रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

11 Early Symptoms of Pregnancy in Hindi | Pregnancy के प्रारंभिक लक्षण

By Dr Paritosh Trivedi On, Monday, January 15, 2018


Early Symptoms of Pregnancy in Hindi या Pregnancy के प्रारंभिक लक्षण, जैसे की यह लेख का title बता रहा है आज इस लेख में हम आपको Pregnancy के कुछ ऐसे शुरूआती symptoms की जानकारी देने जा रहे है जिससे आपको इस बात का अंदाजा आ जायेगा की आप Pregnant है या नहीं।

ऐसे तो हम डॉक्टर के पास जाकर सोनोग्राफी या फिर Urine Pregnancy Test कर गर्भावस्था यानि Pregnancy है या नहीं यह पता कर सकते है पर इससे भी पहले pregnant होने पर महिलाओं के शरीर कुछ हॉर्मोनल बदलाव होने से शरीर कुछ शुरूआती लक्षण बता देता है जिससे आप Pregnancy का अंदाजा लगा सकते हैं।

तो क्या है यह Early Symptoms of Pregnancy in Hindi या Pregnancy के प्रारंभिक लक्षण इसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी हैं :
pregnancy-early-symptoms-in-hindi

11 Early Symptoms of Pregnancy in Hindi | Pregnancy के प्रारंभिक लक्षण 

Pregnancy के शुरूआती दिनों में महिलाओं के शरीर में हॉर्मोन्स में तेजी से बदलाव होने लगता हैं। इसका असर उनके शारीरिक और मानसिक स्तिथि पर होता हैं। महिलाओं में होनेवाले कुछ ऐसे ही Early Symptoms of Pregnancy निचे बताये गए हैं :
  1. मिजाज / मूड बदलना (Mood): शरीर में होनेवाले हॉर्मोनल बदलाव का असर महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर होता हैं। इसके कारण महिलाए अक्सर तनाव, उदासी या चिड़चिड़ापन महसूस करती हैं। इसका प्रमाण हर महिला में अलग-अलग होता हैं। 
  2. कमजोरी (Weakness) : Pregnancy के शुरूआती दिनों में महिलाओं को अधिक कमजोरी और थकान महसूस होती हैं। 
  3. स्तनों में बदलाव (Breast Changes) : स्तनों में भारीपन और दर्द महसूस होना। कुछ महिलाओं को स्तन में सूजन महसूस होती हैं। यह लक्षण शुरुआती तीन महीने तक रहता हैं। 
  4. जी मचलाना (Nausea) : यह Pregnancy का एक अहम शुरुआती लक्षण हैं। शरीर में बढ़ रहे एस्ट्रोजन हॉर्मोन के कारण यह लक्षण निर्माण होता है ऐसा माना जाता हैं। खाना देखकर या केवल खाने की सुगंध से ही जी मचलाने लगता हैं। ऐसे भोजन जो पहले आपकी बेहद पसंद था उसे अब देखकर भी जी मचलाने लग सकता हैं। पढ़े - प्रेगनेंसी में जी मचलाने का घरेलु आयुर्वेदिक उपचार 
  5. पेट फूलना (Abdominal Fullness) : आमतौर पर महिलाओं को जैसे मासिक से पहले पेट फुला हुआ लगता है ठीक उसी तरह प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में जब आपका गर्भाशय छोटा होता है तब भी पेट फुला हुआ लगता है और कपडे भी टाइट होने लगते हैं। 
  6. कब्ज (Constipation) : Pregnancy के शुरूआती दिनों में ज्यादातर महिलाओं को कब्ज की समस्या भी होती हैं। पढ़े - कब्ज का घरेलु आयुर्वेदिक उपचार 
  7. बार-बार पेशाब लगना (Frequent Urination) : प्रेगनेंसी में शरीर में होनेवाले हॉर्मोनल बदलाव के कारण किडनी की ओर खून का बहाव बढ़ने लगता है जिस वजह से शरीर में पेशाब अधिक तैयार होता है और बार-बार पेशाब जाना पड़ता हैं। यह लक्षण प्रेगनेंसी में अंत तक रहता हैं। जैसे-जैसे प्रेगनेंसी आगे बढ़ती है गर्भ में पल रहे बच्चे का प्रेशर पेशाब की थैली पर पड़ता है और पेशाब बार-बार जाना पड़ता हैं। 
  8. खून के धब्बे (Spotting) : लगभग 25% महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरुआत में हल्का सा योनिगत रक्तस्त्राव / bleeding होता है जिसे spotting कहते हैं। यह क्यों होता है इसका कोई ठोस कारण का अभी तक पता नहीं चला है पर विशेषज्ञों के अनुसार अंडा गर्भाशय में स्थापित होने से ऐसा ब्लीडिंग होता हैं। अगर ऐसा ब्लीडिंग अधिक हो और साथ में पेट में दर्द अधिक हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच कराना चाहिए क्योंकि यह लक्षण miscarriage या ectopic Pregnancy का भी हो सकता हैं। 
  9. तापमान (Temperature) : Pregnancy के शुरूआती दिनों में एस्ट्रोजन हॉर्मोन बढ़ने से शरीर का तापमान हमेशा से थोड़ा अधिक रहता है और बुखार जैसा महसूस होता हैं। 
  10. धड़कन तेज होना (Heart Rate) : Pregnancy के शुरूआती दिनों में हॉर्मोन्स में बदलाव के कारण महिलाओं की ह्रदय गति सामान्य से तेज रहती हैं। 
  11. मासिक न आना (miss period) : हॉर्मोन्स के बदलाव के कारण महिलाओं में हर महीने होनेवाले मासिक स्त्राव बंद हो जाता हैं। यह एक खास लक्षण है जिस वजह से ज्यादातर महिलाओं को प्रेगनेंसी की आशंका होती है वह प्रेगनेंसी की जांच कराती हैं।
जरूर पढ़े - प्रेगनेंसी के पहले तीन महीनो में कैसा आहार लेना चाहिए
तो यह कुछ विशेष लक्षण है जो Pregnancy के शुरूआती दिनों में होते है जिन्हे पहचान कर आप गर्भावस्था की आशंका कर सकते हैं। यह सभी लक्षण पहली प्रेगनेंसी में अधिक दिखाई देते हैं। 

अगर आपको यह Early Symptoms of Pregnancy in Hindi या Pregnancy के प्रारंभिक लक्षण की जानकारी उपयोगी लगती है तो आपसे निवेदन है की कृपया इसे Share अवश्य करे। 
loading...

2 comments:

  1. Replies
    1. Thanks for your encouraging reply. We are glad that you like information on early signs of pregnancy.

      Delete