HIV और एड्स (AIDS) को लेकर विश्वभर में अनेक अभियान चलाये जाने के बावजूद भी आज लाखों लोगो को इस प्राणघातक रोग से जुडी अधिक जानकारी नहीं हैं। HIV और एड्स (AIDS) के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हमने निरोगिकाया पर पहले HIV और एड्स (AIDS) का कारण, फैलाव, लक्षण और उपचार से जुडी जानकारी भरा लेख प्रकाशित किया हैं। इस लेख पर हर रोज पाठकों के अनेक प्रश्न आते हैं।

पाठकों के HIV और एड्स (AIDS) से जुड़े ऐसे ही महत्वपूर्ण प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश इस लेख में की गयी हैं। आपसे निवेदन है की अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो कृपया इसे social websites पर share कर सभी लोगो तक यह जानकारी पहुचाने में हमारी मदद करे।

HIV-AIDS से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जवाब निचे दिए गए हैं :

HIV-AIDS-causes-symptoms-treatment-prevention-hindi

HIV और एड्स (AIDS) - आपके सवालों के जवाब 

1) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में एड्स का वायरस (HIV) कैसे फैलता हैं ?

एड्स का HIV विषाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित व्यक्ति के रक्त (Blood), वीर्य (Semen), वीर्य से पहले निकलने वाला तरल, योनि से निकलनेवाला तरल (Vaginal Fluid), मेरुदण्ड द्रव (Spinal cord Fluid) और स्तन का दूध (Breast Milk) के शरीर में प्रवेश करने से फ़ैल सकता हैं।

AIDS के विषाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने के प्रमुख कारण इस प्रकार हैं :
  • एड्स से संक्रमित व्यक्ति के साथ (गुद - Anal, मौखिक - Oral या योनि मार्ग - vaginal) संभोग (Sex) करने से। 
  • AIDS से ग्रस्त रोगी पर प्रयोग किए हुए इंजैक्शन को दूसरे व्यक्ति के शरीर में लगाने से। 
  • AIDS संक्रमित खून प्राप्त करने से। (Contaminated Blood Transfusion) 
  • AIDS ग्रस्त मां के द्वारा जन्म लेने वाले बच्चे को। 
  • AIDS ग्रस्त मां के दूध से। 
  • दाढ़ी करते समय, टैटू लगाते समय और शरीर में कोई छेद करते समय उपयोग में लिए जाने वाले सुई, ब्लेड इत्यादि सामग्री HIV विषाणु से संक्रमित होने पर।  
2) क्या कंडोम का उपयोग कर एड्स से बचा जा सकता हैं ?

कंडोम का उपयोग करने से काफी हद तक एड्स से सुरक्षा प्राप्त होती हैं। यह भी ध्यान में रखना चाहिए की कंडोम का उपयोग करने से एड्स से 100% सुरक्षा प्राप्त नहीं होती हैं। एड्स से बचने के लिए अपने साथी से वफादार रहे और वेश्या या किसी अनजान व्यक्ति के साथ सम्भोग न करे।

3) क्या मुख संभोग (Oral Sex) करने से एड्स हो सकता हैं ?

आप जिस व्यक्ति के साथ मुख संभोग कर रहे है अगर उसे एड्स है तो आपको एड्स होने का खतरा रहता हैं। अगर मुंह में छाले या मसूड़ो से खून बह रहा हो तब भी संक्रमण फ़ैल सकता है।

4) HIV से संक्रमित होने के बाद एड्स होने में कितना समय लगता हैं ?

एड्स के विषाणु (HIV) से संक्रमित होने के बाद आधे से ज्यादा मरीजों में 10 वर्ष के अंदर एड्स हो जाता हैं। यह कालावधि व्यक्ति की आयु, रोग प्रतिकार शक्ति और ईलाज पर निर्भर करता हैं। समय के साथ एड्स के लिए नयी दवा की खोज हो रही है जिससे नए रोगियों में एड्स की तीव्रता को कम करने में सफलता हासिल हो रही हैं।

5) अगर कभी भूल से मुझसे कोई गलती हो गयी तो मैंने एड्स की जांच कब करनी चाहिए ?

