रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

Swine Flu से बचने के विशेष उपाय

By Dr Paritosh Trivedi On, Sunday, August 20, 2017


भारत में लगभग हरवर्ष बारिश के दिनों में और ठण्ड के दिनों में डेंगू / Dengue और स्वाइन फ्लू / Swine Flu के रोगियों की संख्या बढ़ जाती हैं। डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है और इसलिए आप मच्छर की रोकथाम करे तो आसानी से बच सकते है पर Swine Flu यह रोग हवा में मौजूद इसके H1N1 विषाणु से फैलता है और इससे बचने के लिए हमें विशेष उपाय योजना करनी होती हैं।

Swine Flu का रोगी जब भी छींकता या खांसता है तो इसके विषाणु हवा में फ़ैल जाते है और जब कोई स्वस्थ व्यक्ति इनके संपर्क में आता है तो नाक या मुंह द्वार से स्वस्थ व्यक्ति के अंदर प्रवेश कर रोग को फैलाता हैं। ऐसे तो हमने पहले ही Swine Flu के कारण, लक्षण, उपचार और बचने के उपाय सबंधी लेख इस ब्लॉग पर प्रकाशित किया है पर आज की स्तिथि को देखते हुए हम कुछ ऐसे विशेष उपाय की जानकारी आज इस लेख में देने जा रहे है जिन्हे अपनाकर आप Swine Flu से अपने आप को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

Swine Flu से बचने के इन विशेष उपाय की जानकारी निचे दी गयी हैं :

how-to-prevent-swine-flu-in-hindi

Swine Flu से बचने के विशेष उपाय 

How to prevent Swine Flu in Hindi

Swine Flu के लक्षण आम सर्दी खांसी जैसे ही होने के कारण किसी भी आम व्यक्ति के लिए यह पहचानना बेहद कठिन हो जाता है की आप के साथ वाले व्यक्ति को Swine Flu है या नहीं। भारत जैसे देश में जहा इतनी भीड़ भाड़ होती है Swine Flu से बचना कठिन हो जाता हैं।

Swine Flu के वायरस से संपर्क में आने से इतनी दिक्क्त नहीं होती है, दिक्क्त तो तब होती है जब यह वायरस आपके शरीर में पहुंचकर अपनी संख्या बढ़ाने लगता है और शरीर के अंधरुनि अंगो पर असर डालना शुरू करता हैं। हम Swine Flu वायरस से बचे और अपने शरीर में इनकी संख्या न बढ़ने दे इसलिए हमें निचे दिए हुए कुछ विशेष उपाय करना चाहिए :
  1. हाथ धोना / Hand washing : Swine Flu के वायरस केवल हवा में ही नहीं होते बल्कि वह टेबल, टेलीफ़ोन, मोबाइल, हैंडल जैसे सतह पर भी कुछ समय के लिए जीवित रह सकते है और ऐसे में यह हमारे हाथ को लगकर मुंह और नाक तक पहुंच सकते है। हमेशा खाना खाने, मुंह या नाक को हाथ लगाने से पहले अच्छे साबुन या डिसइन्फेक्टेन्ट से हाथ धोये। 
  2. चेहरे को न छुए / Hands of the face : बिना हाथ धोये या बार-बार बेवजह अपने हाथ को अपने चेहरे को न छुए। 
  3. गरारे करे / Gargling : गुनगुने गर्म पानी में नमक या Listerine डालकर दिन में २ से ३ बार गरारे करे। ऐसा करने से आपके गले में मौजूद यह Swine Flu वायरस नष्ट हो जायेंगे। Swine Flu के वायरस आप के गले में 2 से 3 दिन रहने के बाद ही अपनी संख्या बढ़ाना शुरू करते है और शरीर को नुकसान पहुंचाते है ऐसे में गरारे करने से आप Swine Flu से बच सकते हैं। गरारे करने से वही काम होता है जो Swine Flu की दवा इस समय टैमीफ्लू करती हैं। 
  4. नाक साफ करे /Clean Nose : गरारे की तरह आप गुनगुने गर्म पानी में नमक डालकर उसमे रुई भिगोकर अपना नाक साफ़ करे। इससे भी गरारे की तरह ही लाभ होगा। 
  5. विटामिन C : आहार में विटामिन C युक्त फल अधिक ले। इससे आपकी रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ती हैं और Swine Flu से लड़ने में मदद मिलती हैं। पढ़े - विटामिन C के आहार स्त्रोत 
  6. गर्म पेय / Hot Drinks : दिन में २ से ३ बार गर्म सुप, चाय या कॉफी पिए। यह गरारे की तरह ही काम करता है और साथ ही यह वायरस को अपने साथ पेट में लेजाता है जहा मौजूद एसिड इनका सफाया कर देता हैं। 
यहाँ हमने केवल Swine Flu से बचने के विशेष उपाय की जानकारी दी है जो भारत के सुप्रसिद्ध डॉक्टर विनय गोयल जी द्वारा दी गयी हैं। Swine Flu की पूरी जानकारी आप हमारे पहले से प्रकाशित इन लेख में click कर पढ़ सकते हैं।
  1. Swine Flu के कारण, लक्षण और उपचार  
  2. Swine Flu से जुड़े भ्रम और सच्चाई 
अगर यह Swine Flu से जुडी जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !
loading...

No comments:

Post a Comment