आज के दौड़भाग के आधुनिक युग में तनाव, अनुचित आहार-विहार और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण कम आयु में ही लोगों में डायबिटीज, कैंसर, ब्लड प्रेशर और मोटापा जैसी बीमारी बीमारी फ़ैल रही हैं। उच्च रक्तचाप जिसे अंग्रेजी में Hypertension या सामान्य भाषा High BP के नाम से जाना जाता है एक ऐसी ही बीमारी है जो की शुरुआत में बिना कोई लक्षण युवाओं में फ़ैल रही है और फिर किसी घातक दुष्परिणाम के कारण इसका पता चलता हैं।

कई लोग ऐसे भी होते है जिनका ब्लड प्रेशर कभी सामान्य आता है तो कभी ज्यादा आता हैं। हमारे दिनभर की गतिविधि, मानसिक और शारीरिक स्तिथि के हिसाब से भी ब्लड प्रेशर कम-ज्यादा होता रहता हैं। ऐसी स्तिथि में व्यक्ति के सामान्य ब्लड प्रेशर का पता लगाने के लिए Ambulatory Blood Pressure Monitoring यह विशेष जांच की जाती हैं। 

Ambulatory Blood Pressure Monitoring या ABPM क्या है और इससे जुड़े कुछ सामान्य प्रश्नों के जवाब निचे दिए गए हैं : 
Ambulatory-Blood-Pressure-Monitoring-in-hindi
Ambulatory Blood Pressure Monitoring (ABPM) किसे कहते हैं ?

यह एक यंत्र है जिसकी सहायता से आपका ब्लड प्रेशर का माप २४ घन्टे तक किया जाता है और आपके ब्लड प्रेशर में दिनभर में होनेवाले बदलाव का आकलन किया जाता हैं। यह जांच किसी भी दिन की जा सकती हैं। इस जांच में किसी तरह का दर्द नहीं होता हैं और यह बच्चे, युवा, वयस्क और बूढों में भी की जा सकती हैं। इस जांच में दिन के समय हर 20 से 30 मिनिट में और रात में 30 से 60 मिनट में व्यक्ति के ब्लड प्रेशर की जांच की जाती हैं। 

मैंने Ambulatory Blood Pressure Monitoring (ABPM) यह जांच क्यों करनी चाहिए ?

यह जांच आपके डॉक्टर को निचे दिए हुए बातों में सहायता करेंगी :
  1. २४ घंटो में आपके ब्लड प्रेशर में क्या बदलाव आता हैं। 
  2. किसी दवा का आपके दिनभर के ब्लड प्रेशर पर क्या प्रभाव होता हैं। 
  3. आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण करने के लिए योग्य दवा का चुनाव करना। 
  4. रात के समय आपका ब्लड प्रेशर कितना रहता है। 
  5. सुबह के समय आपका ब्लड प्रेशर कितना रहता हैं। 
Ambulatory Blood Pressure Monitoring (ABPM) कैसे काम करता हैं ?

ABPM में एक कफ आपके हात पर बाँध देते हैं जो एक मोनिटर से जुड़ा होता हैं। तय समय पर दिनभर यह मोनिटर आपका ब्लड प्रेशर गिनकर रिकॉर्ड रखता हैं। 

Ambulatory Blood Pressure Monitoring (ABPM) मैं मुझे किस बात का ख्याल रखना होंगा ?

आपको इस बात का ख्याल रखना है की ब्लड प्रेशर मापने वाला कफ आपके हात पर २४ घंटे कसकर बंधा रहे और मोनिटर से जुड़ा रहे। आपको आपने दिनभर में किये हुए विविध कार्य को मशीन पर दिखने वाले दिल के आकार के बटन को दबाकर नोट करना हैं। इसके लिए आप आपको दी हुई पुस्तक में दिए हुए निर्देशों का पालन करना होता हैं। ब्लड प्रेशर गिनने वाले कफ या मॉनिटर का नहीं निकालना हैं। अगले दिन तय समय पर डॉक्टर के पास  जाकर यह मशीन निकाल देना हैं।

इस जांच में कितना समय लगता हैं ?

इस जांच में २४ घंटे लगते हैं। आपके सुविधानुसार डॉक्टर इस जांच का समय निर्धारित करते हैं।

अगर मॉनिटर मेरा ब्लड प्रेशर नहीं गिन रहा हो या फिर कफ हवा भरकर नहीं फुल रहा हो तब मैंने क्या करना चाहिए ?
  1. इस बात का ख्याल रखे की ब्लड प्रेशर गिनते समय आपका हाथ सीधा रहना चाहिए और आप स्थिर रहने चाहिए। कभी-कभी हाथ के हिलने से भी मॉनिटर को ब्लड प्रेशर गिनने में परेशानी होती हैं। 
  2. कफ आपके हाथ में सही तरीके से बंधा होना चाहिए। 
  3. कफ और मॉनिटर को जोड़ने वाली टयूब को चेक करे। अगर वह ढीली या लूस हो तो उसे टाइट करे। 
  4. अगर ऊपर दिए हुए एहतियात बरतने पर भी अगर मॉनिटर ब्लड प्रेशर नहीं गिन रहा है या कफ नहीं फुल रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करे। 
क्या इस जांच के समय में नहा सकता हूँ या तैराकी कर सकता हूँ ?

