Oily Skin का उपचार और घरेलु उपाय

Oily Skin का उपचार और घरेलु उपाय Oily Skin का उपचार और घरेलु उपाय
गर्मी के दिनों में तैलीय त्वचा या Oily skin महिलाओं की एक बड़ी समस्या है। कई महिलाओं को ऑयली स्किन के कारण अपने चेहरे पर चमक दिखाई देती है, जो उनके मेकअप और मॉइश्चराइजर को नुकसान पहुंचाती है। वक्त की कमी के चलते यह समस्या और ज्यादा बढ़ गई है। 

ऐसे तो ऑयली स्किन की समस्या मुख्यतः हॉर्मोन्स में बदलाव के कारण होती है पर इसका संबंध है हमारे आहार से भी होता हैं। हमारे आहार में पोषण की कमी ने ऑयली स्किन की समस्या में इजाफा ही किया है। ऑयली स्किन की वजह से आँखों के निचे काले घेरे बढ़ने का खतरा रहता हैं। 

ऑयली स्किन का कारण और उपचार से जुडी अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

treatment-home-remedies-oily-skin-hindi

ऑयली स्किन का कारण, उपचार और घरेलु नुस्खे Causes, Treatment and Home remedies for Oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के क्या नुकसान है 

ऑयली स्किन वाले लोगों को चेहरे पर चिपचिपाहट महसूस होती रहती है। नहाने के फौरन बाद उनका चेहरा ऑइली और मैला लगने लगता है। ऑयली त्वचा मिट्टी और तेल को जल्दी पकड़ लेती है और साथ ही इससे आपका मेकअप भी बहुत जल्दी निकल जाता है। ऑयली स्किन के कारण मुंहासों की समस्या भी अधिक होती हैं। 

तैलीय त्वचा का कारण क्या हैं ? Oily skin causes in Hindi

तैलीय त्वचा के कई कारण होते हैं, जैसे की : 
  1. अनुवांशिक : अगर आप हर ब्यूटी टिप्स का पालन करें और इसके साथ ही आप स्किन के ऑयल प्रोडक्शन की संभावनाओं से बचने के सभी जरूरी प्रयास भी कर रहे हैं और इसके बाद भी अगर आपकी स्किन ऑयली है तो उसके लिए आप अनुवांशिकता को उत्तरदाई ठहरा सकते हैं। जब ऑयली स्किन अनुवांशिकता के कारण हो तो इस बात को पूरी संभावना है कि परिवार के हर सदस्य को ऑयली स्किन की परेशानी होगी। परिवार के हर सदस्य में ऑयल निर्माण करने वाली ग्रंथियां ज्यादा होगी। 
  2. स्किन केयर उत्पादों का अधिक इस्तेमाल : शानदार चमकदार त्वचा पाने की चाह में कई लोग क्लिंजर एक्सफोलिएट और स्क्रब का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करती है इससे रोमछिद्रों पर बेकार पर दबाव पड़ता है जो आगे चलकर ऑयली स्किन का कारण बनता है। 
  3. मौसम में बदलाव : गर्मियों और बरसातों में वातावरण में उमस और नमी काफी बढ़ जाती है। इससे त्वचा में ऑयल का अधिक निर्माण होता है। सर्दियों के दौरान त्वचा रूखी हो जाती है। उसमें नमी और पोषण की कमी हो जाती है इससे पूरा करने के लिए त्वचा अधिक मात्रा में ऑयल का निर्माण करने लगती है। 
  4. दवाई : हार्मोन बैलेंस के लिए दी जाने वाली दवाओं के कारण भी त्वचा में अधिक ऑयल का निर्माण होता है। इसके साथ ही कुछ दवाएं त्वचा में नमी की कमी का कारण बनती है। 
  5. गलत उत्पादों का इस्तेमाल : जब महिलाएं ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करती है जो उन्हें सूट नहीं करता तो त्वचा अधिक मात्रा में और ऑइल निर्माण करने लगती है यदि किसी को मिश्रित त्वचा है और वह ऑयली स्किन वाला मॉश्चराइजर रिया क्लिंजर इस्तेमाल शुरू करता है तो उसकी त्वचा अधिक ओन्ली होना शुरू हो जाती है
  6. तनाव : तनाव भी ऑयली स्किन की बड़ी वजह होता है। तनाव के वक्त शरीर एंड्रोजन हार्मोन का निर्माण शुरू करता है जिससे ऑयली स्किन होती है। 

तैलीय त्वचा का उपचार और घरेलु उपाय Oily skin treatment and Home remedies in Hindi

