रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय
Home रोग योग आयुर्वेद डाइट सलाह सभी लेख परिचय

खून / Haemoglobin बढ़ाने के लिए कैसा आहार लेना चाहिए ?

By Dr Paritosh Trivedi On, Friday, April 8, 2016


जिस तरह किसी गाड़ी को तेजी से चलने के लिए पेट्रोल या डिसेल जैसे किसी ईंधन की जरुरत होती है ठीक उसी प्रकार हमारे शरीर को सुचारु रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त प्रमाण में Hemoglobin / हिमोग्लोबिन और लाल रक्त कण की आवश्यकता होती हैं। आज कल अच्छे खासे पैसे वालों घर के बच्चों और नवजवानों में भी फास्टफूड जैसे पोषणहीन आहार के बढ़ते चलन के चलते खून और हिमोग्लोबिन की कमी आम हो गया हैं।

शरीर में लाल रक्त कोशिकाए सभी कोशिकाओं / cells तक ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य करती है। जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है तो कम प्रमाण में कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता हैं। हीमोग्लोबीन की कमी से शरीर में रक्त कम बनता है और Anemia / रक्त की कमी हो जाती हैं। रक्त की कमी के कारण और लक्षण की जानकारी हम अन्य लेख में देंगे। इस लेख में हम खून की कमी होने पर उसे बढ़ाने के लिए किस प्रकार का आहार लेना चाहिए इसकी जानकारी दे रहे हैं।

शरीर पर खून की कमी का बुरा असर पड़ता हैं। लोग खून की कमी को दूर करने के लिए महँगी दवा लेने को तैयार रहते है पर आहार में क्या लेना चाहिए इस ओर बिलकुल ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपके खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम है तो दवा की जगह प्राकृतिक आहार लेकर इसे बढ़ाना चाहिए। अपने प्रतिदिन के आहार में निचे दिए हुए कुछ विशेष आहार का समावेश कर हम इसे तेजी से बढ़ा सकते हैं।

how-to-increase-hemoglobin-blood-diet-hindi

खून / Haemoglobin बढ़ाने के लिए कैसा आहार लेना चाहिए ? 

How to increase Hemoglobin / Blood in Hindi.

  • सब्जियां / Vegetables : आहार में पालक, चुकंदर (बीटरूट), सेम की फली, टमाटर, गाजर,  बंदगोभी, शक्कर कंद, शिमलामिर्च, कद्दू, ब्रोकोली, गोभी, मक्का और राजमा जैसी सब्जियो का समावेश करे। आहार में रोज चुकंदर लेने से खून में लाल रक्त कण सक्रीय हो जाते है और ऑक्सीजन का संचार तेजी से होता हैं। 
  • फल / Fruits : फलों में पपीता, अनार, सेब, अमरुद, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, तरबूज और खरबूज जैसे फल शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर तेजी से बढ़ाते हैं। 
  • सूखा मेवा / Dry Fruits : किशमिश, अखरोट, बादाम जैसे मेवे भी तेजी से खून बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। 


  • लोह तत्व / Iron : खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन / लोह तत्व की जरुरत होती हैं। हमारे शरीर में 3 से 5 gm आयरन रहता हैं। इसमें मूंगफली, मेथी, खजूर, बादाम, बाजरा, रागी, जवार, साबुत अनाज फायदेमंद हैं। भोजन में गेहू और सूजी की बानी चीजे फायदेमंद हैं। इसके अलावा डेयरी उत्पाद भी हिमोग्लोबिन बढाती हैं। मूंगफली और गुड को साथ में लेने से जल्द लाभ होता हैं।   
  • Vitamin C : शरीर में लोह तत्व / आयरन का अवशोषण / absorption होने के लिए Vitamin C जरुरी होता हैं।  आहार में कितना भी आयरन ले पर अगर Vitamin C नहीं है तो आयरन बिना शोषित हुए ऐसे ही चला जाता हैं। शरीर को आयरन पर्याप्त मात्रा में मिलने के लिए संत्रा, आमला, पपीता, निम्बू, स्ट्रॉबेरी, पालक, निम्बू और ब्रोकली जैसे Vitamin C युक्त आहार भी लेना चाहिए। पढ़े - विटामिन C के फायदे और आहार स्त्रोत 
  • प्रोटीन / Protein : शरीर में लोह तत्व / आयरन अवशोषण के लिए Vitamin C के साथ प्रोटीन भी जरुरी होता हैं। प्रोटीन और Vitamin C की सहायता से ही आयरन का absorption होता है। प्रोटीन युक्त आहार की जानकारी लेने के लिए यहाँ click करे - प्रोटीन युक्त आहार और महत्त्व !
शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए दवा और खून भी चढ़ाया जाता है पर ऐसी स्तिथि निर्माण होने से पहले ही हम उपयुक्त आहार लेकर इस कमी को दूर कर सकते हैं। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए अपने  आहार का ठीक से नियोजन करे और उसमे लेख में दिए हुए आहार का समावेश करे। आप चाहे तो इसके लिए आहार विशेषज्ञ या डायटीशियन की मदद भी ले सकते हैं।

यह जानकारी अवश्य पढ़े :
  1. High Blood Pressure को कम करने के उपाय 
  2. गुनगुने पानीके साथ निम्बू और शहद लेने के फायदे !
  3. अब बालों का झड़ना रोकना है आसान !
  4. मोटापा कम करने के आसान उपाय !
  5. वजन बढ़ाने के उपाय !
  6. पेट की चर्बी कैसे कम करे ? पढ़े सरल उपाय 
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !
loading...

1 comment:

  1. खून की कमी को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छी बाते बताई हैं आपने .......बहुत अच्छा आर्टिकल

    ReplyDelete