मोटापा कम करना क्यों जरुरी हैं | Why weight loss is necessary ?

importance of weight loss in Hindi

मोटे व्यक्ति अक्सर खुश और निश्चिंत लगते है, लेकिन इस रवैए से शरीर की छवि और मानसिक दृष्टिकोण अक्सर छिप जाते है। मैंने कही पढ़ा था की, ” दुनिया का हर खुशमिजाज व्यक्ति मोटा होता है या फिर हर मोटा व्यक्ति खुशमिजाज होता है !” इस खुशमिजाजी या हँसी के पीछे कभी-कभी अपने बढे हुए वजन का दर्द भी छुपा होता है।

खुश रहना अच्छी बात है, यह सेहत के लिए जरुरी भी है ! पर इस खुशमिजाजी के साथ-साथ अपने बढे हुए वजन को कम / Weight loss कर नियंत्रित में लाने का दृढ़ निश्चय और अनुशासन होना भी बेहद जरुरी है। एक बार यदि आप आहार, व्यायाम और योग्य जीवनशैली का सयुक्त कार्यक्रम के जरिए अपना वजन नियंत्रण शुरू करते है, तब आप देखेंगे की ये कठिन नहीं है और आप अपना बहुमूल्य लक्ष्य पाने में जरुर सफल होंगे।

इससे पहले के आप weight loss करना शुरू करे, शांति से बैठ कर सोचिए और पूरी तरह से समझ लीजिए की आपको क्या करना और क्यों करना है। खुद से बाते करे, खुद से पूछे की क्या आप अधिक वजनदार होना पसंद करेंगे ? खैर ऐसा तो कोई नहीं चाहेंगा ! खुद से कहे की इस बार तो आप जरुर सफल होंगे, आपके रास्ते में कोई रुकावट नहीं आएँगी। खुद से ही वादा करे की यदि जरुरत पड़े तो भोजन में अपने सारे पसंदीदा व्यंजनों का त्याग करके आप अपना weight loss करने का लक्ष्य पा कर ही रहेंगे।

जरा सोचिए, जब आप पर्याप्त weight loss कर चुके होंगे तब आपको कैसा महसूस होंगा और कैसा जीवन लगेंगा ! जरा सोचिए, सफलता पाने पर आपको कितना गर्व होंगा। आपको मिलने वाली उन प्रशंसाओ के बारे में सोचिए। लोग आपको पूछेंगे, “आपने कैसे किया यह सब हमें भी बताओ। ” ज़रा और सोचिए, जब आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे तब आपका जीवन साथी कितना खुश होंगा !

मोटापा कम करना या वजन कम करना क्यों महत्वपूर्ण है ? Weight loss Importance in Hindi

  • स्वास्थ्य मे सुधार : आपको पहले से कोई स्वास्थय समस्या हो सकती है जैसे उच्च रक्तचाप, डायबिटीज या आमवात जिनमे weight control करने पर स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  • रोग को आमंत्रण : मोटापा कई बीमारियों को आमत्रण देता है। Hypertension, Diabetes, Arthritis, Gall stones जैसी अन्य बीमारियों से बचने के लिए weight control करना महत्वपूर्ण है।
  • कम उम्र : आपका बढ़ा हुआ हर १ किलो वजन आपका जीवन छोटा कर सकता है। अत्याधिक वजन वाले लोगो को सामान्य वजन वालो की तुलना में दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है।
  • आत्मसम्मान को चोट : अधिक वजन बढ़ने से जीवन दयनीय हो जाता है। कई मामलो में अधिक वजन के चलते थोड़ी सी मेहनत से भी साँस फूलने लगती है। ऐसे में चलना-फिरना और चपलता सिमित हो जाती है तथा पसीना आना आम बात होती है। इन सब बातो से आत्मसम्मान को क्षति पहुचती है।
  • बेहतर महुसूस होना : Weight loss करने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे और अपने बच्चो के साथ खेलने तथा ज्यादा सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए शक्ति मिलेंगी।
  • आत्मविश्वास मे बढ़ोतरी : मोटापा कम करने से आपका व्यक्तिमत्व और निखरेंगा और साथ ही आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेंगा।
  • कौशल : मोटापा कम करने से आप वह काम कर पायेंगे जिसे आप पहले नहीं कर पाते थे या करने से हिचकिचाते थे।
  • खुशी : सबसे अहम् बात, मोटापा कम करने से आप खुद को आईने में देखकर कभी मायूसी महसूस नहीं करेंगे !
Weight loss करने या मोटापा कम करने के कई फायदे अभी तक आप के समझ में आ चुके होंगे !
आज ही, किसी ओर से नहीं बल्कि खुद से वादा कर ले की आप एक स्वस्थ्य एवं बेहतर जिंदगी जीने के लिए खुद का वजन नियंत्रण में लाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे ! All The Best !!
 
                         Lose Weight ! Gain Health !!

अवश्य पढ़े :

  1. वजन बढ़ने के कारण जानने के लिए पढ़े : Obesity and Weight gain causes in Hindi
  2. कैसे पता करे आपका वजन सामान्य से ज्यादा है या नहीं : How to know if you are overweight or not in Hindi.
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

1 thought on “मोटापा कम करना क्यों जरुरी हैं | Why weight loss is necessary ?”

  1. मोटापा कई बीमारियों को आमत्रण देता है। Hypertension, Diabetes, Arthritis, Gall stones जैसी अन्य बीमारियों से बचने के लिए weight control करना महत्वपूर्ण है।

    आपका बढ़ा हुआ हर १ किलो वजन आपका जीवन छोटा कर सकता है। अत्याधिक वजन वाले लोगो को सामान्य वजन वालो की तुलना में दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है।

    ​एकदम सटीक और उपयोगी बातें लिखी हैं आपने ! धन्यवाद

Leave a comment

अस्थमा अटैक से घबराते हैं? अब नहीं होगा अटैक, आजमाएं ये 9 योग ट्रिक