रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

रूखी त्वचा (Dry Skin) से छुटकारा पाने के 21 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय

By Dr Paritosh Trivedi On, Monday, June 12, 2017


अक्सर त्वचा खुश्क तथा खुरदरी और रखी (Dry) हो जाती है। मौसम के अनुसार त्वचा में यह बदल होना प्राकृतिक एवम स्वाभाविक परिणाम है। कई बार धूप की किरणें, धूल मिट्टी से या ठीक तरह से देखभाल नही करने से त्वचा रूखी (Dry Skin) हो जाती है।  

इस बात पर चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस त्वचा में पुनः नवीन तथा चिकनापन वापस लाने के लिए त्वचा को कुछ खास देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि त्वचा के रूखी होने से कई समस्या उत्पन्न होती है, जैसे खुजली, त्वचा का फटना आदि। ड्राई स्किन पर झुर्रियां भी जल्दी पड़ती है इसीलिए इसका ख्याल ध्यान रखना होता है।

Dry skin की समस्या से छुटकारा पाने के असरदार घरेलु आयुर्वेदिक उपायों की जानकारी निचे दी गयी हैं :

dry-skin-treatment-upchar-hindi

Image source - http://www.medindia.net

रूखी त्वचा के 21 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय Dry skin Ayurveda Home remedies in Hindi 

निम्नलिखित घरगुती उपायों को अपनाकर आप अपने खुश्क तथा खुरदरी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से कर सकते हैं।
  1. एक भाग ग्लिसरीन (Glycerine), दो भाग गुलाब जल (Rose water) और नींबू (Lemon) की कुछ बूंदें मिलाकर उसे अच्छे से हिलाकर मिक्स कर एक बोतल में रख दें। हर रोज सुबह नहाने के बाद एवं रात को सोने से पहले हाथ पैरों पर इससे मसाज करें। इससे त्वचा का रूखापन काफी हद तक दूर हो कर पुनः त्वचा  मुलायम हो जाएगी।
  2. कच्चे दूध में चिरौंजी भिगो दें। जब चिरौंजी फुल जाए तब उसे महीन पीसकर उसका पेस्ट चेहरे तथा हाथ पैर पर मलना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे की कांति पुनः वापस आ जाएगी।
  3. त्वचा को आकर्षक बनाने के लिए दो चम्मच दूध में कुछ बूंदें जैतून के तेल (Olive oil) की डालें एवं रुई से के फ़ाये से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में नमी आएगी।
  4. पके हुए केले को ग्लिसरीन के साथ मैश करके इस लेप को त्वचा तथा गर्दन पर मले। इससे त्वचा की सुंदरता बनी रहेगी।
  5. सूखे हुए संतरे (Orange) के छिलकों को पहले अच्छी तरह पीसकर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उत्तम उबटन बना लें। इस पैक के प्रयोग से न केवल रंग साफ होता है, बल्कि त्वचा की खुश्की भी दूर होती है।
  6. मसूर की दाल को पहले पानी में फुल कर थोड़ा बड़ा होने दें। उसके बाद उसे पीसकर चेहरे तथा हाथ पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा चिकनी बनी रहेगी।
  7. आधा चम्मच शहद में एक चम्मच गुलाब जल एवं एक चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं एवं चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट पश्चात धो ले।
  8. पपया का भी चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है।
  9. सरसों के दानों को पहले भून ले। बाद में उसे अच्छी तरह पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर उसका उबटन तैयार कर लें। इस उबटन का प्रयोग करने से खुश्की दूर होने में काफी सहायता मिलेगी, इतना ही नहीं इससे शरीर का मैल भी साफ होगा।
  10. चार बूंद शहद, एक चम्मच सूजी को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर उसका प्रयोग होंठ, आँख तथा भौवों को छोड़कर पूरे चेहरे पर करें। 15 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर रहने दे। बादमें गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले।
  11. मलाई में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर मालिश करने से त्वचा की खुश्की कम हो जाती है। त्वचा स्वाभाविक रूप से मुलायम बनी रहती है।
  12. मक्खन को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा सॉफ्ट होगी।
  13. दूध में बादाम भिगोकर रखें जब बादाम फूल जाए तब उसको पीसकर दूध से उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग करने से भी त्वचा की खुश्की दूर हो जाती है।
  14. एलोवेरा के जैल को अपने पूरी त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद नहा ले।
  15. रात में सोने से पहले अच्छी तरह से मुंह धोकर कोल्ड क्रीम या ग्लिसरिन में नींबू और गुलाब जल से चेहरे की मालिश करनी चाहिए। इसे चेहरे पर चमक सदा बनी रहेगी।
  16. नहाने से पहले तेल की मालिश करने से त्वचा की खुश्की पर काफी हद तक नियंत्रण बना रहता है। यदि नहाने के पानी में एक से दो चम्मच ग्लिसरीन डाल दें, तो अति उत्तम परिणाम सामने आएगा। नहाने के बाद भी अपनी त्वचा पर नारियल तेल से हल्की मालिश करें।
  17. नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। ठंडे पानी से नहाएं। अगर मौसम सर्द है तो हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें।
  18. अत्याधिक साबुन का प्रयोग त्वचा के खुश होने का कारण बन सकता है अतः साबुन का कम से कम इस्तेमाल करें चेहरे के लिए भी साबुन की जगह फेसवाश का ही इस्तेमाल करें। कोशिश करें की क्रीम बेस्ड फेस वाश या सौम्य क्लींजर का प्रयोग हो।
  19. सोने से पहले त्वचा की नियमित तेल या क्रीम से मालिश करनी चाहिए। यदि प्रतिदिन ऐसा संभव ना हो तो दो-तीन दिन के अंतराल पर यह उपचार लाभप्रद सिद्ध हो सकता है।
  20. फटे होठों का सबसे अच्छा इलाज है ग्लिसरीन या मलाई से होठों की मालिश करें या कुछ घंटे के अंतराल में होंठो पर वैसलीन जरूर लगाएं।
  21. बाजार में मिलने वाले मॉश्चराइजर में केमिकल्स रहते हैं अतः आप माइल्ड बेबी लोशन अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल करें तो यह ज्यादा बेहतर होगा।
यदि आप नियमित तौर पर उपर्युक्त तरीकों का प्रयोग करें तो आपकी त्वचा लंबे समय तक मुलायम एवं कांतिमय में बनी रहेगी। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि केवल महंगे क्रीम का ही सदैव प्रयोग करना आवश्यक नहीं। कभी-कभी इन घरगुती, आसान, नुकसान रहित उपायों को अपनाकर भी आप अपनी त्वचा पर चमक ला सकते हैं।

