रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

Rooibos Tea के फायदे Health Benefits of Rooibos Tea in Hindi

By Dr Paritosh Trivedi On, Saturday, April 7, 2018


दोस्तों, हमारे पिछले लेख में हमने स्वास्थ्य के लिए लाभकारी White Tea के फायदे आपको बताएं थे। आज हम आपको एक ऐसे Tea के बारे में बताएंगे जिसका नाम आपने शायद ही सुना होगा। "नाम कम और फ़ायदे ज्यादा" ऐसी यह Tea / चाय है। इस विशेष चाय का नाम है 'रॉयबस टी' (Rooibos tea), इसे 'बुश टी' या 'रेडबुश टी' भी कहते है।

Health Update : White Tea के फायदे जानकारी आप Green tea पीना भूल जायेंगे !

Rooibos टी यह पूरी तरह से प्राकृतिक व शुद्ध पेय है, जिसमें कोई additives, preservatives, कृत्रिम रंग नही है और ना ही ये tea fermentation से बनी है। Rooibos tea में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक, मैग्नेशियम, अल्फा हैड्रॉक्सि एसिड इत्यादि तत्व होते है। यह टी साउथ अफ्रीका में पाए जानेवाले छोटे पेड़ Aspalathus Linearies से बनती है।

Rooibos टी में कैफीन ना होने से इसे गर्भवती महिला और बच्चे भी ले सकते हैं। यह टी हमारे central nervous system पर सुखद परिणाम (soothing effect) करती है। आइये, जानते है, गुणों की भंडार Rooibos tea के आपके शरीर पर होनेवाले अद्भुत फायदे के बारे में :


rooibos-tea-health-benefits-in-hindi-language

Rooibos Tea के फायदे Health Benefits of Rooibos Tea in Hindi


Rooibos Tea पिने से होनेवाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी निचे दी गयी हैं :

  1. Antioxidants का भंडार : Rooibos Tea में Green Tea के मुकाबले 50 % अधिक antioxidants है, जिससे शरीर को free radicals damage तथा inflammation से बचाती है, काफी बीमारियों से सुरक्षा देती है, बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकती है। साथ ही Rooibos Tea यह Vitamin C का भी एक बेहतरीन स्त्रोत है। 
  2. हृदय स्वस्थ रहता हैं : Rooibos Tea का सेवन आपके Heart के लिए उत्तम माना गया है। इसमें मौजूद Chysocriol enzyme रक्त संचालन बढ़ाता है, ब्लड प्रेशर कम करता है,जिस से Heart attack की संभावना कम हो जाती है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि यह Bad cholesterol को कम करता है। Diabetes के मरीजों में हृदय का स्वास्थ्य काफी मायने रखता है। ऐसे मरीजों में Atherosclerosis ( रक्त ग्लूकोज़ बढ़ने से धमनियों में सूजन व कड़ापन होना ) की समस्या होती है। रोइबोस टी में मौजूद Aspalathin व Nothofagin यह 2 घटक धमनियों की सूजन कम करके डायबिटिक मरीजो की हृदयरोग से बचाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। Aspalathin यह तो एक ऐसा घटकद्रव्य है, जो सिर्फ रोइबोस टी में ही मिलता है और कोई आहारद्रव्य में नही। Aspalathin ना सिर्फ धमनियों की सूजन से बल्कि हार्ट को oxidation व ischemia जो कि diabetic cardiomyopathy के लक्षण है, से भी बचाता है। क्या आप जानते हैं : Heart attack / दिल का दौरा पड़ने के होते है ये शुरूआती लक्षण 
  3. डायबिटीज की रफ्तार होती है कम : एक अध्ययन के अनुसार रोइबोस टी में डायबिटीज का विकास कम करने की क्षमता होती है।  अगर आप अपने डाइट प्लान में रोइबोस टी को शामिल करते हो तो डायबिटीज की फ़ैलने की गति कम होती है। 

  4. Weight loss करने में करती है मदत : रोइबोस टी को fat burning food भी कहा जाता है। अध्ययन से पता चला है कि रोइबोस टी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स मोटापे से लड़ने की क्षमता रखते है। इस टी के सेवन से Leptin secretion बढ़ता है। लेप्टिन यह एक ऐसा हार्मोन है जो अपने शरीर को पर्याप्त आहार हो जाने पर संकेत देता है। रोइबोस टी नए फैट सेल बनने से रोकती है, साथ ही पुराने फैट सेल्स का पाचन भी जल्द करती है। इसे पढ़ना ना भूले : कितना होना चाहिए आपका वजन ?
  5. कैंसर का करती है रोकथाम : कुछ विशिष्ट प्रकार के कैंसर तथा पार्किंसन,अल्ज़ाइमर   जैसी बीमारियों से भी Rooibos Tea काफी हद तक रक्षा करती है। Rooibos Tea घातक कैंसर tumours का विकास रोकने में सहायता करती है। 
  6. बढ़ाती है हेमोग्लोबिन की मात्रा : इस टी में टैनिन कम होने से शरीर की आयरन सोखने की क्षमता बढ़ाने में मदद होती है। जिन व्यक्तियों का हेमोग्लोबिन कम है उनके लिए रोइबोस टी काफी लाभदायक पायी गई है।
  7. त्वचा विकारों को करे दूर : इसमें एक खास प्रकार का Alpha hydroxy acid होता है जिसकी मदद से मुंहासे, सोरियासिस, एग्जिमा आदि कई त्वचा की समस्याएं कम होने में मदद मिलती है एवं त्वचा की गुणवत्ता में भी सुधार आता है। टैनिन की मात्रा कम होने से पिगमेंटेशन से लंबे समय तक राहत मिलती है। उच्च मात्रा में मिनरल्स एवं एंटीआक्सीडेंट होने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। शरीर मे स्फूर्ति , ताजगी आती है। 
  8. पाचन की समस्या होती है दूर : रोइबोस टी के नियमित सेवन से आपके पाचनतंत्र में सुधार आता है। अगर आपको बार बार दस्त लगना व पेटदर्द की शिकायत रहती है तो वह भी Rooibos Tea के सेवन से दूर होगी। 
  9. हड्डियों व दांतों में होती है मजबूती : रोइबोस टी में कैल्शियम, मैगनीज, फ्लोराइड जैसे minerals होते है, जो हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होते है। इस टी में विशिष्ट प्रकार के फ्लैवोनॉइड्स होते है, जो हड्डियों के अंदर के खनिज की मात्रा बढ़ाते है, जिससे हड्डियों में मजबूती आती है। फ्लोराइड के कारण दाँतो को भी बेहतर स्वास्थ्य मिलता है। उपयोगी जानकारी - इस आसान को करे और अपनी height को बढ़ाये 
  10. Allergy को करती है दूर : Rooibos tea में मौजूद Quercetin तत्व mast cells को ब्लॉक करने की क्षमता रखता है, जो कि एलर्जी का कारक होता है। इसमें मौजूद एंटी एलर्जीक व एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण अस्थमा, बुखार, त्वचा की समस्याएं, नींद ना आना और कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलता है। 
  11. त्वचा व बालों को रखे जवां : दुनिया में कई लोग स्किन और बालों को स्वस्थ रखने के लिए रोइबोस टी का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड तत्व पाया जाता है जो कि बाकी आहार द्रव्य में आसानी नही मिलता है। अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड से त्वचा की झुर्रियां कम होने में काफी मदद मिलती है। साथ ही मुहांसे, सनबर्न आदि समस्याओं से भी निजात मिलती है। कई सौंदर्य प्रसाधनों में अल्फा हैड्रॉक्सि एसिड पाया जाता है पर इस टी की खासियत यह है कि इसमें यह प्राकृतिक तौर पर पाया जाता है। रोइबोस टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से हेयर फॉलिकल्स का नुकसान होने से रुकता है। खुशखबर - अब बालों का झड़ना रोकना है आसान !
  12. माहवारी के दर्द में दे राहत : Rooibos टी के antisoasmodic गुण पेट के दर्द में भी राहत देते है। खासकर महिलाओं में पीरियड के दौरान  होनेवाले दर्द में रोजाना इस टी के सेवन से काफी आराम होता देखा गया है। 
  13. नींद की कमी करे दूर : जिन्हे नींद नहीं आने की समस्या हो उनमें Rooibos Tea के सेवन से यह समस्या कम हो जाती है।
  14. मानसिक रोग : जो व्यक्ति चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, अनिद्रा, नर्वस टेंशन और माइल्ड डिप्रेशन या हाइपरटेंशन के शिकार है उन्हें यह टी खासकर दी जाती है व उसका अच्छा परिणाम देखने मिलता है। यह पढ़ना ही चाहिए : कैसे करे मन को काबू में रखने के लिए बाबा रामदेव का अनुलोम विलोम प्राणायाम 

दोस्तों, तो इस तरह Rooibos tea में गुणों का खजाना छिपा हुआ है। आशा करते है,आप रोइबोस टी के फ़ायदों को जानकर इसे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करेंगे व अच्छे स्वास्थ्य का लाभ उठाएंगे।
अगर आपको यह Rooibos tea के स्वास्थ्य फायदे से जुडी जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे share अवश्य करे !
loading...

No comments:

Post a Comment