Proteins भोजन का एक मुख्य आवश्यक तत्व है। Proteins मानव शरीर के विकास और वृद्धि में सहायक पोषक तत्व है। यही तत्व शरीर की कोशिकाओं अर्थात् मांस आदि का निर्माण करता है। इसकी प्रचुर मात्रा भोजन में रहने से शरीर की कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत आदि का कार्य सुचारू रूप से जीवन भर चलता रहता हैं। हमारे शरीर के सभी प्रक्रियाओ को अलग-अलग मात्रा में और अलग-अलग समय पर Proteins कि जरुरत पड़ती है। शरीर हर समय Proteins का इस्तेमाल करते रहता है और हमेशा इसकी पूर्ति करना आवश्यक है। 

Proteins में कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन तथा गंधक के अंश मिले रहते हैं। इसमें फास्फोरस भी हो सकता है। Proteins में नाइट्रोजन की अधिकता रहती है। Fats और Carbohydrates कि तरह हमारा शरीर Proteins को storage नहीं कर पाता है इसलिए स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए रोज आहार में Proteins लेना आवश्यक है। 
Health benefits of Proteins in Hindi
रोजाना आहार में Proteins कि कितनी मात्रा लेना आवश्यक़ है ? 

मानव शरीर में कई प्रकार के Proteins पाये जाते है। हालांकि हमारा शरीर अधिकांश Amino acids, या Proteins का निर्माण कर लेता है, लेकिन कुछ Proteins हमें हमारे आहार से प्राप्त होते है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार प्रति Kilogram वजन के अनुपात से मनुष्य को 1 gm Proteins की आवश्कता होती हैं अर्थात यदि वजन 50 Kg है तो नित्य 50 gm Proteins की आवश्यकता होती है।

Proteins शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन में मौजूद पाया जाता है। चिकित्सा वैज्ञानिकों ने सिद्ध कर दिया है कि शरीर में जीवनीय तत्वों की कमी न हो तो शरीर रोगों से बचा रहता है। संक्रमणजन्य रोगों से बचाव के लिए Proteins की अधिक आवश्यकता होती है।

Proteins के स्रोत क्या है ?

स्त्रोत के हिसाब से Proteins दो प्रकार का होता है :-

(1) पशुओं से प्राप्त होने वाला

अण्डे की सफेदी, दूध, दही, पनीर, मछली, मांस, यकृत (Liver), वृक्कों (Kidney) और दिमाग से सर्वोत्तम किस्म की Proteins प्राप्त होती है।

(2) फल, सब्जियों तथा अनाज आदि से मिलने वाला

दाले, सोयाबीन, फलियाँ (मटर, बीन्स, मूंगफली इत्यादि), सुकेमेवे जैसे बदाम, Flax seed, सूर्यफुल बीज, तरबूज के बीज, ब्रॉक्ली, हरी सब्जियों और अनाजों में दूसरे किस्म का Proteins पाया जाता है।

आप डॉक्टर कि सलाह अनुसार बाजार में उपलब्ध Proteins Supplement का भी उपयोग कर सकते है। 

Proteins हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण क्यों है ? 

