रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

सर्दियों में एड़ियों को फटने से बचाने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय

By Dr Paritosh Trivedi On, Sunday, December 24, 2017


सर्दियों में हमारी Skin काफी Dry हो जाती है और ऐसे में अगर ध्यान न दिया जाये तो त्वचा फटने लगती हैं। ऐसे में त्वचा को मुलायम रखना बेहद जरुरी हो जाता हैं। अक्सर लोग सर्दियों में अपने चेहरे की त्वचा की तरफ तो ध्यान देते है पर बाकि शरीर की त्वचा का ख्याल रखना भूल जाते हैं।  

सर्दियों में महिलाओं को अधिकतर एक ही परेशानी से गुजरना पड़ता है। ठंड की शुरुआत होती महिलाओं में एड़ियां फटने की शिकायत शुरू हो जाती है। कई बार किसी कार्यक्रम या पार्टी में फटी एड़ियों के कारण हमें शर्मिंदगी झेलनी पड़ती हैं। डायबिटीज के रोगियों को तो अपने पैरों का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि पैर में एक छोटी सी जखम भी बड़ी मुश्किल कर सकती हैं। 

कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप सर्दियों में अपनी एड़ियों को फटने से रोक सकते हैं। आइए जानें कुछ घरेलू आयुर्वेदिक और आसान तरीके : 


ediya-fatne-ka-gharelu-upchar

सर्दियों में एड़ियों को फटने से बचाने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय  

Fati Ediyo ke Gharelu Ayurvedic Upay / Nuskhe

  1. एक कप सरसों / नारियल या जैतून का तेल, एक मोमबत्ती, एक छोटा चम्मच फिटकरी, एक बड़ा चम्मच वैसलीन, दो - तीन चम्मच एसेंशियल ऑयल ले। सरसो के तेल में मोमबत्ती डालकर पिघला ले। इसके बाद वैसलीन डालकर इसमें कुछ देर तक मिलाएं। चाहे तो मिक्सर में भी डाल कर मिला सकते हैं। इसके बाद इसमें फिटकरी डालें। यह क्रीम जैसा बन जाएगा। इसे अब किसी डिब्बे में भरकर रख लें। इसे एक से 2 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में इसे लगाने से पहले पैर को धोकर मृत / dead स्किन निकालने के बाद क्रीम लगाकर सॉक्स पहन ले। 
  2. एक मोमबत्ती, एक चम्मच घी, 4 चम्मच कलौंजी का तेल या नारियल तेल. दो विटामिन ई के कैप्सूल ले। एक बाउल में मोम को पिघला ले। पिघलने के बाद इसमें घी, कलौंजी का तेल और कैप्सूल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद एक डिब्बे में रख लें। क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले पैरों को साफ कर ले और मृत त्वचा को निकाल दे। इसके बाद क्रीम लगाएं। 
  3. एक केला, एक चम्मच नारियल का तेल लेकर अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसे 10 से 15 मिनट तक पैरों में लगाकर रखे और सूखने पर गुनगुने गर्म पानी से साफ करे।  हफ्ते में 2 -3 बार लगाएं। फटी एड़ियों में राहत मिलेगी। 
  4. शहद  इस्तेमाल से त्वचा सॉफ्ट बनती हैं और त्वचा का रूखापन कम होता हैं। एक बाल्टी गतं पानी में आधा कप शहद मिक्स करे। अब इसमें अपनी एड़ियों को 20  भिगोकर रखे। एड़ियां फटना बंद हो जायेगा। 
  5. एक चम्मच वैसलीन में 3 छोटी चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छी तरह से मिलाएं और क्रीम को एक डिब्बे में रख लें। इसे लगाने से पहले पैरों को हलके गर्म पानी में डालकर साफ कर ले। 
इस तरह आप आसानी से ऊपर दिए हुए घरेलु आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर अपने एड़ियों को फटने से बचा सकते हैं।
अगर आपको यह सर्दियों में एड़ियों को फटने से बचाने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय की जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे ! 
loading...

No comments:

Post a Comment