-->

कोरोना वायरस से जुड़े प्रमुख २० सवालों के जवाब

कोरोना वायरस से जुड़े प्रमुख २० सवालों के जवाब कोरोना वायरस से जुड़े प्रमुख २० सवालों के जवाब
विश्वभर में कोरोना वायरस COVID-19 एक महामारी की तरह फ़ैल चूका हैं। 2 लाख से अधिक लोग इसके शिकार बन चुके है और लगभग 8 हजार लोगो की मृत्यु यह लेख लिखने तक कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हो चुकी हैं। न्यूज़ चैनल से लेकर व्हाट्सप्प तक सुबह शाम सिर्फ कोरोना वायरस की ही चर्चा हो रही है और हर कोई कोरोना वायरस से जुडी कोई भी खबर बिना तथ्य जाने शेयर कर रहा हैं।

कोरोना वायरस से जुड़े अनेक सवाल हमें रोजाना अपने फेसबुक पेज और व्हाट्सप्प नंबर पर मिल रहे हैं और उन सभी सवालों का जवाब आज हम इस लेख में दे रहे हैं। अगर आपके मन में भी कोरोना वायरस से जुड़ा कोई सवाल है तो यह लेख जरूर पढ़े। अगर आपके सवाल का जवाब इस लेख में नहीं मिलता है तो हमें आप अपना सवाल निचे कमेंट बॉक्स में या 7359115501 इस नंबर पर व्हाट्सप्प भी कर सकते हैं।

कोरोना वायरस से जुड़े सवालों के जवाब निचे दिया गए हैं :

corona-virus-faq-in-hindi

कोरोना वायरस से जुड़े सवालों के जवाब 


सवाल 1 : क्या मांसाहार (Non veg) खाने से कोरोना वायरस का संक्रमण होता हैं ?
जवाब : इसका कोई पुख्ता साबुत अभी मौजूद नहीं हैं। अगर मांस अच्छे से पका हुआ नहीं है तो कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता हैं। बेहतर होगा आप मांसाहार न करे।

जरूर पढ़े - कोरोना वायरस का लक्षण और बचाव के तरीके

सवाल 2 : क्या सबको मास्क पहनना जरुरी हैं ?
जवाब : नहीं ! कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति, डॉक्टर, हॉस्पिटल स्टाफ और रोगी की देखरेख करनेवाले व्यक्ति ने मास्क पहनना चाहिए। कोरोना वायरस हवा में टीबी के वायरस की तरह मौजूद नहीं रहता है इसलिए अगर आप रोगी से 3 से 5 फिट की दुरी पर है तो आपको चेहरे पर मास्क पहनने की जरुरत नहीं है। एहतियात की तौर पर भीड़भाड़ वाली जगह पर या हॉस्पिटल में आप मास्क पहन सकते हैं। आपको महंगे मास्क पहनने की जरुरत नहीं। आप नार्मल तीन लेयर वाला मास्क या रुमाल भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

सवाल 3 : क्या एक ही मास्क को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता हैं ?
जवाब : जो मास्क गिला या मॉइस्चर के कारण नम हो चूका हैं उसे दोबारा इस्तेमाल न करे। अगर आपने मास्क को अंदर से छुआ है तो  दोबारा उपयोग न करे। One time mask को भी कभी दोबारा इस्तेमाल न करे।

सवाल 4 : कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण कितने दिन में दिखाई देने लगते हैं ?
जवाब : कोरोना वायरस के लक्षण 2 दिन से लेकर 14 दिनों में दिखाई देने लगते हैं। इसे कोरोना वायरस का इन्क्यूबेशन पीरियड कहते है। आपको तेज बुखार, खांसी होने के बाद डॉक्टर को जरूर दिखाए।

सवाल 5 : "नमस्ते" करना कैसे कोरोना वायरस से बचाता हैं ?
जवाब : कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से हाथ मिलाने से उनके हाथ पर मौजूद कोरोना वायरस आपके हाथ पर आ सकते है और हाथ से मुंह / नाक / आँख के सम्पर्क में आकर आपके शरीर में पहुंच सकते हैं। ऐसा होने से आपको कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता हैं। इसलिए बेहतर है की आप किसी से हाथ मिलाकर या गले लगकर अभिवादन करने की जगह हमारे भारतीय संस्कृति के अनुसार हाथ जोड़कर नमस्ते कर हर किसी का अभिवादन करे।