शरीर में Proteins कि आवश्यकता हर आयु और हर अवस्था में होती है। Proteins कि आवश्यकता और उसके महत्व संबंधी अधिक जानकारी निचे दी गयी है। 
  • शरीर कि प्रत्येक रासायनिक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए और शरीर के विकास तथा मरम्म्त के लिए Proteins कि आवश्यकता होती है। 
  • Proteins हमारे शरीर कि निर्माणकारी घटक है। विकास, मांसपेशियों कि सेहत, नयी कोशिकाओ का निर्माण और इनकी मरम्मत कार्य के लिए Proteins कि जरुरत पड़ती है। Tendons और Ligaments का बड़ा हिस्सा Proteins से बनता है। Proteins हड्डियों को भी मजबूत और स्वस्थ रखते है, बालो को पोषण देते है, नाखुनो को मजबूत बनाते है और त्वचा कि चमक को बनाए रखते है।  
  • Hormones : Proteins कुछ hormones के निर्माण में मदद करते है जैसे कि Insulin जो कि रक्त में Sugar कि मात्रा का नियंत्रण करता है। इसके साथ ही Thyroid hormone कि स्वस्थ गतिविधि में भी मदद करता है। 
  • जिवानुरोधी / Antibodies : Proteins शरीर में Antibodies का निर्माण करते है जो Bacteria और Virus आदि कीटाणुओं से हमारी सुरक्षा कर शरीर कि रोग प्रतिकार शक्ति को बढ़ाते है।   
  • बचपन / Childhood : बचपन में बच्चों को Proteins की अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि उनका शरीर विकास कर रहा होता है।
  • बुढ़ापा / Old Age : बुढ़ापे में भी शरीर को Proteins की अत्यधिक आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक ऐसी अवस्था होती है जब Proteins जल्दी हजम हो जाता है। इस आयु में यदि Proteins की मात्रा घट गई तो जीवन शक्ति का अभाव हो जाता है। इसलिए इस अवस्था में खाद्य पदार्थों में Proteins की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।
  • गर्भावस्था / Pregnancy : गर्भावस्था में मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भी Proteins की अत्यधिक आवश्यकता होती है। Proteins गर्भ में पल रहे बच्चे की शरीर के विकास में जरूरी होते है। मां के स्वास्थ्य के लिए भी Proteins जरूरी है। Proteins की कमी इस अवस्था में मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है। अत: यह अति आवश्यक है कि गर्भावस्था में माता को Proteins युक्त खाद्य अधिक से अधिक प्रयोग कराया जाए।
  • स्तनपान / Breastfeeding : जिस प्रकार गर्भावस्था में माता को Proteins की अधिक आवश्यकता होती है। ठीक उसी प्रकार दूध पिलाने वाली माता को भी Proteins की आवश्यकता होती है। इस अवस्था में Proteins की कमी मां और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। दूध पिलाने वाली माताओं और गर्भवती स्त्री को दोनों प्रकार के Proteins देना चाहिए।
  • रोगी / Patient : रोगों के बाद रोगी के शरीर की शक्ति क्षीण हो चुकी होती है। इस अवस्था में रोगी दीन-हीन व असहाय हो जाता है। रोगी के शरीर के तंतु, कोशिकाएं आदि काफी टूट-फूट चुके होते हैं अत: उन्हें नई जीवन शक्ति और मजबूती प्रदान करने की खातिर अधिकाधिक दोनों प्रकार के Proteins देने चाहिए ताकि शरीर की खोई हुई शक्ति को पुन: प्राप्त कर सके। जिन लोगों को रोगों के बाद या operation के बाद उचित खाद्य Proteins नहीं मिलते उनके पुन: रोगी हो जाने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। 
  • खिलाडी / Athlete : सक्रिय लोगो और खिलाडिओं में स्थिर जीवनशैली वाले लोगो के मुकाबले ज्यादा Proteins कि जरुरत होती है। खिलाडी, Weight-lifters, Bodybuilders और ऐसे अन्य लोगो को ताकत, मांसपेशिया और कोशिकाओ के निर्माण और मरम्म्त के लिए तथा बेहतर प्रदर्शन के लिए Proteins कि जरुरत होती है।  
दिन में कम से कम दो बार Proteins युक्त आहार लेना अच्छा होता है। शरीर को सही मात्रा में आवश्यक Proteins देने के लिए कई तरह कि चीजे खाना जरुरी होता है। स्वस्थ, तदूरस्त और निरोगी जीवन जीने के लिए संतुलित और विविधतापूर्ण आहार ले। 

विविध खाद्य पदार्थो के Protein मात्रा जानने के लिए click करे -->  Sources of Protein Table
Keywords: Proteins, Health benefits of Proteins in Hindi, Protein source in Hindi, Balanced diet in Hindi.
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook या Tweeter account पर share करे !
आपसे अनुरोध है कि आप आपने सुझाव, प्रतिक्रिया या स्वास्थ्य संबंधित प्रश्न निचे Comment Box में या Contact Us में लिख सकते है !
loading...

Post a Comment

  1. Vjn bdane ke liye kiya khana chahiye
    Jishse Vjn jaldi bad jae

    ReplyDelete
  2. Sir which is better drink beer 2 lager or whisky one quarter

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Ashwani Sharmaji,

      It is like asking which is better poison ! Personally, I will always advice to stay away from any type of alcohol as there are many other healthy food and drinks available to enjoy.

      Beer has more carbs and less alcohol while whisky has more alcohol and less carbs.

      Delete
  3. Sir मेरा weight नही बढ रहा केसे बढैगा pls reply

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Rahul

      Kindly read this article.
      http://www.nirogikaya.com/2014/12/diet-tips-for-weight-gain-in-hindi.html

      Delete
  4. What should be the diet for making 6 pack abs??

    ReplyDelete
  5. That's a great information of Protine today I knew about to insulin that makes by Protine..

    ReplyDelete
  6. Ser,me daily gym karta hu .or mery hight ke hisab se mera wait 7 kg jada he jise me cnrrl kar rha hu ti kya me protine powder le skta hu. Or kya fat cuter producte ke sath protin lena sahu he ya nai. Khas makshad abhi wait kam karke mascuker body banana he? Ols ansr me

    ReplyDelete
    Replies
    1. देव,
      यह जानकार ख़ुशी हुई की आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के प्रति जागरूक है और इसके लिए मेहनत कर रहे हैं. वजन कम करने के लिए और मस्कुलर शरीर बनाने के लिए आहार के साथ आपको व्यायाम और योग भी करना चाहिए. आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले सकते है, इससे कोई नुक्सान नहीं हैं !

      Delete
  7. Sir meri umar 22 saal ha me jaana chata hu 22 saal ke baad height badayee ja skti h kya ??? Agr ha ?? To kese ???

    ReplyDelete
  8. What is Suryful seeds. It is listed under Sukemeve such as flaxseed and melon seed.

    ReplyDelete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.