काला चना खाने के 7 चमत्कारी फायदे

काला चना खाने के 7 चमत्कारी फायदे काला चना खाने के 7 चमत्कारी फायदे
काले चने को अंग्रेजी में Black Chickpeas कहा जाता हैं। काले चने को साबुत और अंकुरित कर दोनों तरह से उपयोग कर सकते हैं। काले चने को अंकुरित करने पर इसमें पोषक तत्वों का प्रमाण बढ़ जाता हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ डायबिटीज, हृदयरोग और खून की कमी को दूर करने में भी काला चना लाभकारी हैं।

काले चने में विटामिन, प्रोटीन के साथ में फाइबर अधिक मात्रा में होने से कब्ज और पाचन से जुडी समस्या नहीं होती हैं। शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत हैं। काले चने का सेवन हम सब्जी, छोले, दाल, बेसन और सत्तू बनाकर भी कर सकते हैं।

काला चना खाने से हमारे शरीर को क्या क्या फायदे होते है इसकी जानकारी नीचे दी गयी हैं :

kala-chana-khane-ke-fayde-hindi

काला चना खाने के 7 चमत्कारी फायदे Kala chana khane ke fayde 

काला चना खाने से होनेवाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी इस प्रकार हैं :
  1. मसल्स / Bodybuilding : अगर आप बॉडी बनाना चाहते है या अपने मसल्स को मजबूत और growth करना चाहते है तो व्यायाम करने के आधे घंटे बाद एक कटोरी काले चने भी खा सकते हैं। एक कटोरी काले चने में औसतन 15 से 20 ग्राम प्रोटीन होता हैं। प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाने के साथ हमारे शरीर के लिए भी जरुरी होता हैं। अवश्य पढ़े - बॉडी बनाने के लिया क्या खाना चाहिए ?
  2. खून की कमी / Anemia : एक कप काला चना में 4.7 mg लोह तत्व (Iron) और 282 mcg folate होता हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप काले चने का सेवन कर सकते हैं। विशेषकर गर्भावस्था में महिला को यह बेहद उपयोगी आहार हैं। अवश्य पढ़े - खून की कमी दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए ?
  3. वीर्य की कमी / Sperm count : शरीर को मजबूत बनाने के साथ वीर्य की पृष्टि के लिए भी काले चने का सेवन करने की सलाह आयुर्वेद में दी गयी हैं। रोजाना 25 से 50 gm चने अच्छे से चबाकर खाने के बाद एक ग्लास गुनगुना दूध एक चमच्च हल्दी डालकर पीने से वीर्य की संख्या और गुणवत्ता में सुधार होता हैं। यह भी पढ़े - वीर्य की संख्या कैसे बढ़ाए ?
  4. कोलेस्ट्रॉल / Cholesterol : काले चने का हफ्ते में 2 से 3 बार सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रण में रहता हैं। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहने से ह्रदय रोग होने का खतरा कम हो जाता हैं। 
  5. त्वचा रोग / Skin disease : बिना नमक डाले काले चने खाने से आपकी त्वचा सुन्दर और मुलायम होती हैं। कई त्वचा रोग को दूर करने में भी यह लाभकारी हैं। 
  6. वजन बढ़ाना / Weight gain : जो लोग दुबले पतले है और अनेक प्रयास के बाद भी अपना वजन और शरीर नहीं बढ़ा सक रहे है उनके लिए काला चना बेहद उपयोगी हैं। रोजाना अंकुरित चना खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं। पढ़े - वजन बढ़ाने के लिए खाए यह 6 फल 
  7. रोग प्रतिकार शक्ति / Immunity : जो लोग आसानी से बीमार पड़ जाते है या जो बच्चे जल्द सर्दी खांसी पकड़ लेते है उन्हें काले चने अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत करने के लिए काले चने बेहद उपयोगी हैं।     
इस तरह काला चना त्वचा से लेकर हृदय तक के सभी रोगों को दूर रखने के लिए एवं शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बेहद उपयोगी होता हैं। कुछ लोगों को इसे खाने से गैस की शिकायत होती हैं इसलिए शुरुआत में इसका प्रमाण कम रखे और धीरे धीरे इसकी मात्रा बढ़ाए। काले चने खाते समय हमेशा धीरे-धीरे अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए। 

अगर आपको काला चना खाने के 7 चमत्कारी फायदे की जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे। 
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 21k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !

Loading

Wednesday, December 05, 2018 2018-12-05T09:54:11Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us