सवाल 6 : Tissue Paper का इस्तेमाल कैसे कोरोना वायरस से बचा सकता हैं ?
जवाब : हाथ धोने के बाद, छींकने वक्त, सर्दी होने पर या बाहर जाते समय कीसी भी सार्वजानिक जगह पर रेलिंग / लिफ्ट / दरवाजा आदि को टिश्यू पेपर का उपयोग करे और फिर उसे डस्टबिन में फेंक दे जिससे आपको संक्रमण नहीं होगा और आपसे किसी अन्य को संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।

सवाल 7 : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हाथ धोना जरुरी हैं ?
जवाब : खाने से पहले, बाथरूम जाने के बाद, नाक या मुंह छूने, छींक या खांसी आने के बाद साबुन से 20 से 40 सेकंड के लिए हाथ जरूर धोना चाहिए। ऐसा करने से आपके हाथ से कोरोना वायरस नष्ट हो जाते हैं।

सवाल 8 : कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या सामान्य तरीके से ही हाथ धोना चाहिए ?
जवाब : कोरोना वायरस से संक्रमण से बचने के लिए दिने में 5 से 10 बार साबुन से 20 से 40 सेकंड तक अच्छे से हाथ धोना चाहिए। आँख, नाक और मुंह को छूने से पहले हाथ जरूर धोए। ध्यान रहे नाख़ून के कोनों तक साबुन से सफाई होना चाहिए।

सवाल 9 : क्या गर्मियों में कोरोना वायरस खत्म हो जायेगा ?
जवाब : यह एक ऐसा सवाल है जो आज हर भारतीय के मन में उठ रहा हैं। ज्यादातर वायरस का संक्रमण बढ़ते तापमान के साथ खत्म हो जाता हैं। खासकर 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान वायरस के लिए अनुकूल नहीं रहता हैं। कोरोना वायरस यह एक नया वायरस है इसलिए इसके बारे में पुख्ता नहीं कहा जा सकता और इसलिए सावधानी बरतनी जरुरी हैं।

सवाल 10 : कोरोना वायरस के लक्षण महसूस होने पर क्या करना चाहिए ?
जवाब : अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण महसूस हो रहे है जैसे की बुखार, सिरदर्द, सर्दी, जुखाम, खांसी, बदनदर्द, साँस लेने में मुश्किल या  थकान तो जितना जल्दी हो सके किसी डॉक्टर से मिले। मास्क का इस्तेमाल करे। इस समय यात्रा करने से बचे और किसी के भी सम्पर्क में आने से बचे।

सवाल 11 : क्या Hand Sanitizer का इस्तेमाल करना चाहिए ?
जवाब : साबुन से अच्छे से हाथ धोना ही कोरोना वायरस को नष्ट कर देता हैं। लेकिन अगर कोई बीमार व्यक्ति आपके किसी सामान को छूता है तो वो चीज sanitizer से साफ़ जरूर करनी चाहिए। अगर आप कही बाहर है और हाथ धोना सम्भव नहीं है तो भी आप hand sanitizer का उपयोग कर अपने हाथ निर्जन्तुक कर सकते हैं।

सवाल 12 : क्या सार्वजानिक जगह पर दरवाजा, लिफ्ट, रेलिंग आदि को छूने से कोरोना वायरस फ़ैल सकता हैं ?
जवाब : हाँ, अगर वो रेलिंग-दरवाजा - लिफ्ट किसी संक्रमित व्यक्ति ने छुआ है तो जरूर कोरोना वायरस फ़ैल सकता हैं। कोरोना वायरस ऐसे जगह पर कुछ घंटे से लेकर कुछ दिनों तक जिन्दा रह सकता हैं ,यह उस जगह के तापमान और वातावरण पर निर्भर करता है और इसलिए किसी भी सार्वजानिक जगह पर जाने के बाद अपने हाथ साबुन से अच्छी तरह धोये।

सवाल 13 : क्या शराब पिने वालों को कोरोना वायरस का खतरा नहीं हैं ?
जवाब : यह बिलकुल झूठ हैं। कोरोना वायरस शरीर के बाहर 60% से अधिक अल्कोहल से नष्ट होता हैं। शराब पिने से आपका लिवर ख़राब होगा और रोग प्रतिकार शक्ति कमजोर होगी जिसके कारण कोरोना वायरस संक्रमण से आपकी मृत्यु हो सकती हैं।

सवाल 14 : कोरोना वायरस के संक्रमण से केवल बुजुर्ग और बच्चों को ही खतरा हैं ?
जवाब : कोरोना वायरस का संक्रमण छोटे बच्चो, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को रोग प्रतिकार शक्ति कमजोर होने से जल्दी हो सकता हैं लेकिन सावधानी न बरतने पर किसी भी आयु का व्यक्ति कोरोना वायरस से मुश्किल में आ सकता हैं। इसलिए हर पीड़ित की समय पर जांच और उपचार जरुरी हैं।

