कोरोना का ईलाज करेगी यह आयुर्वेदिक दवा (New Study Report)

मित्रों, आज सारा विश्व कोरोना के महामारी से परेशान हैं । कई देशों मे इस महामारी से छुटकारा पाने के लिए कोरोना वायरस की दवा और वैक्सीन खोजने का प्रयास चल रहा हैं । दुनिया भर मे लाखों लोगों की मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है और जल्द ही कोई दवा या वैक्सीन का निर्माण नहीं हुआ तो इसका परिणाम हमारे सोच से भी ज्यादा भयानक हो सकता हैं ।

कोरोना वायरस का ईलाज खोजने के लिए भारत मे Indian Institute of Technology (IIT), Delhi और Advanced Industrial Science and Technology (AIST), Japan मिलकर काम कर रहे हैं। हाल ही में हुए एक परीक्षण में सामने आया है की आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा का उपयोग कोरोना वायरस के रोगियों पर करने से लाभ हो रहा हैं।
पूरी जानकारी निचे पढ़े :

कोरोना का ईलाज करेगी यह आयुर्वेदिक दवा – अश्वगंधा

अश्वगंधा यह आयुर्वेद की प्राचीन औषधि है जिसका सदियों से विविध बीमारी एवं शारीरिक और मानसिक कमजोरी में किया जाता रहा हैं। अश्वगंधा का Latin name – Withania Somnifera हैं। इसमें एक तत्व (compound) पाया जाता हैं Withanone हाल ही में कोरोना वायरस के रोगिओं पर हुए परीक्षण में सामने आया है की अश्वगंधा मौजूद यह तत्व कोरोना विरुअ को शरीर में फ़ैलाने और इसके असर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मुख्य एंजाइम Main Protease (MPro) के असर को कम करता हैं। इस कारण रोगी पर कोरोना वायरस के संक्रमण का अधिक दुष्परिणाम नहीं होता है और रोगी जल्द स्वस्थ भी हो जाता हैं।
सदियों से आयुर्वेद में अश्वगंधा का उपयोग एंटीबीओटिक, एंटीवायरल के रूप में और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए सफलता से किया जा रहा हैं। यह एक Herbal medicine होने से योग्य मात्रा में लेने पर इसका शरीर पर कोई दुष्परिणाम नहीं होता हैं। आयुर्वेद के कई अलग-अलग दवा में इसका उपयोग किया जाता हैं।
आयुष मत्रालय, भारत सरकार भी अश्वगंधा, यष्टिमधु, गुडुची और पिप्पली आदि घटक द्रव्य युक्त औषधि ‘Ayush 64‘ का कोरोना वायरस के रोगी पर परिक्षण कर रही हैं। अभी तक के मामलों में इसका बेहद अच्छा परिणाम सामने आ रहे हैं। जल्द ही इस स्टडी को भी आयुष मंत्रालय द्वारा प्रकशित किया जाएगा।
अश्वगंधा औषधि के विविध उपयोग, घरेलु नुस्खे, कल्प और लेने की मात्रा की जानकारी विस्तार में हमने पहले ही हमारी इस वेबसाइट पर प्रकशित की हैं।  आप उस जानकारी को यहाँ पढ़ सकते हैं – अश्वगंधा के फायदे और घरेलु नुस्खे 
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करे। 

Leave a comment

इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला? भीषण गर्मी कर रही है बेहाल? ये एक प्राणायाम देगा राहत