रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

बच्चों के दूध के दांत निकलने को आसान बनाने का उपाय और घरेलु उपचार

By Dr Paritosh Trivedi On, Monday, May 8, 2017


आपके बच्चों के दूध के दांत निकलना उसके बड़े होने के सफर में नया पड़ाव हासिल करने का संकेत होता है। हालांकि एक माता-पिता होते हुये बच्चों का पहला दांत देखना बड़ा रोमांचक होता है पर बच्चों का दांत निकलने वाला समय उसके लिये आरामदायक हो यह जरूरी नहीं। इस समय बच्चों को और ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। 

यह समय होता है जब डाक्टर बच्चों के कैल्शियम और विटामिन डी3 की जरूरत पर ध्यान देने के लिये आपको सलाह देता है। बच्चों के दांत निकालना और तकलीफों जैसे कब्ज, दस्त, सर दर्द, पेट दर्द, मसूढ़ों का दर्द और इसके साथ-साथ कच्ची नींद आना भी बच्चों के लिये अपने साथ लाता है।

बच्चों के दांत निकलने को आसान बनाने के तरीके क्या है और इस समय होनेवाली समस्या का घरेलु उपचार क्या है इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं : 


baccho-ke-dudh-ke-daat-nikalne-ka-upchar-gharelu-upay

बच्चों के दांत निकलने को आसान बनाने के तरीके Baby teething treatment and remedies in Hindi 

बच्चों की इन तकलीफों से निपटने के लिये यह तरीकें अपनायें-
  1. कब्ज से बचाने के लिये बच्चों को ज्यादा से ज्दाया तरल और पानीदार चीजें दें।
  2. दस्त होने पर दही-केले को हाथ से मिक्स कर के दें।
  3. जब भी समय मिले बच्चों के सिर की मालिश करें। आप पायेंगी कि जब भी आप बच्चों का सिर दबाती हैं या मालिश करती हैं वे आराम महसूस करते हैं और वे नींद में आने लगते हैं, यह उनके लिये अच्छा होता है।
  4. मसूढ़ों की देखभाल के लिये, एक चम्मच शहद लेकर दिन में एक बार बच्चों के मसूढ़ों में मालिश करें (लेकिन इस बारे में अपने डाक्टर से सलाह लें)।
  5. बच्चों को दांत निकलने के समय ज्यादा से ज्यादा सोना चाहिये जिससे वे खुश होते हैं, चुस्त रहते हैं और यह उनके दांत के दर्द का भी कम करता है।
  6. बच्चों के शरीर की मालिश करें, खासकर उसके पैरों और सिर की जिससे दर्द कम होता है और दांत निकलने के दर्द को सहन करने के लायक बनाता है।
  7. डाक्टर की सलाह के हिसाब से बच्चों को कैल्शियम और विटामिन डी3 दें।
क्लिक करे और अवश्य पढ़े - बच्चों को विटामिन-डी की कमी से कैसे बचायें ?
यह केवल उपयोगी सलाह हैं और शिशु को ज्यादा दर्द या परेशानी हो तो इसके लिये अपने डाक्टर से इस बारे में बात करें।

सारांश-
दांत निकलना आपके बच्चों के बढ़ने का नया पड़ाव होता है। उसके पहला दांत निकलना आपको रोमांचित कर देता है पर बच्चों दांत निकलने पर कब्ज, दस्त, सर दर्द, पेट दर्द, मसूढ़ों का दर्द और इसके साथ-साथ कच्ची नींद आने जैसी कई तकलीफें झेलता है। इन तकलीफों से निपटने के लिये आप ऊपर दिए हुए उपाय अपनाये। 

यह लेख हमारे साथ Parentune team ने साझा किया हैं। Parentune भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली पेरेंटिंग कम्युनिटी है जो पेरेंट्स को अपने बच्चों के लिए उपयुक्त सलाह और सहयोग देती हैं। और जाने Parentune के बारे में - http://www.parentune.com/ 
loading...

No comments:

Post a Comment