ज्यादा पसीना आने का कारण और ईलाज |Excessive sweating treatment in Hindi

jyada pasina aane ke karan aur ilaj

कुछ लोगों को आम लोगो की तुलना में अधिक पसीना आता हैं। चिकित्सा भाषा में इस परेशानी को Excessive Sweating या Hyperhidrosis कहा जाता हैं। मौसम चाहे गर्म हो या ठंडा, पसीना और पसीने के बदबू की समस्या इन्हे बेहद ज्यादा परेशान करती हैं।

कुछ समय के पश्च्यात बदबू सिर्फ शरीर से नहीं बल्कि बालों से भी आने लगती हैं। इस समस्या के लिए न जाने कितने किस्म के डिओड्रेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है पर समस्या जैसी की तैसी बनी रहती हैं।

आज हम यहाँ पर कुछ ऐसी आसान tips की जानकारी दे रहे है जिसे अपनाकर आप पसीने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

ज्यादा पसीना आने का क्या कारण हैं ?

ज्यादा पसीना आने का ऐसे तो कोई विशेष कारण अभी तक पता नहीं चला है पर विशेषज्ञों का मानना है की दोषपूर्ण या गलत तंत्रिका (Nerves) संकेतों के कारण ग्रंथिया सक्रिय होकर अधिक पसीना आता है । इसके अलावा कुछ तनाव या कुछ दवा जैसे की Diabetes की दवा, दर्दनाशक दवा या हॉर्मोन की दवा लेने से ऐसे दुष्परिणाम हो सकते हैं।

ज्यादा पसीना आने के क्या उपाय हैं ?

आमतौर पर पसीने को रोकपाना बहुत ही मुश्किल हैं। लेकिन कुछ आसान से tips को अपनाकर अधिक पसीने निकलने की समस्या को जरूर कम किया जा सकता हैं।
1. कपड़े : गर्मी के दिनों में जीन्स जैसे टाइट कपडे पहनने की जगह ढीले और सूती कपडे पहने। ऐसे कपड़ो में पसीना कम आता है और जल्द सुख जाता हैं। 
2. नहाना : दिन में दो बार नहाए। नहाते समय एंटी बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करे । पसीने की वजह से पैरों में Fungal संक्रमण होने का खतरा रहता हैं। ऐसे में Clotrimazole जैसे एंटी फंगल पाउडर पैरों पर छिड़कने के बाद ही मोज़े, जूते या चप्पल पहने। 
3. फिटकरी का उपयोग : कुछ लोगो को पैरो के तलवो में अधिक पसीना आने की समस्या होती हैं। यह समस्या होने पर नहाने से पहले पानी से भरे टब में दो चमच्च फिटकिरी पाउडर डालकर उसमे दो मिनिट तक पैर डुबोकर रखे। 
4. बर्फ का उपयोग : इस मौसम में बगल से सबसे अधिक पसीना आने की तकलीफ रहती हैं। आप घर से निकलने के पहले इस हिस्से पर कुछ समय के लिए बर्फ रख सकते है। इस उपाय से अधिक पसीना नहीं निकलता हैं। शर्ट के बगल वाले हिस्से को पसीने के दाग से बचाने के लिए आप स्वेट पैड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
5. Deodrant : डिओड्रेंट या स्प्रे का अधिक इस्तेमाल करने की जगह रोल ऑन या टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करे। 
6. शैम्पू : पसीने की अधिकता से सिर में दाने निकल आते हैं। इन्हे दूर करने के लिए हफ्ते में 3 बार हर्बल शैम्पू करे। 
7. क्रोध न करे : कुछ लोगो को अधिक तनाव या क्रोध की स्तिथि में अधिक पसीना आता हैं। अपने क्रोध को काबू में रखने के लिए ध्यान करे। हमेशा खुश रहने की कोशिश करे। 
8. आहार : अधिक तीखा, तला हुआ, चाय, कॉफ़ी और शराब जैसे स्वेद ग्रंथि को अधिक एक्टिव करने वाले आहार पदार्थ और पेय से परहेज करना चाहिए। 
9. Aluminium Chloride : अधिक पसीने की समस्या से बचने के लिए Aluminium chloride युक्त स्प्रे और लोशन का भी उपयोग की जा सकता हैं। रात को सोने से पहले बगल में इसे लगातार 10 दिन तक लगाना चाहिए और फिर हफ्ते में एक बार लगाना चाहिए।
10. लेसर : बगल में अधिक पसीने की समस्या होने पर आप त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाकर लेज़र उपचार करा सकते हैं। 

अधिक पसीना आने पर एलेक्ट्रिक टब का उपचार क्या हैं ?