यह तो केवल बाहरी प्रयोग हुए हैं अगर आपको अपनी त्वचा को लंबे समय तक जवां, मुलायम और कांतियुक्त रखना है तो आपको आंतरिक उपायों का भी ध्यान रखना होगा। 

Dry skin से छुटकारा पाने के लिए क्या सावधानी बरते ?

  1. दिन में करीब 10 से 12 गिलास पानी पीना, दूध, जूस, निम्बू पानी आदि से त्वचा को पोषण करते रहना चाहिए।
  2. हर रोज कोई एक फ्रूट का सेवन अवश्य करे।
  3. अपने आहार में कच्ची सब्जियां ,सलाद, साबुत अनाज इनका प्रयोग अधिक मात्रा में करना चाहिए।
  4. रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच बादाम का तेल डालकर पीना चाहिए।
  5. नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। इससे आपको पसीना आता है, जिससे आपके रोमछिद्र खुलते हैं। इस वजह से प्राकृतिक आयल त्वचा के बाहर आता है और त्वचा को नम रखता है।
  6. कम नींद लेने से भी त्वचा में रूखापन आता है। करीब 6 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें।
इस तरह इन आसान घरेलू टिप्स को आजमाकर आप अपने त्वचा की प्राकृतिक नमी एवं कांति बनाए रख सकती है।
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !
loading...

No comments:

Post a Comment