आप सभी जानते है कि धूम्रपान आपके स्वास्थय के लिए बेहद खतरनाक है। धूम्रपान के कारण ह्रदय रोग, रक्तवाहिका रोग, फेफड़ो की समस्या और कर्करोग / Cancer जैसी समस्याओ से मृत्यु होने का खतरा रहता है। विश्व स्वास्थ्य संघटन (WHO) के हिसाब से हर साल 54 लाख लोगो की मृत्यु धूम्रपान और तंबाखू के इस्तेमाल से होती है।

धूम्रपान छोड़ना बहोत मुश्किल है। Cinema Hall और TV में No-Smoking के विज्ञापन देखकर आप सोच में पड़ जाते होंगे, लेकिन चाह कर भी धूम्रपान को छोड़ नहीं पा रहे होंगे। धूम्रपान छोड़ने के अनेक प्रभावशाली नुस्के है, जिनमे से कुछ निचे दिए गए है :

How-to-Quit-Smoking-In-Hindi
  • खुद से सवाल पूछे - आपकी जब भी धूम्रपान करने कि इच्छा होती है तब सिगरेट खरीदने से पहले खुद से सवाल करे :
  1. अगर आप एक छात्र है - क्या मै अपने माता-पिता कि कमाई से मौत खरीद रहा हु ?
  2. अगर आप नौकरी/व्यवसाय करते है - क्या मै इसी चीज के लिए कमा रहा हु ?
  3. अगर आप शादीशुदा है - अगर मेरी मृत्यु जल्दी हो गयी तो मेरे परिवार कि देखभाल कौन करेंगा ?
  4. अगर आप एक पिता है -  इस सिगरेट के बदले मै मेरे बच्चो के लिए क्या खरीद सकता हु ?
  • धीरे-धीरे छोड़े - अपने द्वारा प्रतिदिन पी जानेवाली सिगरेटों कि संख्या धीरे-धीरे कम करे। अगर आप एक दिन में 10 से 12 सिगरेट पीते है तो एक सप्ताह तक 8 कर दीजिये, फिर अगले सप्ताह 6, फिर 4, 2 और अंत में बिलकुल बंद कर दीजिये। प्रत्येक बार आधी सिगरेट ही पीए। Low Tar और Nicotine वाली सिगरेट पिए। सिगरेट पिते वक्त अंदर सांस न ले। सिगरेट पीते वक्त ख्याल रखे कि आपके सिगरेट के धुए से किसे को परेशानी न हो।  
  • अन्य व्यसन बंद करे - अगर आपको धूम्रपान के अलावा शराब, गुटखा और तंबाकू जैसी चीजो कि लत है तो यह अन्य व्यसन भी धीरे-धीरे बंद करे। इनके सेवन के बाद धूम्रपान कि तलब जरुर लगती है। यह सभी शरीर को नुक्सान पहुचाने वाली आदते है और एक अधिक स्वस्थ और लम्बा जीवन जीने के लिए इनसे परहेज रखना जरुरी है।    
  • धूम्रपान से ध्यान हटा दे - जब भी आपको धूम्रपान करने कि इच्छा हो तब खुद को किसी काम में व्यस्त रखे या फिर अपने पसंदीदा कार्य करे जैसे गाना सुनना, खेलना या फिर TV देखना, दोस्तों से बाते करना इत्यादि। अपने द्वारा धूम्रपान छोड़ने के 5 मुख्य कारणो कि सूची बनाए और इस सूची को प्रतिदिन पढ़े। अपने घर और ऑफिस में रखे सिगरेट बॉक्स, लाइटर और ऐश ट्रे को फेख दे।  
  • अपनी दिनचर्या बदले  - दिन के लिए आयोजन करे और व्यस्त रहे। खाली समय ऐसे स्थानो पर व्यतीत करे जहा पर धूम्रपान कि अनुमति नहीं है जैसे पुस्तकालय या सिनेमाघर। अपने मुंह में किसी चीज कि इच्छा को पूरी करने के लिए अपने पास अजमोदा, सौंफ, चीनी रहित गम, Chocolate इत्यादि रखे।
  • सब कि मदद ले - धूम्रपान छोड़ने के लिए आवश्यक है कि आप आस-पास के परिचित व्यक्तियो को बताए कि आप धूम्रपान छोड़ रहे है। दोस्त और परिवार के सदस्य आपको धूम्रपान छोड़ने में काफी मदद कर सकते है। अगर आपका कोई धूम्रपान करने वाला परिचित इस कार्य में आपके साथ मिल जाए तो Team effort से आप आसानी से जीत हासिल कर सकते है।  