सवाल 15 : क्या हमें हमारे घर के पालतू जानवर (कुत्ता, बिल्ली, पोपट आदि) से दूर रहना चाहिए ?
जवाब : कोरोना वायरस COVID 19 इसका स्त्रोत पशु जरूर है पर फ़िलहाल यह इंसानो से इंसानो में ही फ़ैल रहा हैं। इस वायरस से फ़िलहाल कोई पालतू जानवर संक्रमित होने का मामला सामने नहीं आया हैं। फिर भी, एहतियात के तौर पर अपने पशु को स्वच्छ रखे और उनके संपर्क में आने के पहले और बाद में अपने हाथ अच्छे से साफ़ जरूर करे। अगर पशु में कोई बीमारी के लक्षण है तो उसे जानवर के डॉक्टर को जरुरु बताए।

सवाल 16 : मुझे कोरोना वायरस COVID-19 की जांच कब कराना चाहिए ?
जवाब : अगर आपको तेज बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण नहीं है तो आपको कोरोना वायरस COVID-19 की जांच कराने की जरुरत नहीं हैं। अगर आप में यह लक्षण है और आपने कोरोना वायरस COVID-19 से संक्रमित देश जैसे की इटली, चायना, ईरान, स्पेन, जर्मनी आदि देश की यात्रा हाल ही में की है या आप प्रयोगशाला से प्रमाणित कोरोना वायरस COVID-19 के किसी रोगी के सम्पर्क में आए है तो आपको कोरोना वायरस COVID-19 की जांच कराना चाहिए।

यह भी पढ़े - कितना जानलेवा हैं कोरोना वायरस ?

सवाल 17 : मुझे सर्दी, खांसी और बुखार है तो क्या मुझे घर पर बंद होकर रहना चाहिए ?
जवाब : अगर आपको सर्दी, खांसी और बुखार है तो पहले आपने मास्क पहनना चाहिए और डॉक्टर से अपनी जांच करानी चाहिए। अगर डॉक्टर को कोरोना का कोई खतरा लगता है तो डॉक्टर आपकी कोरोना की जांच करा सकते हैं। एहतियात के तौर पर आपने अधिक लोगों से संपर्क नहीं करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

सवाल 18 : क्या प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना वायरस COVID 19 की जांच की जाती हैं ?
जवाब : फिलहाल कोरोना वायरस COVID 19 की जांच सरकारी हॉस्पिटल में ही हो रही है पर कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जल्द ही प्राइवेट हॉस्पिटल और लेबोरेटरी में भी कोरोना वायरस COVID 19 की जांच शुरू की जा सकती हैं।

सवाल 19 : क्या कोरोना वायरस COVID 19 का संक्रमण होने पर रोगी की मृत्यु होना निश्चित हैं ?
जवाब : जी नहीं ! कोरोना वायरस COVID 19 का मृत्यु दर लगभग 3% हैं। 95 % से अधिक रोग कोरोना का संक्रमण होने पर उपचार लेने के बाद ठीक हो जाते हैं। कोरोना वायरस COVID 19 से मृत्यु होने के मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में ज्यादा है जिन्हे पहले से अन्य कोई रोग है जैसे की डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग आदि। कोरोना वायरस COVID 19 से घबराने की जरुरत नहीं है।

सवाल 20 : क्या एक बार कोरोना वायरस COVID 19 का संक्रमण से ठीक हो जाने पर दुबारा इसका संक्रमण नहीं होता हैं ?
जवाब : इस बारे में फ़िलहाल कुछ कहना मुश्किल है। आमतौर पर देखा गया है की जब है कोई वायरस रोग होता है और हम उस रोग से ठीक हो जाते है तो हमारे शरीर में उस रोग के प्रति एंटीबाडीज तैयार हो जाती है जिससे हमें वह रोग दुबारा नहीं होता है और अगर होता भी है तो उसका असर बेहद कम होता हैं। उम्मीद की जा रही है की कोरोना वायरस COVID 19 में भी ऐसा हो सकता हैं। अगर कोई वायरस अपनी रचना या strain में बदलाव करे तो उसका दुबारा संक्रमण होना मुमकिन हैं। 

यहाँ पर हमने कोरोना वायरस COVID 19 से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्नों के जवाब विस्तार में दिए हैं। अगर आपके मन में कोई सवाल है जिसका जवाब अभी तक नहीं मिला है तो आप हमें निचे कमेंट में जरूर पूछे। आपको यह लेख कैसा लगा हमें जरूर बताए।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे।
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 52k

Loading

गुरुवार, मार्च 19, 2020 2020-06-14T09:46:35Z

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Follow Us