चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के 35 घरेलु आयुर्वेदिक टिप्स

चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के 35 घरेलु आयुर्वेदिक टिप्स चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के 35 घरेलु आयुर्वेदिक टिप्स
चेहरे के कालेपन से ना हो परेशान ! आज इस लेख में हम आपको चेहरे को गोरा व खूबसूरत बनाने 35 घरेलु आयुर्वेदिक टिप्स बताने जा रहे हैं। इस टिप्स को अपनाकर आप अपने चेहरे को अधिक सुंदर और स्वस्थ बना सकते हैं। 

हम भारतीयों का गोरे रंग के प्रति रुझान कुछ अधिक ही होता है। चाहे इंसान के नैन नक्श कितने भी खूबसूरत क्यों ना हो पर अगर रंग सावला हो तो उसे खूबसूरत नही माना जाता है। बचपन, किशोरावस्था में जो चेहरे की त्वचा नरम, स्वस्थ, जवां व गोरी होती है युवावस्था आने तक वह कुछ रूखी, दाग धब्बे युक्त , कालापन लिए हो जाती है। चेहरे की इन कमियों के कारण युवतियों में निराशा व उत्साह की कमी आ जाती है।

हमारे देश में कालापन की समस्या काफी ज्यादा है क्योंकि यह देश गर्म जलवायु प्रकृति का है। यहां वर्ष के 8 महीने तेज धूप रहती है। विदेशों के अनुपात में वायु प्रदूषण भी अधिक मात्रा में है। मूलतः कालेपन की समस्या हारमोंस की गड़बड़ी, प्रदूषण, डैंड्रफ, सनबर्न, केमिकल प्रक्रिया आदि के कारण जन्म लेती है।

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा  गोरी, स्वस्थ, चमकदार और जवां दिखे। अगर आप  महंगे कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करने से थक चुके हो तो यह कुछ घरेलू आसान टिप्स अपनाकर आप पा सकते हैं गोरी, बेदाग, दमकती त्वचा। कालेपन की समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू व आसान टिप्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

चेहरे को गोरा व खूबसूरत बनाने के घरेलु उपायों की जानकारी निचे दी जा रही हैं :  


Ayurveda-Home-remedies-for-fair-beautiful-face-in-Hindi

चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के 35 घरेलु उपाय Ayurveda Home remedies for beautiful face in Hindi