हमारे जीवनशैली में बदलाव और कुछ घरेलु उपचार को अपनाकर हम ऑयली स्किन की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 
  1. क्लींजिंग : अपनी त्वचा को क्लीन करने का सबसे पहला नियम है कि आप उस पर जमा अतिरिक्त आवरण निकाले। दिन में दो से तीन बार चेहरा धोए और ऑयली स्किन वालों के लिए यह जरूरी है। सुबह,  दोपहर और शाम चेहरा धोने की आदत बनाएं। चेहरा धोने के लिए गुनगुना (warm) पानी का इस्तेमाल करे। हफ्ते दो बार चेहरे को स्क्रब करे। 
  2. टोनिंग : चेहरे को टोन करने के लिए आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टोनिंग करने से चेहरे के पर्स कम होकर गन्दगी नहीं जमा होती हैं। 
  3. मॉइस्चराइजर : कई लोग ऑयली स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने के लिए मना करते है पर आप वॉटर बेस मॉइस्चराइजर तैलीय त्वचा पर लगा सकते हैं। 
  4. फेस मास्क : फेस मास्क लगाने के फायदा यह है की इससे आपके त्वचा पर जमी हुई मृत कोशिका निकल जाती है और त्वचा जवां रहती हैं। फेसमास्क लगाने के लिए आप हर्बल चीजों का इस्तेमाल करे जैसे की केले के गूदे, दलिया, दूध, अंडे का पीला भाग, निम्बू, पपीता का उपयोग कर सकते हैं। 
  5. पाउडर : कई महिलाएं गोरा दिखने के लिए पाउडर का इस्तेमाल अधिक करती हैं। चेहरे पर अधिक पाउडर न लगाए। इससे अधिक पसीना आता है। 
  6. आहार : अधिक तलाहुआ, तीखा, मसालेदार फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करे। आपका आहार समतोल और पौष्टिक होना चाहिए। आहार में ताज़ी हरी सब्जिया, मौसमी ताजे फल और दूध का समावेश अवश्य करे। 
  7. पानी : दिनभर में 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पिए। गर्मी में आपको अधिक पानी पिने की आवश्यकता भी पड़ सकती हैं। 
  8. तनाव : तनाव के कारण भी त्वचा अधिक ऑयली बनती हैं। तनाव से दूर रहे। तनाव कम करने के उपाय जानने के लिए यह पढ़े। 
  9. विटामिन C : त्वचा को आकर्षक और जवान रखने के लिए आहार में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C जरूर होना चाहिए। विटामिन C युक्त सभी आहार की जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते हैं। 
  10. घरेलु उपाय : आप निचे दिए हुए घरेलु आयुर्वेदिक उपाय का भी उपयोग कर सकते हैं :
  • मुल्तानी मिटटी का फेसमास्क लगाए। 
  • मुल्तानी मिटटी, चन्दन पाउडर और नीम पाउडर सम प्रमाण में लेकर गुलाबजल में मिलाकर इसका लेप लगाए। 20 मिनिट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा हफ्ते में 2 बार करे। 
  • ताजा दही का लेप अपने चेहरे पर लगाए और 15 मिनिट बाद इसे पानी से धो ले। यह प्रयोग हफ्ते में 3 बार करे। ध्यान रहे की दही ताजा होना चाहिए और खट्टा नहीं। 
  • चेहरे की त्वचा के लिए टमाटर बेहद अच्छा होता है। इसके स्लाइस काटकर चेहरे पर हलके से रगड़े और फिर 10 से 15 मिनिट बाद चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो लीजिये। इससे चेहरा साफ़ और सुन्दर बनता हैं। 
  • एक चमच्च निम्बू का रस, एक चमच्च दूध और आधा चमच्च शहद मिलाकर पेस्ट बनाये। इस मिश्रण का मास्क 10 से 15 मिनिट तक रखे और फिर हलके गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। इस ब्लीचिंग पेस्ट से तेल का निर्माण कम होता हैं। 
  • ओटमील और एलोवेरा जेल के मिश्रण का फेसमास्क भी चेहरे के लिए लाभकारी हैं। 
  • अगर धुप में बाहर जाने की आवश्यकता होती है तो चेहरे को ढककर रखे और टोपी का इस्तेमाल करे। 
  • बिना डॉक्टर की सलाह कोई दवा न ले। गर्भ निरोधक गोली का लम्बे समय तक इस्तेमाल न करे। 
इस तरह आप ऑयली स्किन की परेशानी से छुटकारा पा सकते है और आत्मविश्वास से लोगो के साथ मिलजुल सकते हैं।
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !
Designed by Freepik
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 16k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !

Loading

Tuesday, May 16, 2017 2017-05-16T06:33:04Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us