जी नहीं ! पानी के सम्पर्क में आने से मॉनिटर खराब हो जाता है और इसलिए पानी से नहाना या तैराकी करना मना हैं। यह जांच करने से पहले अपने हाथ पर कोई लोशन या तेल नहीं लगाना चाहिए। 

क्या यह जांच करते समय में अपने रोजमर्रा के काम कर सकता हूँ ?

जी हाँ ! आप अपने रोजमर्रा के काम कर सकते है बस इस बात का ख्याल रखे की मॉनिटर द्वारा आपका ब्लड प्रेशर गिनते समय अपना हाथ स्थिर रखे। 

मुझे इस जांच की रिपोर्ट कब मिलेंगी ?

आपके द्वारा इस मशीन को वापिस लौटाने के बाद डॉक्टर इस जांच का रिपोर्ट निकालकर देते हैं। 

मैंने इन जांच में क्या एहतियात बरतने चाहिए ?

यह जांच करते समय कोई इलेक्ट्रिक चादर, इलेक्ट्रिक शेवर, गद्दे को गर्म करने का यंत्र या X-Ray नहीं निकालना चाहिए। मोबाइल को इस मशीन से दूर रखना चाहिए। इन चीजों से निकलने वाले सिग्नल कभी-कभी मशीन के रिकॉर्डिंग में दखल दे सकते हैं l
  1. इस बात ख्याल रखे के कफ अच्छी तरह से आपके हाथ पर बंधा हैं। 
  2. मॉनिटर और कफ को पानी से बचाकर रखे। 
  3. मॉनिटर को निचे न गिरने दे। 
  4. मॉनिटर को खोलने की कोशिश न करे। 
  5. मॉनिटर की बैटरी निकालने की कोशिश न करे। 
  6. मॉनिटर को बंद न करे। 
इस जांच के दौरान मैंने कैसे कपडे पहनने चाहिए ?

आपने इस जांच के दौरान ढीले कपडे पहनने चाहिए और हो सके तो हाफ बाही का शर्ट पहनना चाहिए जिससे की मॉनिटर और कफ पहनाने में कोई दिक्कत न हो। 

क्या मैं रात को सोते समय मॉनिटर को निकाल सकता हूँ ?

जी नही ! रात में सोते समय आप मॉनिटर को अपने बगल में रख सकते हैं या फिर अपने पास किसी टेबल पर रख सकते है। केवल इस बात का ख्याल रखे की मॉनिटर और कफ की ट्यूब जुडी हुई होनी चाहिए। कफ आपके हाथ पर बंधा हुआ रहना चाहिए। 

क्या इस जांच के दौरान मुझे कुछ अलग एह्सांस होंगा ?

ब्लड प्रेशर का माप लेते समय आपका हात थोडा दबासा महूसस होंगा। मॉनिटर वजन में हल्का होने के कारण आपको कोई दिक्कत महसूस नहीं होती हैं। 

क्या ब्लड प्रेशर मोनिटरिंग पहनने के कोई दुष्परिणाम हैं ?

ब्लड प्रेशर मॉनिटर पहनने का कोई दुष्परिणाम नहीं हैं। केवल कुछ मामलों में कभी ब्लड प्रेशर मापते समय हाथ में हलकी चुभन हो सकती हैं। ब्लड प्रेशर कफ निकालने के बाद यह तकलीफ भी चली जाती हैं। एकबार हाथ पर कफ बाँधने के बाद उससे छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। 

Ambulatory Blood Pressure Monitoring की रिपोर्ट से ब्लड प्रेशर का आकलन कैसे किया जाता हैं ?

इस जांच में व्यक्ति के दिनभर का, दिन के समय का और रात के समय का औसत रक्तचाप की जांच कर व्यक्ति को उच्च रक्तचाप या Hypertension है या नहीं यह पता लगाया जाता हैं। अधिक जानकारी के लिए निचे दिया हुआ तालिका / table देखे -

श्रेणी / Category
24 घंटे का रक्तचाप (mmHg)
दिन के समय (mmHg)
रात के समय (mmHg)
सामान्य / Normal
< 130/80
< 135/85
< 120/70
उच्च रक्तचाप / Hypertension
> 135/85
>140/90
>125/75

अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो यह जांच कर आप पता लगा सकते है की दवा लेने के बाद आपका ब्लड प्रेशर दिनभर नियंत्रण में रहता है या नहीं। अगर आपके परिवार में किसी को High BP है तो आपने 30 वर्ष की आयु के पश्च्यात यह जांच अवश्य कराना चाहिए। इस जांच की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करे।
अगर आपको यह लेख स्वास्थ्य की दृष्टी उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook या Tweeter account पर share अवश्य करे !
loading...
Labels:

Post a Comment

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.