एड्स का निदान करने के लिए रक्त की जांच की जाती हैं जिसमे एड्स विरोधी तत्व (antibodies) का परिक्षण (Elisa / Westeron Blot) किया जाता हैं। सामान्यतः शरीर में antibodies निर्माण होने मे 8 से 12 हफ़्तों का समय लगता हैं। यह समय हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता हैं। अगर आपको लगता है की आप एड्स से संक्रमित हो गए है तो अपनी रक्त जांच संपर्क में आने के दिन से 2 से 3 महीने बाद कराये और अगर आपकी यह रिपोर्ट Negative आती है तो फिर से 6 महीने बाद दोबारा यह जांच कर रिपोर्ट सामान्य है इसकी पृष्टि / confirm करे।

6) एड्स का निदान करने के लिए कौन सी जांच की जाती हैं ?

AIDS के निदान / Diagnosis करने हेतु विविध जांच कि जाती है।
  • HIV 1 & 2 : AIDS के निदान / Diagnosis करने हेतु HIV 1 & 2 कि खून जांच कि जाती है। शरीर में HIV का संक्रमण होने के बाद, शरीर कि रोग प्रतिकार शक्ति जवाब में HIV Antibodies का निर्माण करती है। यह Antibodies शरीर में निर्माण होने पर व्यक्ति को HIV Positive कहा जाता है।HIV का संक्रमण होने के बाद, शरीर में HIV Antibodies निर्माण होने को 8 से 12 हफ्ते या 6 महीने तक का समय लगता है और इस समय को Window Period कहा जाता है। HIV विषाणु शरीर में मौजूद होने के बावजूद इस कालावधि में पीड़ित कि खून जांच सामान्य आ सकती है और पीड़ित दुसरो को AIDS फैला सकता है। 
  • HIV Antigen Test : शरीर में HIV का संक्रमण होने के बाद Antibodies तैयार होने में काफी वक़्त लगता है परन्तु Antigen जल्दी तैयार हो जाते है। HIV Antigen Test से HIV का संक्रमण होने के कुछ दिनों में ही निदान हो सकता है और तुरंत उपचार एवं अन्य व्यक्तियो में फैलाव होने से रोका जा सकता है। 
  • CD4 Count : CD4 Cells को Helper-T Cells भी कहा जाता है। यह हमारे रोग प्रतिकार शक्ति के महत्वपूर्ण अंग है। सामान्य स्वस्थ्य व्यक्ति में CD4 Cells कि संख्या 500-1500/ml होती है। CD4 Cells कि संख्या 200/ml से कम आने पर AIDS का निदान किया जाता है।    
  • ELISA Test : AIDS के निदान / Diagnosis करने हेतु ELISA Test (enzyme-linked immunosorbent assay) कि जाती है। यह जांच Positive आने पर confirmation के लिए Western Blot Test जांच कि जाती है। HIV संक्रमण होने के शरुआती 3 हफ्ते से 6 महीने के Window Period में यह जांच False Negative भी आ सकती है।  
  • Saliva Test : एक cotton pad पर मुंह के अंदर से थूक / saliva का sample लेकर laboratory जांच कि जाती है। यह जांच Positive आने पर confirmation  के लिए अन्य ब्लड टेस्ट किये जाते है। 
  • Viral Load Test : इस जांच में खून में HIV के प्रमाण कि जांच कि जाती है। यह जांच निदान और उपचार के दौरान पीड़ित के सुधार के आकलन में काम आती है। 
7) अगर मेरी एड्स की जांच Positive आती है तो मैंने क्या करना चाहिए ?

अगर आपकी एड्स की जांच Positive आती है तो आपने तुरंत एड्स के विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाकर अपना ईलाज करवाना चाहिए। आज एड्स को नियंत्रित करने के लिए बेहद कारगर दवा उपलब्ध है जिनसे एड्स के कारण शरीर पर होनेवाला घातक दुष्परिणाम को रोका जा सकता हैं। आप एक बेहतर, स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकते हैं और एहतियात बरत कर आपसे यह रोग अन्य लोगों में फैलने में बचा सकते हैं। 

8) HIV और AIDS में क्या फर्क हैं ?

