Negative Calorie Food क्या होता है ?

negative calorie food weight loss diet in Hindi

Negative Calorie Food ख़ाना खाने के शौकीन लोगों के लिए खुश खबर के समान है। भारत में अक्सर लोग खाने के शौक़ीन होते हैं। इस शौक का असर है की भारत में weight gain का problem काफी बढ़ गया हैं। मोटापे से शिकार लोगों को अपना वजन कम करने के लिए अपने आहार की मात्रा को नियंत्रित करना पड़ता हैं।

कैसा हो अगर कुछ ऐसे भी आहार हो जो खाने में भी स्वादिष्ट हो और उन्हें खाने से हमारा वजन भी न बढे ! आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे है जिन्हें खाने से आपको वजन बढ़ने का डर बिलकुल भी नहीं रहेगा। ऐसे विशेष आहार पदार्थों को Negative Calorie Foods कहा जाता हैं।

आइये जानते है क्या है Negative Calorie Foods और इन मे किन आहार पदार्थों का समावेश होता हैं :

Negative Calorie Food list

Negative Calorie Food किसे कहते है ?

Negative Calorie Food उन खाद्य पदार्थो को कहा जाता है, जिन्हे पचाने / digest करने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलनेवाली ऊर्जा से ज्यादा होती है। इस वजह से इन्हे खाने से calories नहीं मिलती, बल्की खर्च होती है। Weight loss करने कि कोशिश करनेवालो के लिए Negative Calorie Food वरदान है।

हम सभी को पता है कि जो भी खाना हम खाते है, उसे चबाने और पचाने में ऊर्जा खर्च होती है। खाने कि कुछ चीजे बहुत कम calories वाली होती है। ऐसे कम calories वाले खाद्य पदार्थ पचाने के लिए शरीर में पहले से मौजूद glucose और fats खर्च करनी पड़ती है। ऐसे खाद्य पदार्थ का हमारे खाने में समावेश करने से पेट भी भर जाता है और calories बढ़ने कि जगह कम भी हो जाती है।

इसे पढ़ना ना भूले : कितना होना चाहिए आपका वजन ?

Negative Calorie Food में कौन से खाद्य पदार्थ का समावेश होता है ? Low Calorie Foods in Hindi

Negative Calorie Food में उन खाद्य पदार्थो का समावेश होता है जिनमे पानी और fiber कि मात्रा अधिक हो और कम मात्रा में fats हो। इनमे ज्यादातर फल और सब्जियो का समावेश होता है। Negative Calorie Food में समावेश होने वाले खाद्य पदार्थो का नाम निचे दिया गया है :

  • फल / Fruits : सेब, संतरा, मौसंबी, टमाटर, पपीता, खरबूज, निम्बू, अननस, स्ट्रॉबेरी, तरबूज इत्यादि।
  • सब्जी / Vegetables : ब्रोकली, हरी सब्जिया, प्याज, फूलगोभी, ककड़ी, मूली, गाजर, पालक, तुरई इत्यादि। 
  • गर्म और ठंडा पानी / Hot and Cold Water : गर्म और ठंडा पानी से शरीर को ऊर्जा नहीं मिलती पर शरीर को इन्हे सामान्य तापमान पर लाने में calories खर्च करनी होती है। इससे metabolic rate बढता है और weight loss होने में मदद होती है।

यह भी पढ़े – पाचनशक्ति बढ़ाने के लिए कौन सा योग करे ?

Negative Calorie Food को आहार में समावेश करने के क्या फायदे और नुक्सान है ?

Negative Calorie Food का आहार में समावेश करने का कोई नुक्सान नहीं है। यह weight loss कर fit रहने में सहायक है। Negative Calorie Food Diet सिर्फ 7-8 हफ्तो में ही असर दिखने लगाती है। Negative Calorie Food का नुक्सान सिर्फ तब होता है जब आप weight loss करने हेतु सिर्फ टमाटर-ककड़ी आदि Negative Calorie Food ही खाएंगे और दूसरे पोषक तत्व से भरपूर आहार का सेवन नहीं करेंगे।

केवल Negative Calorie Food खाने से शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिलेंगे और weight loss तो हो जायेंगा पर साथ ही आपका शरीर कमजोर और बीमार हो जायेंगा। इसीलिए Negative Calorie Food का आहार में समावेश वजन बढ़ाने वाले fast food और snacks कि जगह करना चाहिए।

अपने शरीर को Healthy और Fit करने के लिए Negative Calorie Food के साथ-साथ संतुलित आहार और रोजाना 20 से 30 मिनिट कि exercise को अपने दिनचर्या में शामिल करना जरुरी है।

क्या आप जानते हैं – मोटापा कम करने के आसान उपाय !

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

1 thought on “Negative Calorie Food क्या होता है ?”

Leave a comment

खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये सब्जियां इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला?