रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

Urine Pregnancy Test कब और कैसे करे ?

By Dr Paritosh Trivedi On, Wednesday, March 14, 2018


Pregnancy है या नहीं यह पता करने के लिए Urine Pregnancy Test यह सबसे आसान और अधिक उपयोग किये जानेवाली घरेलु जांच हैं। कई महिलाए समय पर मासिक न आने पर और जी मचलाना, उलटी जैसे लक्षण पाए जानेपर Pregnancy है या नहीं यह पता करने के लिए घर पर ही सबसे प्रथम Urine Pregnancy Test करती हैं।

ऐसे तो Urine Pregnancy Test यह एक आसान जांच है पर इससे जुडी सारी जानकारी आपको पता होना जरुरी हैं। कई बार गलत तरीके से जांच करने की वजह से प्रेगनेंसी होते हुए भी false negative result आ सकता हैं। Urine Pregnancy Test को Home Pregnancy Test के नाम से भी जाना जाता हैं।

Urine Pregnancy Test क्या हैं, इसे कैसे और कब किया जाता हैं और इसके result से हमें क्या पता चलता है इसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी हैं :

urine-pregnancy-test-in-hindi

Urine Pregnancy Test कब और कैसे करे ?

Urine Pregnancy Test क्या हैं ? What is Urine Pregnancy Test in Hindi

Pregnant होने पर महिला के गर्भाशय में Placenta से एक हॉर्मोन निर्माण होता है जिसे Human Chorionic Gonadotropin या hCG कहा जाता हैं। Fertilization होने के लगभग 9 दिन बाद से urine में hCG हॉर्मोन आना शुरू हो जाता हैं। इसका स्तर शुरुआत के 8 से 10 हफ़्तों तक बढ़ता रहता है और फिर 10 हफ़्तों बाद कम हो जाता हैं।

Urine Pregnancy Test kit में इसी hCG हॉर्मोन की जांच की जाती हैं। Urine में hCG हॉर्मोन होने पर result को positive माना जाता हैं। Urine Pregnancy Test kit लगभग हर मेडिकल की दुकान में मिलते है और इन्हे आप बिना डॉक्टर की पर्ची के भी खरीद सकते हैं। Urine Pregnancy Test kit की कीमत लगभग 50 से 100 रूपए तक होती हैं।

पढ़े - प्रेगनेंसी में कौन सा योगा करना चाहिए ?

Urine Pregnancy Test कैसे करे ?

Urine Pregnancy Test के लिए ऐसे तो किसी विशेष तैयारी की जरुरत नहीं होती है फिर भी आप Urine Pregnancy Test करते समेत निचे दी हुई बातों का ख्याल रखे :
  1. Urine Pregnancy Test आपको समय पर मासिक न आने पर करे। इससे पहले जाँच किया जाने पर इसके result 100% confirm नहीं माने जाते हैं। 
  2. Urine Pregnancy Test किट खरीदने के पहले यह देख ले की किट नया है और expire नहीं हुआ हैं। जितना नया किट होगा उतना अच्छा होता हैं। 
  3. Urine Pregnancy Test kit में आपको एक ड्रॉपर मिलता है और एक किट मिलता है जिसमे ड्रॉपर की सहायता से आपको किट में दिए हुए स्थान पर 2 से 3 बून्द urine के डालने होते हैं। 
  4. इसके बाद पांच मिनिट रुककर kit को देखना होता हैं। अगर किट में एक ही लाइन आती है तो इसका मतलब आप pregnant नहीं है और अगर kit में दो लाइन नजर आती है तो इसका मतलब आप प्रेग्नेंट हैं। 
  5. Urine Pregnancy Test (UPT) करने के लिए आपको सुबह की पहली urine का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में hCG हॉर्मोन होता है और टेस्ट सही तरीके से होती हैं। 
  6. अगर आप दिन में टेस्ट कर रहे है तो भरपूर पानी पीकर 4 से 5 घण्टे पेशाब न करे। इसके बाद Urine collect कर UPT करे। 
  7. अगर किट में केवल एक डार्क लाइन है और दूसरी हल्की लाइन है तो इसका मतलब यूरिन में अधिक hCG हॉर्मोन नहीं है। सामान्यतः इसका मतलब आप प्रेग्नेंट है होता है पर ऐसी स्तिथि में दोबारा अगले दिन सुबह की पहली यूरिन collect कर जांच करे। 
  8. Urine Pregnancy Test करने से पहले यह भी निर्धारित करे की जो किट आप इस्तेमाल कर रहे है वह expire नहीं हुआ हैं। 

Urine Pregnancy Test में False Negative result कब आ सकता हैं ?