HIV उस विषाणु / Virus का नाम है जिससे एड्स रोग होता हैं। HIV का संक्रमण शरीर में होने पर यह शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति को नष्ट करने का कार्य करता हैं। जब यह रोग प्रतिकार शक्ति बिलकुल नष्ट हो जाती है और आपका CD4 मात्रा 200 से कम हो जाती है तब आपको एड्स हुआ है यह कहा जाता हैं। अगर शुरुआत में ही आप तुरंत योग्य दवा लेना शुरू करे तो आप लंबे समय तक HIV Positive हो सकते है पर एड्स नहीं भी हो सकता हैं।

9) इस बात की कब पृष्टि / confirm हो सकती है की मुझे HIV का संक्रमण नहीं हुआ हैं ?

HIV का शरीर में संक्रमण होने के बाद 8 से 12 हफ़्तों में शरीर में antibodies निर्माण हो जाती हैं। कुछ मामलों में antibodies तैयार होने में 6 महीने भी लगते है। अगर संपर्क में आने के 6 महीने बाद भी आपकी HIV antibodies की रिपोर्ट Negative आती है तो आपको HIV संक्रमण नहीं हुआ है इस बात की पृष्टि हो जाती हैं। इस बात का ध्यान रखे की इन 6 महीनो में आपको HIV का संक्रमण हो ऐसा कोई जोखिम वाला कार्य न करे।

10) क्या मच्छर के काटने से एड्स फैलता हैं ?

जी नहीं ! मच्छर के काटने से एड्स नहीं फैलता हैं। अगर मच्छर किसी HIV पीड़ित को कांट ले फिर भी उस मच्छर के काटने से एड्स नहीं फैलता हैं।

11) क्या एड्स को ठीक किया जा सकता हैं ?

जी नहीं ! दुर्भाग्य से ऐसी कोई दवा अभी तक निर्माण नहीं हुई है जिसे लेने से एड्स पूरी तरह से ठीक हो जाये। एड्स का निदान होने पर डॉक्टर आपको ऐसी दवा देते है जिसे लेने से शरीर में एड्स के फैलाव को रोक सके, आपकी रोग प्रतिकार शक्ति को सशक्त बना सके और शरीर में एड्स के कारण होनेवाले अन्य रोगो को रोका जा सके। एड्स की दवा नियमित लेने से आप एक खुशहाल लम्बा जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

12) मेरी HIV रिपोर्ट Negative है क्या इसका मतलब यह है की मेरी पत्नी / partner को भी HIV संक्रमण नहीं हैं ?

जी नहीं ! आपकी रिपोर्ट सामान्य आने का मतलब यह नहीं है की आपकी पत्नी या साथी की भी रिपोर्ट सामान्य है। आपके पत्नी या साथी की खून जांच करने के बाद ही यह पृष्टि हो सकती है की उन्हें HIV संक्रमण है या नहीं।

13) क्या खून चढाने / Blood Transfusion करने से HIV संक्रमण हो सकता हैं ?

Blood Bank में किसी भी व्यक्ति को खून चढाने के लिए देने के पहले उस खून की अच्छे से जांच की जाती है और बाद में ही खून की बोतल / unit दी जाती हैं। हमेशा खून चढाने के पहले इस बात की पृष्टि करे की उसकी जांच की गयी है या नहीं।

14) एक एड्स का रोगी कितने वर्षों तक जीवित रह सकता हैं ?

आज से 15 वर्ष पहले किसी व्यक्ति को HIV संक्रमण होने के 10 वर्षों के अंदर एड्स हो जाता था और एड्स होने के 2 से 3 वर्षों में ही उसकी मृत्यु हो जाती थी। अब वैज्ञानिकों ने ऐसी नयी असरदार दवा की खोज की हैं जिसे HIV संक्रमण होने के तुरंत बाद चालू करने से एड्स होने से लंबे समय तक रोका जा सकता हैं। यह दवा को निकले ज्यादा समय नहीं हुआ है इसलिए कोई समय अवधि बताना मुश्किल है पर पहले की तुलना में रोगी अधिक समय तक बेहतर जिंदगी जी सकते हैं।

15) मैं HIV Positive हूँ पर मेरा साथी (पति / पत्नी ) HIV Negative है। मेरे साथी को HIV से बचाने के लिए क्या करना चाहिए ?