  1. चेहरे का कालापन दूर करने के लिए सबसे आवश्यक बात है चेहरे की सफाई। त्वचा को साफ रखने के लिए हमेशा साबुन का प्रयोग ना करें। कभी-कभी बेसन, मलाई, हल्दी आदि का भी प्रयोग करें। 
  2. चेहरे के प्रकार के अनुसार जैसे तैलीय और रूखी अथवा मिक्स टाइप के लिए अलग अलग प्रकृति का साबुन या फेसवॉश यूज़ करे। कोशिश करें कि साबुन के बदले फेसवाश का ही इस्तेमाल करें।
  3. आपकी त्वचा जिस प्रकार की हो उस प्रकार का फेसवॉश ऑफ यूज करें। जैसे रूखी त्वचा के लिए क्रीम युक्त फेस वॉश, तैलीय त्वचा के लिए जेल बेस्ड फेस वॉश का प्रयोग करें।
  4. चेहरे पर कोई भी फेस पैक या क्रीम लगाना हो तो पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें ताकि रोमछिद्रों में कोई मैल ना रहे।
  5. शहद त्वचा के लिए टॉनिक का कार्य करता है। इसे खाने से और चेहरे पर लगाने से त्वचा में ग्लो आता है। हर रोज या हफ्ते में दो बार चेहरे पर शहद से मसाज करिए, कुछ देर रखने के पश्चात धो दीजिये। इसे धीरे-धीरे त्वचा स्मूथ बनेगी एवं ग्लो भी करने लगेगी।
  6. रोजाना फेस पैक के लिए हल्दी, बेसन, बादाम की बराबर मात्रा लेकर उसमें दूध की मलाई एवं रोज वाटर मिलाकर चेहरे पर लेप करें। यह प्रयोग ऑइली स्किन वाले न करे।
  7. ऑयली स्किन वालों के लिए हल्दी एवं नींबू के रस का प्रयोग स्किन को गोरा करने के लिए अच्छा होता है। आयुर्वेद में हल्दी को रंग निखारने वाली बेहतरीन औषधि के रूप में जाना जाता है। साथ ही नींबू के रस के प्रयोग से त्वचा पर ब्लीच जैसा इफ़ेक्ट आता है।
  8. शहद, गुलाब की पंखुड़ियां एवं दूध का लेप भी चेहरे के रंग में निखार लाता है।
  9. शहद के कुछ बूंदों को नींबू के रस और दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट पश्चात धो ले। इससे रंग भी निखरेगा एवं चेहरे की गंदगी भी साफ होगी।
  10. मसूर की दाल, चने की दाल एवं छिलके वाली हरी मूंग की दाल इन तीनों का पाउडर मिक्स करके दूध के साथ मिलाकर लेप लगाने से भी चेहरे का रंग खिलने लगता है। 
  11. विटामिन A एवम एंटीऑक्सीडेंट से युक्त पपीता चेहरे का रंग निखारने में लाभप्रद है। पपीते का गूदा चेहरे पर मसलने से डेड स्किन निकलती है। पपीते का एक टुकड़ा लेकर उसे महीन पीस लीजिए और यह पेस्ट चेहरे पर लगाकर करीब एक घंटा रहने दीजिए। तत्पश्चात धो लीजिए। यह नियमित रूप से करने पर इससे त्वचा में निखार एवं कसाव आता है। झुर्रियां भी कम होती है।
  12. एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं। चाहे तो आप इसे रात में भी लगा कर रख सकते हैं। यहां आपके चेहरे को गोरा, साफ और नम बनाएगा।
  13. संतरा विटामिन सी से युक्त होता है और त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। संतरा खाने से और लगाने से ही स्किन सेहतमंद हो जाती है। हर रोज संतरे का जूस चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आता है। अगर चेहरे पर दाग धब्बे है तो संतरे के छिलके का प्रयोग करें। संतरे के छिलकों को छांव में सुखाकर उसका पाउडर बना लें। यह पाउडर सप्ताह में 1 से 2 बार कच्चे दूध में मिलाकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।
  14. खीरा भी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नियमित रूप से खीरा खाने से एवं खीरे का पैक त्वचा पर लगाने से त्वचा में निखार आने लगता है।
  15. अनानास का रस और पके टमाटर का रस को चेहरे पर लगाने से कुछ दिनों में चेहरे का रंग निखरता जाएगा।
  16. पके केले को दूध के साथ मसलकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं एवं करीब 20 मिनट के लिए रहने दे।
  17. ईश्वर का वरदान तुलसी ना सिर्फ बीमारियों से बचाती है बल्कि त्वचा के लिए भी टॉनिक का कार्य करती है। तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका लेप चेहरे पर लगाने से भी चेहरे में रंगत आएगी। साथ ही कील मुहांसे भी दूर होंगे।
  18. कच्चे आलू को काटकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट घिसे। आंखों के नीचे के काले घेरों पर भी रगड़े। यह त्वचा को गोरा करने का कारगर उपाय है।