Pregnancy होते हुए भी कुछ मामलो में Urine Pregnancy Test में False Negative result आ सकता हैं। इनकी जानकारी निचे दी गयी हैं :
  1. अगर UPT Kit पुराना है और expire हो चूका हैं। 
  2. आप कुछ ऐसी दवा ले रहे है जिनके कारण False Negative result आ सकता है जैसे की अधिक पेशाब आने की लिए इस्तेमाल की जानेवाली diuretic दवा या एलर्जी के लिए इस्तेमाल की जानेवाली anti histamine दवा promethazine इत्यादि। 
  3. आप ने मासिक की तारीख गलत गिन ली है और जल्द यह जांच की हैं। मासिक अनियमित होने पर यह परेशानी हो सकती हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर से मिलकर hCG हॉर्मोन की खून जांच करानी चाहिए जिसमे आपको सही जानकारी प्राप्त हो सकती हैं। 
  4. Ectopic Pregnancy यानि गर्भ गर्भाशय की जगह फॉलोपियन ट्यूब में ही हैं। 
  5. आपने जांच करने के लिए सुबह के पहली पेशाब का इस्तेमाल नहीं किया है या जांच करने के तुरंत पहले बहुत सारा पानी पि लिया है जिससे पेशाब में hCG हॉर्मोन कम हो गया हैं। 
  6. आप प्रेग्नेंट होने के 10 से 12 हफ़्तों बाद यह जांच कर रहे हैं। 

Urine Pregnancy Test में False Positive result कब आ सकता हैं ?

Pregnancy न होते हुए भी कुछ मामलो में Urine Pregnancy Test में False Positive result आ सकता हैं। इनकी जानकारी निचे दी गयी हैं :
  1. अगर UPT Kit पुराना है और expire हो चूका हैं।
  2. आप कुछ ऐसी दवा ले रहे है जिनके कारण False Positive result आ सकता है जैसे की Parkinsonism, नींद या तनाव की दवा, hCG इंजेक्शन आदि।  
  3. अगर आपको यकीन है की आप pregnant और फिर भी जांच में गलत रिपोर्ट आ रही है तो आप दो दिन रूककर दोबारा जांच कर सकते हैं। 
  4. अगर फिर भी रिपोर्ट negative आती है तो आपको अपने डॉक्टर से मिलकर hCG हॉर्मोन की खून जांच करानी चाहिए जिसमे आपको सही जानकारी प्राप्त हो सकती हैं। 
अगर आपका Urine Pregnancy Test report Positive आया है तो मुबारक हो आप माँ बनने वाली हैं। अब आपको जल्द डॉक्टर से मिलकर अपनी पूरी जांच करानी चाहिए और एक Healthy Pregnancy के लिए के लिए हमारे Pregnancy care tips in Hindi से जुड़े सारे लेख पढ़ना चाहिए जिसमे प्रेगनेंसी से जुडी उपयोगी जानकारी दी गयी हैं। 

अगर आपका Urine Pregnancy Test report Negative आया है तो आपको समय पर मासिक न आने का कारण जानने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए। डॉक्टर आपकी सभी जरुरी जांच कर मासिक को नियमित करने के लिए योग्य उपचार कर सकते हैं। कई बार Hypothyroidism और PCOD के कारण भी मासिक अनियमित होते हैं। 

अगर आपको यह Urine Pregnancy Test in Hindi यह जानकारी उपयोगी लगती है तो आपसे निवेदन है की इसे शेयर अवश्य करे।     
loading...

No comments:

Post a Comment