अगर आप HIV Positive है तो आपने तुरंत डॉक्टर से मिलकर इस विषाणु को कमजोर करने के लिए उचित उपचार जल्द शुरू करना चाहिए। आप डॉक्टर से मिलकर अपने साथी को HIV संक्रमण से बचाने के लिए Pre Exposure Prophylaxis दवा शुरू करनी चाहिए। इस दवा से HIV संक्रमण को रोकने में 90% तक लाभ हो सकता हैं। आपने हमेशा अपने साथी के साथ सुरक्षित संभोग / Protected sex करना चाहिए।

16) अगर मैंने किसी व्यक्ति के साथ असुरक्षित संभोग किया और बाद में मुझे पता चला की वह व्यक्ति HIV Positive है या उसे एड्स है तो मैंने क्या करना चाहिए ? क्या ऐसी स्तिथि में मैं खुद को HIV संक्रमण से बचा सकता हूँ ?

जी हाँ ! अगर आपको पता चलता है की जिस के साथ आपने ऐसा असुरक्षित संबंध बनाया है या आपको किसी HIV संक्रमीत व्यक्ति की सुई चुभी है तो आपको तुरंत एड्स विशेषज्ञ डॉक्टर से मिलकर Post Exposure Prophylaxis दवा लेनी चाहिए। इसमें आपको विषाणु विरोधी 3 दवा का कोर्स 1 महीने तक लेना होता हैं। डॉक्टर आपकी और जिस व्यक्ति से आपका संपर्क हुआ है उनकी एड्स के लिए जांच करते हैं। यह दवा संपर्क में आने से 72 घंटों के अंदर चालू करने पर अधिक असरदार रहती हैं। इस दवा के कुछ दुष्परिणाम भी है और इसके लिए डॉक्टर के सलाह अनुसार दवा लेना चाहिए।

17) क्या एक HIV Positive व्यक्ति दूसरे HIV Positive व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध रख सकता हैं ?

जी नहीं ! अगर एक HIV Positive व्यक्ति दूसरे HIV Positive व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखता है तो दोनों में अलग प्रकार / strain के HIV विषाणु फैलने का डर रहता है जिससे रोगी की हालत गंभीर हो सकती हैं। असुरक्षित यौन संबंध रखने से अन्य रोग / Sexually Transmitted Disease फैलने का डर भी रहता हैं।

18) अगर पति और पत्नी दोनों HIV Positive है तो क्या यह मुमकिन है की होनेवाला बच्चा HIV Negative पैदा हो ?

जी हाँ ! अगर महिला गर्भावस्था / Pregnancy से पहले से ही या गर्भावस्था प्राप्त करने पर HIV विरोधी / ART दवा समय पर लेते रहे तो पैदा होनेवाले बच्चे को इस विषाणु का संक्रमण होने से बचाया जा सकता हैं। नियमित दवा लेने पर महिला के रक्त में इस विषाणु का प्रमाण / Viral load इतना कम कर दिया जाता है की होनेवाले बच्चे को इसका संक्रमण नहीं हो। बच्चे के पैदा होने पर उसे भी 6 हफ्ते तक ART दवा दी जाती है और महिला को हिदायत दी जाती है की वह अपना दूध बच्चे को न पिलाये।

19) HIV / एड्स (AIDS) की ART दवा कितने समय तक लेनी होती हैं ?

एक बार आप HIV Positive आने के बाद आपको HIV विरोधी दवा / ART जिंदगी भर लेनी होती हैं। यह दवा अचानक बंद कर देने पर एड्स के विषाणु की संख्या तेजी से शरीर में बढ़ती है और शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति कम होने से शरीर में अन्य रोग फैलने का डर रहता हैं। शरीर में एड्स का फैलाव रोकने के लिए और एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए डॉक्टर की सलाह अनुसार दवा लेते रहना चाहिए। 

 20) एड्स से बचने के लिए क्या करे ?