  • बचत करे - जब भी आपकी सिगरेट पिने कि इच्छा होती है, तब जितने रुपये कि सिगरेट आती है उतने रुपये अलग से जमा कर कोई डब्बे में रखे। महीने के अंत में जमा हुए पैसो से अपने पत्नी या बच्चो के लिए कोई उपहार ख़रीदे। उनको खुश देखकर आपके दिल को सुकून महसूस होंगा। आप चाहे तो यह पैसे किसी जरूरतमंद को दान भी कर सकते है। ऐसा करने से आपको धूम्रपान छोड़ने कि इच्छाशक्ति और प्रबल होंगी। 
  • डॉक्टर कि सलाह ले - धूम्रपान छोड़ने पर शुरूआती दिनों में आपको कुछ तकलीफ हो सकती है जैसे कि चक्कर आना, जी मचलाना, सरदर्द, कमजोरी इत्यादि। धूम्रपान छोड़ने में किसी भी प्रकार कि तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर कि सलाह ले। डॉक्टर आपको कुछ समय के लिए  Nicotine Patch, Spray  या Nicotine Gum लेने कि सलाह दे सकते है। 
  • अन्य उपाय 
  1. जेब में चिल्लर पैसे न रखे। आप जेब में 100 या 500 कि नोट रखेंगे तो दुकानदार छूटे पैसे न होने से आप को 6-7 रुपये कि सिगरेट देने से मना कर सकता है। 
  2. ऐसे सफल लोगो कि कहानी पढ़े जो पहले धूम्रपान करते थे और उसे छोड़ पाने में सफल हुए। इससे आपका जोश बढ़ेंगा और प्रेरणा मिलेंगी। 
  3. जिस दिन आप एक भी सिगरेट नहीं पीते है, ऐसे धूम्रपान रहित दिन बिताने के लिए स्वयं को पुरस्कृत करे। 
  4. नियमित व्यायाम करे। व्यायाम करने से धूम्रपान से फेफड़ो में होने वाली कमजोरी दूर होंगी और साथ ही धूम्रपान न करने कि इच्छाशक्ति प्रबल होंगी। 
  5. भरपूर शुद्ध पानी पिए। पानी पिने से धूम्रपान कि इच्छा कम होती है और शरीर मे उपस्थित नुकसानदेह रसायन मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकले जाते है।   
  6. ऐसे मित्रो और चीजो से दूर रहे जो आपको धूम्रपान करने के लिए प्रेरित करते है। 
  7. कभी भी हार न माने और सकारात्मक रहे। 
  8. धूम्रपान छोड़ने के लिए एक विशिष्ट तारीख को लक्ष्य बना ले और उस तारीख तक धूम्रपान छोड़ने कि हर संभव कोशिश करे। 
हमेशा याद रखे कि, धूम्रपान करने से सिर्फ आपको ही खतरा नहीं है बल्कि आपके आस-पास के आपके मित्र और परिवार के हर छोटे-बड़े सदस्य को Cancer होने का समान खतरा बना रहता है। आपके धुम्रपान के चंद समय का सुकून किसी को जिंदगी भर का ग़म दे सकता है। धूम्रपान छोड़कर आप सिर्फ आपकी ही नहीं, बल्कि आपके परिवार को भी Cancer जैसे खतरे से बचाते है। आपसे यही गुजारिश है कि, अगर आप या आपका कोई परिचित धूम्रपान करता है तो उन्हें धूम्रपान रोकने के लिए प्रेरित करे।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook या Tweeter account पर share करे !

आपसे अनुरोध है कि आप आपने सुझाव, प्रतिक्रिया या स्वास्थ्य संबंधित प्रश्न निचे Comment Box में या Contact Us में लिख सकते है !
loading...
Labels:

Post a Comment

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.