  19. टमाटर यह एंटीआक्सीडेंट एवं पोषक तत्वों से भरपूर होता है। टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से सांवली त्वचा में निखार आने लगता है और दाग धब्बे भी दूर होते हैं।
  20. टमाटर का रस एवं नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी त्वचा गोरी होने लगती है।
  21. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं एवं इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए रखें तत्पश्चात धो ले।
  22. दिन में दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाएं। इससे दाग धब्बे और झाइयां कम होती है।
  23. अगर आपके पास समय की कमी है और आप तरह तरह के फेस पैक बनाने में असमर्थ है तो दूध एवं केसर का प्रयोग कीजिए। केसर की पत्तियों को दूध में मसल कर इस दूध से चेहरे की मसाज करें एवं कुछ समय पश्चात धो लें। इससे भी धीरे-धीरे चेहरे पर निखार आने लगेगा।
  24. महीने में एक बार फेशियल एवं 4 से 6 महीने में एक बार ब्लीच करें। फेशियल में फ्रूट, वेजिटेबल, हनी, एरोमा काफी फायदेमंद होते हैं। यह प्राकृतिक एवं त्वचा के लिए लाभप्रद रहते हैं।
  25. 15 दिन में एक बार चेहरे पर भाप अवश्य ले इससे रोम छिद्र में अंदर तक छिपा हुआ मैल बाहर निकलता है। लेकिन ध्यान रहे कि भाप लेने के पश्चात फेस पैक और कोई मॉस्चराइजर क्रीम अवश्य लगाएं।
  26. हेवी मेकअप से बचिए। अगर हैवी मेकअप करते हैं तो उसे ठीक तरह से क्लींजिंग मिल्क से साफ करके ही सोए।
  27. रोज त्वचा को कच्चे दूध से साफ करें। गीले रुई के फ़ाये में कच्चे दूध को पूरे चेहरे पर लगाकर इसे साफ करें। इससे त्वचा का मैल साफ हो जाएगा। व त्वचा के रंग में निखार आएगा। 
  28. तेज धूप से बचने की कोशिश करें। धूप से बचने के लिए छाते, चश्मे, कैप, स्कार्फ का प्रयोग करें। चाहे कोई भी मौसम हो आप घर में रहो या बाहर आपको बाराही महीने सन स्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए।
  29. चेहरे पर निखार लाने के लिए सिर्फ बाहरी देखभाल ही जरुरी नहीं बल्कि आपको भीतर से भी शरीर को अच्छा आहार देना चाहिए। अपने भोजन में भी ध्यान दें। पौष्टिक आहार लें। ज्यादा वसा युक्त भोजन जैसे मिठाई चॉकलेट, आइसक्रीम, तले व्यंजन, कोल्ड ड्रिंक, फास्ट फूड आदि कम ले। खाने में हरी सब्जियां व सलाद की मात्रा अधिक रखें। प्रतिदिन एक से दो फल अवश्य लें।
  30. दिन भर में कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी अवश्य पिए। चाय कॉफी का सेवन कम से कम करें।
  31. विटामिन C कॉन्प्लेक्स का सेवन अधिक मात्रा में करें जैसे मोसंबी, संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, अनार आदि का सेवन करें।
  32. हर रोज खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन अवश्य करें। सौंफ से खून में मौजूद अशुद्धियां निकल जाती है,  त्वचा साफ होती है एवं चेहरे पर भी निखार आता है।
  33. ध्यान रहे कि आपका पेट साफ रहे इससे आधे से ज्यादा स्किन प्रॉब्लम्स कम हो जाते हैं। पेट साफ करने के लिए आप हर रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस, एक चम्मच शहद और अदरक का रस लेने की आदत डाल दें।
  34. अपने दैनंदिन दिनचर्या में कसरत को अवश्य शामिल करें। ध्यान रहे कि आपका शरीर अगर फिट रहेगा तो आत्मविश्वास की खूबसूरती आपके चेहरे पर झलकेगी।
  35. तनावमुक्त रहे। हर रोज करीब 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। नींद पूरी होने से चेहरे में प्रसन्नता एवम प्राकृतिक ग्लो आता है।
आशा करते हैं कि प्राकृतिक एवं घरेलू उपायों को अपनाकर आप स्वस्थ , कांतिमय, मुलायम ,निखरी हुई दमकती त्वचा पाएंगे तथा लम्बे समय तक अपनी खूबसूरती को बरकरार रखेंगे।
अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !
Designed by Freepik
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 14k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
loading...

Loading

Sunday, June 04, 2017 2017-06-04T05:38:43Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us