Measles-Rubella (MR) Vaccine पूरी जानकारी Hindi में

भारत सरकार ने इस वर्ष खसरा (Measles) और जर्मन खसरा (Rubella) के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान Measles-Rubella Vaccination Campaign (MR Vaccine) की शुरुआत की हैं। Measles यह बच्चों के लिए जानलेवा बीमारी है और Rubella के कारण बच्चों में कई प्रकार के जन्मजात दोष निर्माण होते हैं। ऐसे तो अभी तक 2 वर्ष तक के आयु के बच्चों को MMR वैक्सीन के 2 dose दिए जाते है पर इस अभियान के अंतर्गत 9 महीने से 15 वर्ष तक के बच्चों को अतिरिक्त MR वैक्सीन का बूस्टर डोज़ दिया जानेवाला हैं। Measles और Rubella को Polio की तरह भारत से जड़ से मिटाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया हैं।
भारत सरकार के Measles-Rubella Vaccination Campaign को लेकर कई लोगों के मन कई तरह के सवाल है जिसका जवाब देने की कोशिश आज इस लेख में हम करने जा रहे हैं। अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

Measles-Rubella (MR) Vaccination Campaign से जुड़े सवालों के जवाब 

mr-vaccine-in-hindi

1. MR Vaccine कब दी जाती हैं ?

सामान्यतः बच्चों को दो वर्ष की आयु तक MMR वैक्सीन के अंतर्गत MR वैक्सीन के दो डोज़ दिए जाते हैं। पहला डोज़ 9 से 12 महीने के बिच में और दूसरा डोज़ 16 से 24 महीनो के बिच दिया जाता हैं। इन दो डोज़ के अतिरिक्त एक और MR वैक्सीन का डोज़ अब 9 महीने से 15 वर्ष तक के बच्चों को दिया जानेवाला हैं।

2. क्या यह MR वैक्सीन बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं ?

 

जी हां ! यह MR वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और आज 150 से अधिक देशों में इसका उपयोग हो रहा हैं। अधिकतर बच्चो में इस वैक्सीन का कोई side effect नहीं देखा गया हैं। कुछ बच्चों में इस वैक्सीन के कारण हल्का बुखार आना, इंजेक्शन के जगह हलकी सूजन और खुजली आना यह लक्षण देखे गए है पर यह जल्द ठीक हो जाते हैं।

3. क्या बच्चों को MMR वैक्सीन दिए जाने के बाद भी MR वैक्सीन लगाना जरुरी हैं ?

 जी हाँ ! MMR वैक्सीन दिए जाने के बाद भी MR वैक्सीन लगाना जरुरी हैं। अगर आपने MMR वैक्सीन का डोज़ लिया है तो उसके 28 दिन के बाद इस वैक्सीन का डोज़ लगा सकते हैं। सभी बच्चों को Measles और Rubella से पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए यह जरुरी हैं।

4. MR वैक्सीन कहा लगाया जा सकता हैं ?

MR वैक्सीन बच्चो को 9 महीने की आयु से लेकर 15 वर्ष तक की आयु तक लगाया जा सकता हैं। यह वैक्सीन सरकार द्वारा सरकारी अस्पताल, आंगनवाड़ी, स्कूल और मोबाइल वैन द्वारा मुफ्त में लगाया जायेगा। आप प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर भी यह वैक्सीन लगवा सकते हैं।

5. क्या यह सरकारी MR वैक्सीन अच्छी गुणवत्ता (Quality) की हैं ?

जी हाँ ! यह MR वैक्सीन विश्व स्वास्थ्य संघटन द्वारा प्रमाणित किया गया है और 150 देशों में सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा हैं। हर MR वैक्सीन के ऊपर Vaccine Vial Monitor लगाया गया है जो की उस वैक्सीन की गुणवत्ता दर्शाता हैं। गुणवत्ता कम पायी जानेपर उस वैक्सीन को नष्ट किया जाता है और केवल अच्छी क्वालिटी वाली वैक्सीन ही बच्चों को लगायी जाती हैं।

6. MR वैक्सीन कैसे दिया जाता हैं ?

MR वैक्सीन को देने से पहले इसे इसके साथ आनेवाले एक घोल (diluent) में मिलाया जाता है और फिर हात में चमड़ी के निचे दिया जाता हैं। हर वैक्सीन एक नए disposable syringe के साथ दिया जाता है जो एक बार उपयोग करने पर दोबारा उपयोग नहीं किया जा सकता हैं।

7. क्या यह MR वैक्सीन बुखार होने पर दिया जा सकता हैं ?

ऐसे तो बच्चों को हल्का बुखार, सर्दी, जुखाम, जुलाब होने पर यह वैक्सीन दिया जा सकता हैं पर यह वैक्सीन उस दिया जाना चाहिए या नहीं इसका निर्णय आपका डॉक्टर अच्छी तरह से कर सकता हैं। मामूली बीमारी में यह वैक्सीन देने से कोई हानि नहीं होती हैं।

8. MR वैक्सीन किसे नहीं दिया जाना चाहिए ?

MR वैक्सीन इन परिस्तिथि में नहीं दिया जाना चाहिए, जैसे की

  1. बेहद ज्यादा बुखार, फिट आना, बेहोशी
  2. हॉस्पिटल में दाखिल बच्चे
  3. पहले MMR वैक्सीन से एलर्जी हो चुकी हैं 
  4. ऐसे बच्चे जिन्हे स्टेरॉयड दवा शुरू है या जिनकी रोग
    प्रतिकार शक्ति बेहद ज्यादा कम हो चुकी हैं (HIV
    AIDS) या जो किसी वजह से रोग
    प्रतिकार शक्ति कम करने की कोई दवा ले रहे हैं। 
Measles के कारण हर वर्ष भारत में 500 बच्चों की मृत्यु होती हैं। महिलाओं में Rubella के कारण गर्भावस्था में गर्भपात और बच्चों में जन्मजात दोष की समस्या होती हैं। MR वैक्सीन का यह अभियान में हम सभी ने अपना पूरा योगदान देना चाहिए और Measles और Rubella जैसे बीमारी से अपने बच्चों को बचाने के लिए इस अभियान की जानकारी सभी को देनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह भी कहा गया है की आगे जाकर MMR वैक्सीन की जगह वैक्सीन अनुसूची में MR वैक्सीन को शामिल किया जायेगा।

जरूर पढ़े 

  1. बच्चों को कैसा डाइट देना चाहिए ?
  2. Memory बढ़ाने के लिए क्या खिलाए ?
  3. Calcium की कमी कैसे दूर करे ?
  4. बच्चों को सुवर्णप्राशन क्यों कराना चाहिए ?

अगर यह भारत सरकार के Measles-Rubella Vaccination Campaign से जुडी जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे। 

Leave a comment

गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला? भीषण गर्मी कर रही है बेहाल? ये एक प्राणायाम देगा राहत होली पर भांग का नशा कैसे उतारे ?