपको Lung Cancer हो सकता है। अधिक मात्रा में शराब के सेवन करने से भी Cancer का खतरा बढ़ सकता है। 
  • धुप से बचाव / Protection from Sun-rays : अपनी त्वचा का सुबह 10 से शाम के 4 बजे की कड़क धुप से बचाव करे। सुबह की कोमल धुप त्वचा के लिए फायदेमंद है, पर दोपहर की कड़क धुप से त्वचा का बचाव करना चाहिए। अगर आप कड़क धुप में बाहर निकलते है तो Sunscreen lotion (SPF > 30) का इस्तेमाल करे। यह आपका खतरनाक UVA और UVB किरणों से रक्षण करता है। इसके साथ चश्मे / Sunglasses और टोपी / Cap का इस्तेमाल भी करे। 
  • सक्रिय रहे / Be Active : हमेशा आलस छोड़कर सक्रिय रहे और नियमति व्यायाम करने की आदत रखे। इससे आप स्वस्थ रहेंगे, आपकी रोगप्रतिकार शक्ति बढेंगी और पसीने के द्वारा शरीर के लिए घातक द्रव बाहर निकल जाते है। 
  • वजन नियंत्रण में रखे / Control Weight : अपना वजन नियंत्रण में रखे। आपका B.M.I 25 Kg / m² से कम होना चाहिए। जो व्यक्ति नियमित सक्रिय रहते है और जिनका वजन नियंत्रण में है, उन व्यक्तियों में Cancer का खतरा 40 % कम हो जाता है। 
  • प्रतिरक्षण लसीकरण / Get Immunized : अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार Hepatitis B और Human Papillomavirus (HPV) की प्रतिरक्षण लसीकरण कराना चाहिए। Hepatitis B के कारन Liver में Cancer हो सकता है। Human Papillomavirus (HPV) के कारन Cervical या Genital Cancer हो सकता है। 
  • सुरक्षित यौन संबंध / Safe Sex : हमेशा सुरक्षित यौन संबंध रखे और कम से कम व्यक्ति से शारीरिक संबंध रखे। असुरक्षित यौन संबंध रखने से HIV और HPV संसर्ग हो सकता है जिनसे Anus, Liver, Lung, Penis, Vagina और Throat का Cancer हो सकता है। 
  • बेवजह जाँच न करे / Avoid Unnecessary Scans : CT Scan एक बेहद उपयोगी जाँच है पर इस जाँच में काफी ज्यादा मात्रा में Radiation होता है जिस कारन Blood Cancer होने का खतरा होता है। बार-बार CT Scan करने की जगह M.R.I जैसी सुरक्षित जाँच कराना चाहिए। 
  • पानी / Water : पिने के लिए हमेशा स्वच्छ और शुद्ध पानी का इस्तेमाल करे। हमेशा filter किया हुआ पानी का इस्तेमाल करे। पानी का संग्रह करने के लिए Plastic bottle की जगह Stainless Steel या Glass का उपयोग करे। Plastic bottle में इस्तेमाल BPA Chemical की वजह से Cancer हो सकता है। भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी पिने से हमारे शरीर की सफाई होती है और अनावश्यक पदार्थ पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकाल दिए जाते है। 
  • Mobile phone से सावधानी : कई वैज्ञानिको ने दावा किया है की, Mobile phone से निकलने वाली Radio Frequency Energy से Cancer का खतरा बढ़ सकता है। एहतियात के तौर पर हमें Mobile Phone पर बेवजह ज्यादा समय पर बात करने से बचना चाहिए। सोते वक्त Mobile phone अपने सर से दूर रखना चाहिए। 
  • आहार / Diet : हमेशा स्वच्छ, शुद्ध और संतुलित आहार लेना चाहिए। ज्यादा Pesticide का इस्तेमाल किये हुए आहार पदार्थो का उपयोग नहीं करना चाहिए। लगभग 40 से ज्यादा कर्करोग कारक / Carcinogens Pesticides में पाए जाते है। Microwave का उपयोग कम से कम करे। आहार में हरी सब्जिया, फल, साबुत अनाज / whole grain का समावेश करे। दूकान में मिलने वाले तैयार सब्जी का इस्तेमाल कम करे।  
Cancer से बचाव ही इसका सबसे बेहतर इलाज है। शुरूआती दौर में Cancer का इलाज आसानी से किया जा सकता है।
कैंसर क्या है और कैंसर के कारण क्या है जानने के लिए यहाँ क्लिक करे  - Causes of Cancer in Hindi
कैंसर के लक्षणों की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे - Symptoms of Cancer in Hindi

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook या Tweeter account पर share करे !

आपसे अनुरोध है कि आप आपने सुझाव, प्रतिक्रिया या स्वास्थ्य संबंधित प्रश्न निचे Comment Box में या Contact Us में लिख सकते है !

Image courtesy : scottchan at FreeDigitalPhotos.net
loading...

Post a Comment

  1. Nice blog.Thanks a lot for useful health tips.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Sunita Pradhan for visiting the blog.
      Kindly share it with your friends to spread the message.

      Delete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.