AIDS से बचाव के लिए निम्नलिखित सावधानी बरते :
  • अपने साथी से वफादार रहे। 
  • ज्यादा व्यक्तियों के साथ सेक्स सम्बन्ध नहीं बनाने चाहिए। अगर किसी अन्य व्यक्ति के साथ सेक्स संबंध बनाने भी हों तो हमेशा कंडोम का प्रयोग करना चाहिए। 
  • जहां तक हो सके वेश्या या गलत लोगों से सेक्स संबंध बनाने से बचना चाहिए। 
  • अगर बाहर दाढ़ी आदि बनवानी हो तो नाई से कहकर हमेशा नए ब्लेड का प्रयोग ही करवाएं। 
  • अस्पताल आदि में सुई लगवाते समय हमेशा नई सीरींज का ही प्रयोग करना चाहिए। 
  • अगर अस्पताल आदि में खून चढ़वाने की जरूरत पड़ जाए तो पहले पूरी तरह confirm हो जाएं कि जो खून आपको चढ़ाया जा रहा है वह किसी AIDS रोग से ग्रस्त रोगी का तो नहीं है।
रोकथाम ईलाज से हमेशा बेहतर है और यही बात HIV और एड्स (AIDS) में भी लागु होती हैं। उचित एहतियात बरतकर आप इस रोग से खुद का बचाव कर सकते हैं।
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook या Tweeter account पर share करे !
loading...
Labels:

Post a Comment

  1. Hello sir mere dost ka HIV positive h to ky vah marriage Kar Sakta h . please sir fully information de

    ReplyDelete
    Replies
    1. विवेकजी,
      आपके दोस्त को सलाह दे की वह पहले डॉक्टर से मिलकर अपना इलाज करे. अगर उनके डॉक्टर सलाह दे तो फिर शादी के बारे में सोचे अन्यतः नहीं

      Delete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Akashji,

      Relation banane ke din se 3 weeks ke baad me HIV test karaye.

      Delete
  3. dr sir paritosh ji maine kam sai kam 50 ladkiyo ka sath sex kiya hai 7 girls ka sath without condom sex kiya hai usmai 2 randiya bhi hai.sir last sex maine 2015 mai kiya tha mujhe aaj aabhi tak koye paresani nhi hui hai,sir mujhe aapne hiv test krwane chaiya ya nhi.sir mare ek new girlfriend bhi bni hai woo virgin hai uska sath mujhe bina condom ka sex krna hai,sir uske sath sex krne sai kya mujhe hiv hoo skte hai yaa nhi please reply sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. विवेकजी,
      आपको एड्स होने का पूरा खतरा है. डॉक्टर से मिलकर अपनी जांच कराये और ऐसी बुरी आदत से परहेज करे यह आपके लिए और आपके संपर्क में आनेवाले लोगो के लिए नुकसानदेह हैं.

      Delete
  4. Sir ydi kisi HIV ho to uska jhuta khana khane se HIV ho skta he kya

    ReplyDelete
  5. Hiv test k liye 91 days kaafi hai plz yar bahut si site pe 6 month ka time diya hua h plz confusion clear kre

    ReplyDelete
  6. Sir Maine 90 days k bad test le liya hai hiv 1/2 p24 combo by lal path lab report non reactive 0.12 Mujhe retest ki Jarurat hai Kya sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. Adityaji,

      Kuch specialist ka manana hai ki 6 months bhi time lag sakta hai. Is par research chalu hai par to be on safe side aur 90 days baad repeat test karale.

      Delete
  7. Trivedi Sir mai bahut tenstion me hu dono tarf coment kar di he plz riplay dijiye Sir mujse bhut badi galti ho gae he mere dost ki riport positiv he uske sat maine 2 din pahle pichese sex kiya tha mera blod mombai ko test ke liye bhej diya he mai maharashtra me satara dis me rahta hu muje aap marg dikhaye plzplzplz i am vere tens..... sir plz

    ReplyDelete
    Replies
    1. Agar apko confirm pata hai ki jiske sath apne sex kiya hai wah HIV Positive hai to apne turant HIV Specialist doctor se milkar medicine chalu karna chahie jisase HIV se apko AIDS na ho.

      Delete
  8. Sir Maine aaj ek gay ke sath without condom sex kiya h kya mujhe bhi test krane padenge

    ReplyDelete
    Replies
    1. Agar aap ko shak hai ki jis Gay partner ke saath apne sex kiya hai use HIV Aids ho sakta hai to doctor se milkar jaanch karana chahie.

      Delete
  9. Sir men and men sex se v adais hota h

    ReplyDelete
  10. Sir plz reply dijiye
    Maine 9 dino pehle ek prostitute ke saat sex kiya tha ith condom.uske baad se mujhe sar dard hai.muh mai dane aye hai.pura badan
    khujli sa hota hai par koi rashes nahi hai.aur sardi bhi hui hai.kya mujhe hiv hai?? Plz reply dijiye paritosh ji.

    ReplyDelete
  11. Mantuji - Men and men sex karne se bhi AIDS ho sakta hai.
    Deveshji - Apko us mahila ke saathh sambandh banane se koi infection hua honga. Dr se mile.

    ReplyDelete
  12. Sir, agar Maine ek baar hi oral sex kiya hai.....means maine uska penis suck kiya....oral sex karne ke thodi der baad usne mere fungus infection (daad, Khujli) wali jagah par apna penis se jor lgaya andar daalne ko par maine andar nahi dalwaya....agar use hiv positive hai toh kya main sirf ek baar aisa karne se hiv positive ho sakta hu....

    ReplyDelete
    Replies
    1. Rahulji, Agar jiske sath apne sex kiya hai use AIDS hai to ek bar hi oral ya anal / vaginal sex karne par HIV AIDS hone ka khtra rahta hai.

      Delete
    2. Agar 2 min bina protection ke kisi girl ke sath sex kiya fir baad me protection use kiya to usse hiv hone ke koi chance hote he kya sir

      Delete
    3. Agar aap kisi mahila ke saath unprotected sex karte hai aur us mahila ko HIV AIDS hai to aap ko bhi ho sakta hain. Sirf 2 min me bhi ho sakta hai.

      Delete
  13. Hiv se aids ho jane k baad insan bina ilaj k lagbhag kitna din zinda rah sakta hai

    ReplyDelete
  14. सर जी अगर किसी वेस्या से सम्भोग किया जाये बिना कंडोम के अगर उस वेस्या को hiv एड्स नही ह तो क्या उस इंसान को एड्स होने का खतरा होता है क्या

    ReplyDelete
  15. Sir..me ak boy hu ..or mere yh saval he ki agar me kisi boy ke sath without condom sex karu...or agar us boy hiv Na ho to kya muje hiv hoga

    ReplyDelete
  16. Ek marij jise hiv se aids ban gya hai..or uski age 50yr hai...use dusri bimaryiya bhi ho gyi...or medical treatment bhi chal raha hai..ye bataye ki excercice ..running ya yoga.. kuch other activity use fayda pahucha sakti hai..hai to wo konsi activity hai...ya ye sb ka koi fayda nhi

    ReplyDelete
    Replies
    1. Deepakji, Aisa patient apne capapcity ke anusaar koi bhi exercise kar sakta hai. Kam se kam walking aur pranayam jarur kare

      Delete
  17. Sir mere payar ki sadi 3 year pahale ho gai hai ham dono ne sirf ek dusare se hi sex kiya tha mera pahala payar tha aur uska bhi phir uski sadi ke 1 year baad maine uske sath sex kiya aur phir 15 month ke baad hiv test karaya aur sab accha tha kuch nahi nikla phir lagbhag uski sadi ke 3 year baad sex kiya jab wo prignant thi 6 month ki phir maine uska hiv test 22 din ke baad karaya karaya kuch nahi nikla sab accha tha aur maine bhi apna hiv test karaya kuch nahi nikla sab accha tha sir maine sirf uske sath hi sex kia hai aur kisi ke sath nahi kya hame darne ki jarrurat hai
    Sir please reply me mai bahut paresan hoo meri study puri tarah disturb hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Apki report normal hai to koi problem nahi par ab jaise ki unki shadi ho gayi hai apko aise relation nahi banana chahie kyu ki isase AIDS ka khatra badh jata hai.

      Delete
  18. Sir meri shadi 2012 ko hui thi or 2013 me Mera beta hua delivery se pehle meri wife ka hiv test hua Jo ki negative tha,to mujhe hiv ki koi sambhawna ho Sakti hai kya pls reply sir??

    ReplyDelete
    Replies
    1. Apke wife ka HIV report negative hai to apko unse AIDS hone ka khatra nahi hai.

      Delete
  19. Me ne ek ladki ke sath sex kiya tha or o pregnet ho gai thi use mene medisin bhi diye te ,muje ye batao ki agar uski kisi aur se sadhi hui to use bad me sex karne se ADIS hoga or kya use bachya ho payega

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aids tabhi hoga jab dono mese kisi ek ko ho. Aap upar ke sabhi comments padhe apko sari jaanakri mil jayengi.

      Delete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.