Varicose Veins / वैरिकोस वेंस जिसे सामान्य हिंदी भाषा में हम 'मकड़ी नस' भी कहते हैं, नसों का वह विकार है जिसमे नसे त्वचा की ऊपरी सतह पर उभरी हुई दिखाई देती हैं। ऐसे तो शरीर के किसी भी नस / Veins में यह विकार हो सकता हैं पर ज्यादातर पैरों के नसों में यह समस्या अधिक पायी जाती हैं। सूजी हुई यह नसे लाल, नीली या हरी रंग की हो सकती हैं।

कुछ लोगों के लिए Varicose Veins यह केवल एक सौन्दर्य समस्या हो सकती है तो कुछ लोगो में Varicose Veins के कारण पैरों में अत्याधिक दर्द और अलसर तैयार हो सकते हैं। कभी-कभी इनमे से bleeding होने का खतरा भी रहता हैं।

Varicose Veins के कारण, लक्षण और दुष्परिणाम से जुडी जानकारी निचे दी गयी हैं :

Causes, Symptoms and Side Effects of Varicose Veins in Hindi Language

Varicose Veins  के कारण, लक्षण और दुष्परिणाम
Causes, Symptoms and Side Effects of Varicose Veins in Hindi Language

Varicose Veins के क्या कारण हैं ?
Causes of Varicose Veins in Hindi

Varicose Veins के कारणों की जानकारी निचे दी गयी हैं :
  1. उम्र / Age : जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे नसों की लवचीकता / Elasticity कम हो जाती है जिस वजह से नसों में मौजूद valves ढीले पड़ जाते हैं। यही कारण है की पैरों से दिल के तरफ जानेवाला कुछ ऑक्सीजन रहित / deoxygenated रक्त नसों में जम जाता है जिससे नसे नीली पड़ जाती है और फूलने लगती हैं। 
  2. गर्भावस्था / Pregnancy : कुछ महिलाओं में गर्भावस्था में Varicose Veins की समस्या निर्माण हो जाती हैं। गर्भावस्था में पैरों से ऊपर की तरह बाह रहे रक्त का बहाव धीमा हो जाता हैं जिससे यह समस्या होती हैं। 
  3. आनुवंशिकता / Hereditary : अगर आपके परिवार में यह समस्या किसी को है तो आपको यह समस्या होने की आशंका अधिक हैं। 
  4. मोटापा / Obesity : मोटापे से पीड़ित व्यक्तियों में Varicose Veins की समस्या अधिक रहती हैं। 
  5. काम / Job : जो व्यक्ति लंबे समय तक खड़े रहने या बैठे रहने का काम करते हैं ऐसे लोगों में Varicose Veins होने का जोखिम अधिक रहता हैं। 
  6. व्यायाम / Exercise : ऐसे व्यक्ति जो किसी भी प्रकार का कोई व्यायाम नहीं करते हैं और आरामदायक जीवन जीते है ऐसे लोगो में Varicose Veins होने का जोखिम अधिक रहता हैं। 

Varicose Veins के लक्षण क्या हैं ?
Symptoms of Varicose Veins in Hindi 

Varicose Veins में निचे दिए हुए लक्षण नजर आते हैं :
  1. नसों में सूजन 
  2. नसों का रंग नीला / लाल या हरा पड़ना 
  3. नसों से रक्तस्त्राव होना 
  4. पैरों में सूजन 
  5. खून का जमना 
  6. खुजली आना 
  7. त्वचा का फटना 

Varicose Veins के क्या दुष्परिणाम हैं ?
Complications of Varicose Veins in Hindi 

Varicose Veins के कारण निचे दिए हुए दुष्परिणाम हो सकते हैं :
  1. जख्म / Ulcer : Varicose Veins के कारण Varicose Veins के पास बेहद पीड़ादायक जख्म निर्माण हो सकती हैं। ऐसे जख्म ठीक होने में ज्यादा समय लेते है और इनमे दर्द अधिक होता हैं। 
  2. रक्त का जमना / Blood Clot : अधिक समय तक रक्त एक जगह पर रहने से रक्त के जमने / clot होने का खतरा रहता हैं। जमे हुए रक्त का छोटा टुकड़ा टूट कर अगर ब्लड सर्कुलेशन में आ जाये तो ऐसा टुकड़ा फेफड़ो या मस्तिष्क में फंस कर जानलेवा साबित हो सकता हैं। 
  3. रक्तस्त्राव / Bleeding : Varicose Veins अधिक फूलने से फट कर रक्तस्त्राव होने का खतरा रहता हैं। 
Varicose Veins के विभिन्न दुष्परिणाम के बारे में जानकारी मिलने के बाद आपको यह ध्यान में आ गया होंगा की सामान्य सी दिखनेवाली यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। Varicose Veins से बचने के लिए और इसे ठीक करने के लिए क्या आधुनिक, आयुर्वेदिक और घरेलु उपचार किये जा सकते है यह जानने के लिए यहाँ click करे - Varicose Veins का आधुनिक, आयुर्वेदिक और घरेलु उपचार                                                

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !
loading...
Labels:

Post a Comment

खास आपके लिए !

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.