आर्थिक निवेश का महत्त्व

आर्थिक निवेश का महत्त्व आर्थिक निवेश का महत्त्व
कल रात मैं TV पर नसीरुद्दीन शाह की एक पुरानी movie 'मालामाल' देख रहा था। इस movie में उन्होने एक गरीब बेरोजगार व्यक्ति का किरदार निभाया हैं जिसका अचानक से एक करोड़पति रिश्तेदार मिल जाता हैं । एक गरीब इंसान से क्षणभर में एक करोड़पति व्यक्ति जो अपने सारे सपने साकार कर सकता हो की कल्पना ने मुझे भी एक पल के लिए सोचने पर मजबूर कर दिया।

मेरे मन में विचार आया की, अगर मुझे भी अचानक ऐसे ढेरो पैसे मिल जाये और सारी झंझटो से मुक्ति मिल जाये तो ऐसे कौनसे सपने या इच्छाए में पूरी करना चाहूँगा। इच्छाए तो अनंत होती है पर मैंने कुछ अपने ख़ास 5 इच्छाओ/सपनो को चुना है जिसे में जरूर पूरा करना चाहूँगा।

hover_share
How to live the life we have always dreamed of !

1) अफ्रीकन सफारी - बचपन में फैंटम यह मेरा पसन्दीदा super hero था। फैंटम की किताबे पढ़ने के कारण अफ्रीका के जंगलो का आकर्षण मुझे हमेशा से रहा हैं। ऐसे तो Discovery TV Channel पर अफ्रीका के जंगलो की सुंदरता का आनंद लेने को मिलता हैं पर प्रकृति के इस चमत्कार को एक बार नजदीक से निहारने की मेरी ख़ास तमन्ना हैं।

2) किताबे पढ़ना - स्वामी विवेकानंदजी ने कहा था, "हम जितना ज्यादा सीखते हैं उतना ही ज्यादा हमें अपनी अज्ञानता का एहसास होता हैं !" किताबे और अब Internet के रूप में दुनिया में ज्ञान का एक विशाल सागर भरा पड़ा हैं। अपने दैनंदिन कामकाज और चिंताओं के कारण मैं अपना बेहद कम समय अपने इस किताबे पढ़ने की इच्छा को दे पाता हूँ। अगर उम्र भर बेफिक्र होने का मौका मिल जाए तो में अपने किताबे पढ़ने के शौक को जरूर पूरा करना चाहूँगा।

3) रुग्नसेवा - हररोज बढ़ रही महंगाई के साथ बीमारी के इलाज का खर्चा भी बढ़ रहा हैं। इस दोनों खर्चो की सबसे बड़ी मार गरीब और असहाय लोगो पर पड़ रही हैं। कहा तो जाता हैं की सरकार इन लोगो के लिए बहोत कुछ कर रही हैं पर हम सब जानते हैं की वह कितना कम हैं। एक डॉक्टर होने के कारण पैसो के अभाव और सरकारी अस्पतालों के बेअसर दवा और कार्यशैली के कारण कई गरीब बूढ़े और बच्चों को मैंने तड़फते देखा हैं। अपने सिमित साधनो और अपनी आर्थिक जरुरतो के कारण मैं अभी तक उनकी इतनी सेवा नहीं कर पाया हूँ जीतनी की मैं करना चाहता हूँ। अगर आर्थिक चिंता और साधनो का अभाव से मुझे मुक्ति मिले तो मैं इन जरुरतमंदो की मुफ़्त स्वास्थ्य सेवा जरूर करना चाहूँगा।



4) Farmhouse - मेरे एक रिश्तेदार हैं जिनका उदयपुर शहर में एक बेहद सुन्दर और बड़ा farmhouse हैं। जब भी मैं वहा जाता हूँ और उन्हें वहा आराम करते या नए पौधे लगाते देखता हूँ तो बेहद ख़ुशी मिलती हैं। आजकल के इस दौड़भाग और प्रकृति से दूर हो चुके दौर में भी सुख शांति भरा और हरियाली के बिच कुछ समय मिल जाए तो और क्या चाहिए। अगर पैसे हो और समय हो तो मैं भी शहर के भीड़भाड़ से दूर एक Farmhouse जरूर लेना चाहूँगा।

5) दुनिया की सैर / World Tour - World tour की यह खास ख्वाइश मुझे मेरी wife के लिए हैं। उसे नयी जगह देखना बेहद पसंद हैं। जिंदगी में अब तक उसने हमेशा मेरी पसंद नापसंद का ख़ास ख़याल रखा हैं और मेरी इच्छा हैं की मैं भी उसकी यह इच्छा पूरी करू।

फिल्मो में हम चाहे जैसी कहानी लिखकर अपनी पसंद के सपने पुरे कर सकते। अफ़सोस असल जिंदगी में हम अपने मन मुताबिक कहानी नहीं लिख सकते हैं। असल जिंदगी में हमें अपने सपनो को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और सही योजना करनी होती हैं। आपने यह तो सुना ही होंगा- Failing to plan is equal to planning to fail.

अगर हम कम उम्र में ही सही योजना और आर्थिक निवेश करे तो अपने हर सपने जैसे की बच्चों की अच्छी पढाई, उनकी शादी, दुनिया की सैर जैसे सपनो को पूरा कर सकते हैं। हमें ऐसे किसी policy में निवेश करना चाहिए जिसमे हमारी सारी जरुरतो का ख्याल रखा गया हो। 

Image courtesy : Master isolated images at FreeDigitalPhotos.net
देखे हमारे उपयोगी हिंदी स्वास्थ्य वीडियो ! Youtube 14k
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
अपनी दवा पर 20% बचत करे !
loading...

Loading

Tuesday, February 17, 2015 2018-05-01T09:02:19Z

No comments:

Post a Comment

Follow Us