पर्याप्त नींद / Sleep स्वस्थ जीवनशैली का आधार होती है। हर रोज 7 से 8 घण्टे नींद लेना सेहत के लिए फायदेमन्द होता है। इससे ना केवल मूड बेहतर होता है और ना ही केवल आँखों के काले घेरे दूर होते है बल्कि नींद के दौरान कोशिकाएं / cells तेजी से रिपेरिंग का कार्य करती है जिससे हमारा तन मन प्रफुल्लित होकर मस्तिष्क सुचारू रूप से कार्य करता है साथ ही तनाव भी कम होता है।

पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से होनेवाले विविध स्वास्थ्य संबंधी लाभ की अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

health-benefits-of-sound-sleep
पर्याप्त गहरी नींद के स्वास्थ्य संबंधी लाभ :
  • रोगो से मुक्ति : सही मात्रा में नींद लेने से कई गम्भीर समस्याएं दूर होती है जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा। यदि आप रोजाना 7 से 8 घण्टे नींद लेते है तो आपका हृदय स्वस्थ रहेगा। 
  • वजन नियंत्रण : अच्छी नींद से मोटापा नियंत्रित करने में मदत मिलती है। नींद की कमी से मेटाबोलिज़म धीमा हो जाता है या गड़बड़ा जाता है। इससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए पर्याप्त नींद ले पर ध्यान रहे आप की नींद 8 घण्टे से अधिक न हो। आवश्यकता से अधिक नींद शरीर में आलस का संचार करती है। American Journal of Clinical Nutrition के अनुसार जो व्यक्ति हर रोज पर्याप्त मात्रा में नींद लेता है वह 300 calories का आहार कम लेता है और अपना वजन नियंत्रण अच्छी तरह से कर पाता हैं। 
  • तनाव में कमी : पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से तनाव में कमी आती है। कई बार आप की नींद अधूरी होती है तो आप चिड़चिड़ापन, थकान का अनुभव करते है वहीँ अगर पर्याप्त नींद ले तो जब आप सुबह उठेंगे तो ताजगी का अनुभव करेंगे और अपने आप को तनावमुक्त पाएंगे।
  • बेहतर याददाश्त : अगर आप पर्याप्त नींद लेते है तो आपका mind पिछले दिनों की घटनाओं को संचित करता है, नींद के अभाव में आप इन यादों के संचित होने से वंचित हो सकते है।
  • एकाग्रता में वृद्धि : रात में नींद बेहतर नही हुई तो सारा दिन काम करने में थकावट का अनुभव होता है, आलस रहता है। कोई काम में मन नही लगता। वही हम योग्य मात्रा और योग्य समय पर नींद ले तो हमारा ध्यान हमारे कार्य पर अच्छेसे केंद्रित होकर सारे दिन हमे ऊर्जा की अनुभूति होगी और चुस्ती फुर्ती भी बनी रहेगी।
  • रोगप्रतिकार शक्ति वृद्धि : कई बार कम नींद के वजह से हमे बेचैनी महसूस होती है। जितनी कम मात्रा में हम सोएंगे उसका उतना प्रभाव इम्यून सिस्टम पर पड़ेगा। इससे शारीर की इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत भी कम हो सकती है।
  • सुंदर त्वचा : नियमीत नींद लेने से स्किन बेहतर होती है। त्वचा में ताज़गी बनी रहती है। आँखों के नीचे काले घेरे कम होते है। आप अपनेआप को तरोताजा महसुस करते है।
  • लंबी आयु : हर रोज आवश्यकता से कम नींद लेने पर उम्र कम होती है। जो लोग कम सोते है उनमे कम उम्र में मृत्यु का खतरा उन लोगों की तुलना में बढ़ जाता है जो भरपूर नींद लेते है।
  • डिप्रेशन से लड़ने में सहायक : नींद का सम्बंध डिप्रेशन से भी होता है। यह शरीर में मौजूद कई रसायनों को प्रभावीत करती है, जिसमे सिरोटोनिन भी शामिल है। सिरोटोनिन की कमी से डिप्रेशन की समस्या आती है। इस स्तिथि से बचने का सबसे आसान उपाय है पर्याप्त नींद ले।
केवल पर्याप्त नींद लेने से काम नही चलेगा बल्कि आपके सोने व जागने का समय भी सही होना चाहिए। आजकल  मोबाइल ,टीवी ,इंटरनेट आदि की वजह से हम रातको देरी से सोते है, जिससे या तो हमारी नींद पूरी नही हो पाती या 8 से 9 घण्टे की नींद लेकर हम देर से उठते है जो की सेहत के लिए हानिकर है। ऐसे में हम थकान कमजोरी अशांति आदि का अनुभव करते है और नींद के लाभों से वंचित रह जाते है।

पहले के जमाने में हमारे दादा दादी कहते थे की जो रात को जल्दी सोकर सुबह जल्दी जगता है उसे सुख, समृद्धि और सेहत की प्राप्ति होती है। उनके अनुसार तो रातको 9 बजे तक सोकर सुबह 5 बजे उठना चाहिए जो की इस जमाने में थोडा मुश्किल हो जाता है। हो सकता है किसी की जॉब के शिफ्टिंग ड्यूटी के वजह से मजबूरी रहती हो के वो सही समय पर नही सो पाए। पर बाकी सभी ने यह कोशिश करनी चाहिए की वो रातको 10 से 11 के तक सो जाए और सुबह 6 से 7 बजे तक उठ जाए।

National Sleep Foundation के अनुसार आयु के हिसाब से कितनी नींद लेना पर्याप्त है उसकी जानकारी निचे तालिका / table में दी गयी है :
     आयु 
   पर्याप्त नींद
 0 से 3 महीने
 14 से 17 घंटे
 4 से 11 महीने
 12 से 15 घंटे
 1 से 2 वर्ष 
 11 से 14 घंटे
 3 से 5 वर्ष
 10 से 13 घंटे
 6 से 13 वर्ष
 9 से 11 घंटे
 14 से 17 वर्ष
 8 से 10 घंटे
 18 से 25 वर्ष
 7 से 9 घंटे
 26 से 64 वर्ष
 7 से 8 घंटे

इस तरह सही मात्रा में ,सही समय पर और पर्याप्त नींद लेने से शरीर को पुरा आराम मिलता है। मन शांत रहता है। मन में उत्साह रहता है। प्रतिकार क्षमता बढ़कर बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

Image courtesy of AKARAKINGDOMS at FreeDigitalPhotos.net

Keywords : Health benefits of Sleep in Hindi. Importance of sound sleep.पर्याप्त नींद से होनेवाले स्वास्थ्य लाभ 
loading...
Labels:

Post a Comment

  1. Your article on sound sleep is very usefull.In case one can not get sound sleep so what preventive measure should
    betaken

    ReplyDelete
    Replies
    1. To have a sound see mind needs to be calm and free from any tension and anxiety. Practicing meditation is the best way to have a calm mind and sound sleep.

      Delete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.