हम सभी जानते हैं की माँ का दूध बच्चों के पोषण और रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाने के लिए सबसे श्रेष्ठ हैं। अध्ययनों से यह बात सिद्ध हो चुकी है की मां का दूध प्रोटीन लिपिड्स कार्बोहाइड्रेट्स तथा अन्य तत्वों का खजाना है जो किसी बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित बनाने मैं महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। 

वास्तव में, एक हालिया अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि यदि प्रत्येक महिला लंबे समय तक अपना दूध पिलाती रहे तो वह 80 लाख जिंदगियां बचा सकती है। 

रिपोर्टों के मुताबिक, जहां एक और मां का दूध बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है वहीं दूसरी और यह दूध उच्च आई क्यू लेवल से भी जुड़ा है और यह मोटापे की दर को कम करता है। समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों में यह घातक संक्रमणों को तथा अन्य मेडिकल समस्याओं को रोकने में मदद करता है। यही कारण है कि डॉक्टर नवजन्मे बच्चे को पहले 6 महीने के लिए मां का दूध पिलाने की सलाह देते हैं। 

खाना खाना शुरू करने से पहले बच्चे के लिए मां के दूध के लाभ हम सबको पता है परंतु हम में से अधिकतर यह नहीं जानते कि इसका उपयोग कई अन्य तरीके से भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस आचर्यजनक दूध के कुछ अन्य महत्वपूर्ण घरेलु उपयोग :

health-benefits-breast-milk-alternative-uses-in-hindi-language

माँ के दूध के अन्य महत्वपूर्ण उपयोग 

Useful alternative uses of Breast Milk in Hindi

माँ के दूध / Breast Milk का उपयोग बच्चों के पोषण के अलावा और कहाँ किया जा सकता है इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :
  1. डायपर रैश / Diaper Rash : बच्चे को पोषण देने के साथ-साथ मां का दूध कई अन्य समस्याओं को सुलझाने में भी सक्षम है। उदाहरण के लिए इससे डायपर रैश का बेहतर इलाज किया जा सकता है। जहां रैश हो उस जगह पर थोड़ा सा मां का दूध छिड़के और इसे सूखने दे। कुछ दिनों में ही रैश की समस्या कम हो जाएगी।
  2. दांत आना / Teething : दांतों की समस्याओं के लिए भी मां का दूध बहुत बढ़िया रहता है। आप इसे क्यूब्स में फ्रिज कर सकती है। फिर इसे एक स्टरलाइज कपड़े में लपेटकर बच्चे को दे सकती है। इससे बच्चों में दांत आसानी से आते है और तकलीफ नहीं होती हैं। 
  3. कान में संक्रमण / Ear Infection : बच्चों में कान के संक्रमण का इलाज करने के लिए मां के दूध की कुछ बूंदे उसके कान में डालने से भी लाभ होता है। क्योंकि मां के दूध में एंटीसेप्टिक तथा एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए इसका उपयोग करो जो तथा संक्रमणों का उपचार करने के लिए किया जा सकता है। 
  4. रोग प्रतिकार शक्ति / Immunity : ऐसे बच्चे या व्यक्ति जिनकी रोग प्रतिकार शक्ति बेहद कम है या जो बार-बार पड़ते है ऐसे लोगों में सुरक्षित रखा हुआ ब्रैस्ट मिल्क टॉनिक के तौर पर देने से उनकी रोग प्रतिकार शक्ति में इजाफा होता हैं। इसी तरह गे का दूध Colostrum भी उपयोगी माना जाता हैं। कैंसर से पीड़ित रोगियों में भी इससे लाभ मिलता हैं। 
  5. गला ख़राब / Sore Throat : गला ख़राब होने पर ब्रैस्ट मिल्क से गरारे करने से जल्द लाभ मिलता हैं। 
  6. त्वचा / Skin : सनबर्न से पीड़ित त्वचा पर थोड़ा सा मां का दूध डालें तो परेशानी से थोड़ी राहत मिल सकती है। कई अभियानों में यह कहा गया है कि मां का दूध केमिकल लुब्रिकेंट्स का एक प्राकृतिक विकल्प है क्योंकि केमिकल नलुब्रिकेंट्स से संवेदनशील त्वचा पर समस्या हो सकती है। 
  7. जख्म / Wound : कीड़े के काटने पर भी आराम के लिए आप इसका उपयोग कर सकती है। इसका प्रयोग जख्म को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। 
  8. आहार / Diet : मां के दूध का उपयोग विभिन्न में रेसिपी मैं भी किया जा सकता है। अध्ययनों से यह पता चला है कि इसमें ऐसे तत्व मौजूद है जिनमें विभिन्न प्रकार की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने की क्षमता है। 
  9. मुंहासे / Acne : मां के दूध तथा नारियल तेल के मिश्रण से कील मुहांसे दूर किए जा सकते हैं। 
  10. सौंदर्य प्रसाधन / Make up : इसका उपयोग मेकअप हटाने के लिए तथा फटे होठों की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। वास्तव में ब्रेस्ट मिल्क फेशियल एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग पश्चिम में काफी लोकप्रिय है। विशेषज्ञों के अनुसार इसमें मौजूद कैसी नामक प्रोटीन कोशिकाओं को समृद्ध बनाता है और त्वचा को चमकदार बनाने में सहायता करता है। 
Breast Milk या माँ के दूध का इस्तेमाल इस तरह हम कई तरह से उपयोग कर इसका लाभ उठा सकते है परंतु ध्यान रहे की इसका उपयोग अपने डॉक्टर की सलाह लेकर भी करे। माँ का दूध ताजा या मिल्क बैंक से लिया है तो ही करे अन्यतः इसमें बैक्टीरिया भी हो सकता हैं। 

अगर कुछ माताओं को अतिरिक्त दूध आता है जो बच जाता है तो इसे आप मिल्क बैंक में दान कर सकते है जहाँ से इसे किसी जरूरतमंद व्यक्ति के लिए उपयोग में लिया जा सकता हैं। 

Image Source : http://www.safebee.com/health/shared-breast-milk-before-latch-on-idea-get-facts
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !
loading...
Labels:

Post a Comment

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.