इलेक्ट्रिक टब या Iontophoresis इस उपचार पद्धति में रोगी को एक टब में 20 से 30 मिनिट तक बैठाया जाता हैं। टब में भरे पानी को एक यंत्र के जरिये चार्ज कर उसके पॉजिटिव और नेगेटिव आयन को एक्टिव किया जाता हैं। यह प्रक्रिया हफ्ते में 2 से 3 बार की जाती हैं और कुछ हफ्तों में अधिक पसीने की समस्या कम हो जाती हैं। आप चाहे तो यह यंत्र खरीद कर डॉक्टर से प्रशिक्षण लेकर यह उपचार घर पर भी ले सकते हैं। गर्भवती स्त्री, ह्रदय रोगी और मिर्गी के रोगी यह उपचार नहीं ले सकते हैं 

अधिक पसीना आने की समस्या मे Botox से क्या ईलाज होता हैं ?

बगल, हाथ और तलवों में पसीने की अधिकता होने पर कुछ डॉक्टर बोटॉक्स के इंजेक्शन का उपयोग करते हैं। यह इंजेक्शन लगाने पर स्वेद ग्रंथि एक्टिव नहीं होती है और स्वेद का प्रमाण बेहद कम हो जाता हैं। बोटॉक्स के कुछ इंजेक्शन लगाने के बाद करीब एक वर्ष तक इसका लाभ होता हैं। 

अधिक पसीना आने की समस्या मे क्या दवा दी जाती हैं ?

इंजेक्शन और टब का उपाय से भी लाभ न होने पर डॉक्टर आपको एंटी कोलिनेर्जिक दवा देते हैं जिनसे बेहद लाभ होता है। इस दवा के कई दुष्परिणाम होने के कारण इनका उपयोग बेहद कम किया जाता हैं। 

अधिक पसीना आने की समस्या मे क्या सर्जरी की जाती हैं ?

अगर किसी भी अन्य उपचार से लाभ नहीं मिल रहा है तब केवल शल्य क्रिया की जाती हैं। इसमें प्लास्टिक सर्जन ऑपरेशन द्वारा या तो स्वेद ग्रंथि को निकाल देते है या फिर बगल से स्वेद ग्रंथि को सन्देश पहुँचानेवाली तंत्रिका / Nerve को निकाल देते हैं। 

अधिक पसीना आने की समस्या को कम करने के घरेलू उपाय क्या हैं ?

अधिक पैसना आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नीचे दिए हुए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जिनसे लाभ होता है ।
1. टमाटर जूस : रोजाना 1 ग्लास टमाटर का जूस पीना चाहिए। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट अधिक होता हैं। 
2. पानी पिए : दिन भर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। 
शरीर को ठंडा रखने के लिए अंगूर खाना चाहिए। 
3. नारियल कपूर पेस्ट : 1 कप नारियल तेल में 10 ग्राम कपूर को मिक्स कर इस पेस्ट को 10 मिनिट तक बगल में लगाकर रखे। 
4. गुलाब जल : नहाने के पानी में 2 से 3 ml जास्मिन तेल या 20 ml गुलाब जल मिलाकर स्नान करना चाहिए। इससे पसीना कम आता है और पसीने के दुर्गन्ध से मुक्ति मिलती हैं ।
5. चंदनादी तेल : गर्मी के दिनों में नहाने से एक घंटा पहले चंदनादि तेल से जहा से ज्यादा पसीना आता है वहा मालिश करे और एक घंटे बाद गुनगुने पानी से नहाइये और बाद में ठन्डे पानी से नहाना चाहिए। इस क्रिया से स्वेद की निर्मिति कम होती हैं। 
6. बेकिंग सोडा : शरीर के जिस अंग में अधिक पसीना आता है वहा पर बेकिंग सोडा और निम्बू रास की मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखने से लाभ होता हैं। 

अधिक पसीना आने पर कौन से योग करे ?

अधिक पसीना आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना अनुलोम विलोम प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, उज्जयि प्राणायाम, शीतली और शीतकारी प्राणायाम करे । यह योग करने से मन काबू मे राहत है और पसीना भी कम निकलता हैं ।

समय पर अत्याधिक पसीना आने की समस्या का उपाय न करने पर हमें कई बार अन्य लोगो के सामने शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती हैं। पसीना और उसकी बदबू को काम करने के लिए डॉक्टर की सलाहनुसार जल्द घरेलु उपाय और उपचार करने चाहिए।

महत्वपूर्ण जानकारी – गुनगुने पानी के साथ निम्बू और शहद लेने के फायदे !

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share जरुर करे !

2 thoughts on “ज्यादा पसीना आने का कारण और ईलाज |Excessive sweating treatment in Hindi”

Leave a comment

खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये सब्जियां इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला?