32 बार चबाकर क्यों खाना चाहिए ?

32 बार चबाकर क्यों खाना चाहिए ? 32 बार चबाकर क्यों खाना चाहिए ?
आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा की हमें खाना खाते समय खाने का हर निवाला अच्छे से 32 बार चबाकर खाना चाहिए। हजारों वर्ष पहले आयुर्वेद में भी इस बात का प्रमाण मिलता हैं। अब तो आधुनिक विज्ञान भी इस बात को मानता है और इसका पालन करने की सबको सलाह देता हैं।

आजकल ज्यादातर लोग समय की कमी के कारण खाना जल्दी में खाते है और इसी वजह से अधिकतर लोगों को अपचन, कब्ज, एसिडिटी और मोटापा जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। इन सभी समस्या का केवल एक ही सरल उपाय है - खाने को 32 बार चबाकर खाना !

अवश्य पढ़े - कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कैसा आहार खाना चाहिए ?

32 बारे चबाकर खाने के क्या फायदे है इसकी विस्तार में जानकारी निचे दी गयी हैं :

benefits-of-chewing-food-32-times-in-hindi

32 बार चबाकर खाने के फायदे 


अगर आपको याद है तो 2017 में एक्टर आर. माधवन जी का एक Video, You Tube और Whatsapp पर बेहद Viral हुआ तो जिसमे उन्होंने Austria के Fitness center का अपना अनुभव साझा किया था। उस वीडियो में उन्होंने कहा था की स्वस्थ रहने के लिए वह भोजन करते समय हमेशा एक नियम का पालन करते हैं। वह नियम हैं - Drink your food and Chew Your Water

इस नियम का मतलब है अपने खाने को पियों और पानी को चबाओ। खाना खाते समय खाने के हर निवाले को कम से कम 32 बार चबाकर खाना चाहिए जिससे वह पानी जैसा पतला हो जाए और उसे आप पानी की तरह निगल (Swallow) भी सकते हैं। भोजन करते समय अधिक पानी नहीं पीना चाहिए और थोड़े-थोड़े अंतराल से थोड़ा-थोड़ा पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए और इसीलिए इसे पानी को चबाकर पीना चाहिए ऐसा कहा गया हैं। आप इस नियम को अपनाकर देखे आपको जरूर फर्क महसूस होंगा।



खाना अच्छी तरह 32 बार चबाने से होनेवाले फायदे 

  1. लार / Saliva : भोजन करते समय खाना चबाने का प्रमुख काम होता है खाने के छोटे टुकड़े करना और उनमे लार का मिश्रण होना। खाने को 32 बार चबाने से यह दोनों काम अच्छी तरह से होता हैं। लार में मौजूद एंजाइम भोजन के पाचन में मदद करता हैं। 
  2. पाचन / Digestion : 32 बार चबाकर खाने से हमारे पेट में खाने का पाचन भी अच्छी तरह होता हैं। खाना चबाने से Trigeminal nerve के माध्यम से मस्तिष्क को संकेत मिलता है जिससे पेट में पाचन के लिए जरूर एसिड का स्त्राव शुरू हो जाता हैं। 
  3. मोटपा / Obesity : 32 बार चबाकर खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप चाहकर भी जरुरत से अधिक नहीं खा सकते हैं। हमारे पेट को मस्तिष्क तक यह सन्देश पहुंचाने में लगभग 20 से 30 मिनिट लग जाता है की पेट अब भर चूका है और अब कुछ खाने की जरुरत नहीं हैं। अगर हम जल्दी - जल्दी में खाना खाते है तो पेट भर जाने का संकेत मिलने से पहले ही हम जरुरत से अधिक खा चुके होते है। इसके उल्टा जब हम धीरे-धीरे 32 बार चबाकर खाना खाते है तो हम उतना ही खाना खाते है जितनी की शरीर को आवश्यकता होती हैं। 32 बार चबाकर खाने से अपचन, गैस, एसिडिटी और कब्जी जैसी समस्या भी नहीं होती हैं। 
  4. पौष्टिकता / Nutrition : 32 बार चबाकर खाने से आहार से सभी पौष्टिक तत्व का पेट में ठीक से पाचन होने से पूरा अवशोषण (absorption) होता है। अगर खाने का ठीक से पाचन नहीं होता है तो यही आहार पेट में जहर (toxin) तैयार कर सकता हैं। 
  5. मुंह की दुर्गन्ध / Bad Breath : 32 बार चबाकर खाने से अन्न के टुकड़े दातों में नहीं फसते है और लार मिश्रित होने से मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते है जिससे मुंह की दुर्गन्ध की समस्या नहीं होती हैं। 
  6. स्वाद / Taste : 32 बार चबाकर खाने से खाने के स्वाद में भी इजाफा होता हैं। आप एक बार यह चीज कर के देखे आपको अनुभव होंगा की खाने के स्वाद में पहले अधिक मिठास होंगी। 
  7. कैंसर / Cancer : विशेषज्ञों का यह भी कहना है की खाने को 32 बार चबाकर खाने से आंत के कैंसर होने का खतरा बेहद कम हो जाता हैं। 
जरूर पढ़े - देर रात खाने के जानलेवा नुकसान

32 बार चबाकर खाना एक ऐसा नियम है जिसे आपको जरूर अपनाना चाहिए और अपने छोटे बच्चों को भी अभी से इसकी आदत लगानी चाहिए। आप कम से कम एक हफ्ता इस नियम को अपनाए और हमें निचे कमेंट कर जरूर बताए की आपका अनुभव कैसा हैं !

अगर आपको यह जानकारी स्वास्थ्य के लिए उपयोगी लगती है तो कृपया इसे अपने मित्र परिवार के साथ शेयर जरूर करे !
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 44k

Loading

Tuesday, December 31, 2019 2019-12-31T10:56:49Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us