डायबिटीज के कुछ असामान्य / uncommon लक्षण !

डायबिटीज के कुछ असामान्य / uncommon लक्षण ! डायबिटीज के कुछ असामान्य / uncommon लक्षण !
Diabetes uncommon Symptoms in Hindi

आजकल के जमाने में डायबिटीज एक आम बीमारी हो चुकी है। इस बीमारी के लक्षण भी इतने आम होते है की पेशेंट घर बैठे संदेह होता है की कहि मुझे मधुमेह याने की डायबिटीज तो नही हुआ है। डायबिटीज के कुछ विशेष लक्षण होते है, जैसे की - ज्यादा प्यास  लगना, पेशाब के लिए बार बार जाना, हाथों में सूनापन, ज्यादा भूक लगना, अकारण वजन में कमी आना इत्यादि। डायबिटीज के इन सभी सामान्य लक्षणों के साथ कुछ ऐसे भी असामान्य लक्षण है जिनसे ज्यादातर लोग परिचित नहीं हैं।

डायबिटीज के कुछ ऐसे ही असामान्य / Uncommon लक्षणों की जानकारी निचे दी गयी हैं :

uncommon-symptoms-diabetes-hindi

Diabetes less known Symptoms in Hindi

  1. त्वचा की रंगत बदलना : त्वचा के जोड़ों पर जहाँ यह मुड़ती है उस स्थान पर गहरे बैंगनी रंग के के patches नजर आते है। खासकर पीठ (back) , कुहनी (elbow) और पैरों (legs) पर त्वचा का रंग बदल जाता है। यह इस बात की चेतावनी है की आपके शरीर में शुगर लेवल काफी high हो गई है। विशेषज्ञों का कहना है की इन्सुलिन का high लेवल त्वचा के कोशिकाओं की वृद्धि एवम पिग्मेंट मेलेनिन को बढ़ाने का काम करता है। जिससे स्किन पर dark patches उभर आते है।
  2. आँखों की रौशनी बढ़ना : आमतौर पर डायबिटीज की समस्या होने पर आँखों की रौशनी कम होने लगती है पर कई बार इसके विपरीत लक्षण भी दिखाई देते है, जैसे की आंखों की रौशनी बढ़ना। इसका कारण यह है की डायबिटीज में fluid शरीर में शिफ्ट हो जाता है और आँखों के आसपास जमा हो जाता है तो उससे रौशनी बेहतर हो जाती है। जैसे ही डायबिटीज का इलाज किया जाता है फिर से ग्लासेस लगाने की जरूरत पड़ती है। डायबिटीज के कुछ रोगियों में आँखों की रौशनी कम होने की भी समस्या निर्माण होती हैं। आँखों की रौशनी में अचानक बदलाव आने पर डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए।  
  3. खुजली : जिन लोगों में डायबिटीज की शुरुआत है उनकी हथेलियों, पैरों के नीचले हिस्सों तथा तलुएं आदि में खुजली होने लगती है। यदि आप खुजली के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर रहे हो और फिर भी वह दूर नही हो रही है तो डॉक्टर की दिखाना आवश्यक है। डायबिटीज का प्रभाव त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है जिससे खुजली की समस्या होती है।  
  4. सुनने में परेशानी : उम्र बढ़ने के साथ सुनने में परेशानी होना सामान्य बात है, लेकिन यह डायबिटीज के शुरआती लक्षणों में से एक हो सकता है। डायबिटीज के कारण कान में क्षति पहुँचति है जिससे सुनने में परेशानी होती है। नेशनल इंस्टीटूट ऑफ़ हेल्थ रिसर्च के निष्कर्ष बताते है की डायबिटीज के 25 से 30%  रोगियों में सुनने की क्षमता कम होने का खतरा रहता है। अतः आपको सुनने में परेशानी का अनुभव हो तो डॉक्टर से अवश्य सम्पर्क करे।  

  5. सेक्स लाइफ : डायबिटीज के कारण पुरुष और महिला दोनों के यौन उत्तेजना में कमी आ जाती हैं। पुरुषों में शुगर की मात्रा लम्बे समय तक अनियंत्रित रहने पर लिंग के खड़े होने में समस्या होती हैं (erectile dysfunction) तो महिलाओं में योनि शुष्कता (Vaginal dryness) की समस्या निर्माण होती हैं। रक्त में बढ़ी हुई शुगर की मात्रा का नसों पर विपरीत परिणाम होने के कारण डायबिटीज के रोगियों में सेक्स लाइफ की कमी होती हैं। महत्वपूर्ण जानकारी - डायबिटीज के रोगी रोज करे यह योगासन
  6. नींद में परेशानी : इसके पीछे कोइ वैज्ञानिक कारण तो नही है पर नींद से जुडी परेशानी के कारण कुछ तनाव उतपन्न करने वाले हार्मोन्स रिलीज होते है जिससे जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। विशेषज्ञों का कहना है टाइप २ डायबिटीज के मरीजों में नींद से जुडी परेशानी के कारण सांस लेने की समस्या हो जाती है। डायबिटीज के मरीजों में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया की समस्या हल्के से गंभीर रूप में पाई जाती है। रात के समय शुगर की मात्रा में कमी आने से पसीना आना और घबराहट होना जैसी समस्या भी होती हैं।  
  7. थकावट : अक्सर हमें ज्यादा काम करने के बाद थकावट महसूस होती है पर अगर आपको बिना कोई काम किये हुए भी थका हुआ और उत्साहहीन महसूस होता है तो यह डायबिटीज की निशानी भी हो सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है की डायबिटीज में हम जो आहार लेते हैं उससे मिलने वाली ऊर्जा हमारे कोशिकाओं / cells तक नहीं पहुचती है और शरीर के लिए जरुरी इस ईंधन के न मिलने पर अकारण थकावट बनी रहती हैं। उपयोगी जानकारी - डायबिटीज में खाये यह 10 चमत्कारी फल
इस तरह डायबिटीज की जल्द पहचान करने के लिए उसके सामान्य (common) और असामान्य (uncommon) दोनों लक्षणों पर नजर रखना जरूरी है। डायबिटीज का जल्द निदान कर समय पर उपचार चालू करने पर डायबिटीज के कारण सिर के बाल से लेकर पैर के नाखूनों तक शरीर के हर अंग पर होनेवाले दुष्परिणाम को रोका जा सकता हैं।

मधुमेह के अन्य लक्षणों की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे - मधुमेह के लक्षण ! 
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook या Tweeter account पर share करे !
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 44k

Loading

शनिवार, फ़रवरी 13, 2016 2018-04-08T05:49:24Z

5 टिप्‍पणियां:

Follow Us