रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

गेहू या Gluten से एलर्जी के कारण, लक्षण और उपचार

By Dr Paritosh Trivedi On, Sunday, November 5, 2017


कई लोगों को गेहू से बने आहार खाने के बाद पाचन संबंधी समस्या निर्माण हो जाती हैं। यह समस्या आपको गेहू / Wheat में मौजूद प्रोटीन Gluten से एलर्जी वजह से हो सकती हैं। Gluten से एलर्जी होने की वजह से इसका पाचन ठीक से नहीं होता है और गेहू युक्त कोई भी आहार लेने से पीड़ित में एलर्जी के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। 

Food Allergy खासकर गेहूं एलर्जी का नाम सुनते ही आमतौर पर सभी सकते में आ जाते हैं क्योंकि एलर्जी होने पर अक्सर उस वस्तु के सेवन का निषेध कर दिया जाता है फिर गेहू या रोटी तो हमारे आहार का अहम हिस्सा है और एक स्वस्थ व्यक्ति उस के सेवन के बिना 1 दिन भी नहीं रह पाता हैं। 

गेहू या Gluten से एलर्जी क्या हैं, इसके लक्षण क्या हैं, इसका निदान कैसे किया जाता है और इसके उपचार से जुडी जानकारी निचे दी गयी हैं :

wheat-gluten-allergy-cause-symptoms-treatment-in-hindi

गेहू या ग्लूटेन से एलर्जी के कारण, लक्षण और उपचार 

क्या है गेहूं की फूड एलर्जी ? What is Gluten Allergy in Hindi 

गेहूं एलर्जी वास्तव में पाचन संबंधी एक Auto Immune Disorder है जिसमें पीड़ित व्यक्ति गेहूं, राई, जौ, माल्ट और सूजी में मौजूद ग्लूटेन नामक प्रोटीन का पाचन नहीं कर पाता है और वह हमारी छोटी आत में अवशोषित होने के बजाए उसे नुकसान पहुंचाता है। इसे Celiac बीमारी या फिर Gluten Sensitive Enteropathy भी कहा जाता है। आंकड़ों के हिसाब से हर 100 में से एक व्यक्ति गेहू एलर्जी से ग्रस्त होता है। जब एक व्यक्ति के शरीर की प्रति रक्षा प्रणाली (Immunity) के हिसाब से कोई खाद्यपदार्थ शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता हैं तो वह उस खाद्यपदार्थ से एलर्जी करता हैं। 

गेहूं की एलर्जी का लक्षण Symptoms of Gluten Allergy in Hindi 

गेहू / Gluten से एलर्जी होने पर निचे दिए हुए लक्षण नजर आते है। जैसे की :
  1. जी मचलाना 
  2. उलटी होना 
  3. जुलाब होना 
  4. खुजली होना 
  5. शरीर पर लाल निशान 
  6. पेट दर्द या पेट फूलना 
  7. चक्कर आना 
  8. सांस लेने में परेशानी 
  9. आँखों में सूजन 
  10. नाक जाम होना इत्यादि 
गेहू से एलर्जी के यह लक्षण गेहूयुक्त आहार का सेवन करते ही तुरंत या 2 घण्टे के बाद भी दिखाई दे सकते हैं।

गेहू या Gluten एलर्जी का निदान कैसे किया जाता हैं ?

गेहू या Gluten की एलर्जी का निदान खून जांच Allergy Blood Testing या त्वचा जांच Skin Prick testing कर किया जाता हैं।

गेहू की एलर्जी का क्या उपचार हैं ?

गेहू या ग्लूटेन से एलर्जी का कोई ठोस उपचार अभी तक विकसित नहीं हुआ हैं। गेहू / Gluten मुक्त जीवनशैली अपनाना ही इसका एक सफल उपचार माना जाता हैं। 
  • दैनिक आहार में गेहूं और गेहूं के उत्पादन खाने से बचें। आप चावल, मकई, सोयाबीन, चना, कुट्टू, अरारोट, बाजरा, चौलाई, फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, ओट्स, बीन्स, मिल्लेट्स जैसी चीजें खाकर मल्टीग्रेन आटे की रोटी खा सकते हैं। यह रोटी स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होती हैं। 
  • आप रोटी की जगह बेसन का पुडा, मूंग दाल का चीला, उबले आलू मिलाकर मकई या कुट्टू के आटे की रोटी, चावल और उड़द दाल का डोसा, उत्तपम, साबूदाना जैसी चीजें ले सकते हैं। अगर आप ब्रेड, मैगी, नूडल्स, पास्ता, मैकरोनी, केक, कूकीज जैसी चीजें खाना चाहते हैं तो उसके पैकेट के लेबल पर चेक करे की गेहूं, जौ, सूजी का न बना हो। चने, राजमा, सोयाबीन, लोबिया जैसी दालों का सेवन करें। 
  • नियमित रूप से भोजन में हरी पत्तेदार और रेशेदार सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद है। दिन में करीब 2 कटोरी सब्जी और सलाद को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। इनमें करेला, मेथी, चौलाई, पालक, बैंगन, बींस, मटर आदि खाना बेहतर है। 
  • दिन में दो मौसमी फलों का सेवन जरूर करें। फाइबर से भरपूर फल आपके पाचन तंत्र को सुचारु रुप से चलाने में मदद करते हैं। 
  • नियमित तौर पर अलसी, अंजीर, अखरोट, बादाम, किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर लें। 
  • दिन में कम से कम आधा लीटर दूध जरुर पिए। दही, पनीर का सेवन ज्यादा करें। आप चाहे तो सोया, बादाम या कोकोनट मिल्क, प्रोबायोटिक दही भी ले सकते हैं। 
  • अगर आप मांसाहारी हैं तो चिकन, मछली जैसे वाइट मीट खा सकते हैं। मटन के सेवन से जितना हो सके बचे। 
गेहू की एलर्जी होनेपर कई लोग घबरा जाते हैं। आप गेहू के बिना भी कई अन्य खाने की चीजों का लुफ्त उठा सकते है और शरीर के लिए पोषक तत्व ले सकते हैं। सौजन्य - डॉ छवि गोयल मांगलिक

अगर यह गेहू या Gluten से Allergy का कारण, लक्षण और उपचार से जुडी जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !
loading...

No comments:

Post a Comment