Cancer के लक्षण क्या है ?

cancer ke lakshan kya hai

आज गूगल पर अगर हम किसी भी लक्षण या Symptom को search करते है तो diagnosis में Cancer बीमारी का नाम अवश्य आता ही हैं। यही कारण है की पेट दर्द हो या सिरदर्द लोग इसे कैंसर का लक्षण मानकर घबरा जाते हैं। Cancer के Symptoms क्या होते है इसकी सही जानकारी आज हम आपको इस लेख में देने जा रहे हैं।

Cancer का नाम ही किसी व्यक्ति को भयभीत करने के लिए काफी हैं। मृत्यु का पर्याय बन चुके इस रोग को आरंभिक अवस्था में आसानी से ठीक किया जा सकता हैं। कैंसर का शुरूआती दौर में निदान / diagnosis होना पीड़ित के उपचार के लिए बेहद आवश्यक है और इसके लिए हमें इस रोग के विविध लक्षणों की पर्याप्त जानकारी होना भी आवश्यक हैं।

आज हम इस लेख में कैंसर के सामान्य लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं :

कैंसर के सामान्य लक्षण क्या हैं ? Cancer symptoms in Hindi

कैंसर के सामान्य लक्षणों की जानकारी निचे दी गयी हैं :

  1. स्तन (Breast) में बदलाव : स्तन में गाँठ या उसके किसी भाग में कड़ापन होना। Nipple अंदर की और मुड़ना। Nipple से अकस्मात कोई स्त्राव निकलना। डॉक्टर जांच कर आवश्यकता नुसार Biopsy या Mammogram करने की सलाह दे सकते हैं।
  2. त्वचा (Skin) : शरीर के किसी तिल या मस्से के रंग, आकार और रचना में बदलाव आना।
  3. पाचन (Digestion) : पाचन या शौच संबंधी आदतों में स्थाई बदलाव आना। बार-बार जुलाब होना।
  4. रक्तस्त्राव (Bleeding) : मल या मूत्र के साथ बार-बार रक्त आना। मल के साथ रक्त आना यह Piles के साथ आतों के कैंसर का लक्षण भी हो सकता हैं। मूत्र में रक्त आना यह किडनी या पेशाब के थैली ले कैंसर का लक्षण हो सकता हैं। मुख, गुद या शरीर के किसी अन्य भाग से रक्तस्त्राव होना।
  5. मुंह (Mouth) : मुंह में छाले आना। सामान्यतः 2 हफ़्तों में कोई भी छाला ठीक हो जाता है परंतु इससे अधिक समय लगने पर चिंता करनी चाहिए। आवाज में बदलाव आना। निगलने / Swallowing में तकलीफ होना।  मुंह के अंदर सफ़ेद या लाल रंग के चट्टे पड़ना।
  6. बुखार (Fever) : लम्बे समय तक ठीक न होनेवाला बुखार रक्त के कैंसर / Blood Cancer का लक्षण हो सकता हैं। 
  7. रात में पसीना आना (Night Sweating) : रात के समय ज्यादा पसीना आना। महिलाओं में रजोनिवृत्ति के समय रात में पसीना आम बात है पर इसकी मात्रा अधिक होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  8. खांसी (Cough) : 1 महीने से ज्यादा समय तक खांसी आना। खांसी करते समय रक्त निकलना। सांस लेने में तकलीफ होना। अगर यह तकलीफ बार-बार हो रही है तो डॉक्टर से जांच कराना चाहिए ।
  9. मासिक धर्म (Menstrual Cycle) की समस्या : मासिक धर्म अनियमित होना और सामान्य से ज्यादा रक्तस्राव होना। मासिक धर्म न होने पर भी योनि भाग से रक्त आना। रजोनिवृत्ति / Menopause के बाद योनि से किसी भी प्रकार का रक्तस्त्राव होने पर डॉक्टर से तुरंत जांच कराना चाहिए।
  10. जख्म (Wound) : शरीर के किसी भाग में सूजन और घाव होना जो किसी ईलाज से ठीक नहीं हो रहा हैं।
  11. वजन कम होना (Weight loss) : बिना किसी वजह वजन कम होना यह कैंसर का लक्षण होता हैं। अगर आप सामान्य आहार ले रहे है और वजन कम करने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे है फिर भी 10% से अधिक वजन कम होने पर कैंसर की आशंका होनी चाहिए।
  12. गाँठ (Tumor) : शरीर के किसी हिस्से में अकस्मात सूजन या गाँठ आना। अगर इस गाँठ का आकार, रंग और रचना में जल्द बदलाव आता है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
कैंसर के सामान्य लक्षणों की जानकारी यहाँ दी गयी हैं। कैंसर के अन्य लक्षण की जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं।
यह भी पढ़े :
  1. कैंसर क्या है और कैंसर के कारण क्या है जानने के लिए यहाँ क्लिक करे – Causes of Cancer in Hindi
  2. कैंसर के लक्षणों की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे – Symptoms of Cancer in Hindi
  3. कैंसर का निदान / diagnosis कैसे किया जाता हैं – Diagnosis of cancer in Hindi
  4. कैंसर से बचने के उपाय जानने के लिए यहाँ क्लिक करे – Tips to prevent Cancer in Hindi
  5. कैंसर का उपचार कैसे किया जाता हैं – Cancer treatment in Hindi

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share जरुर करे !

1 thought on “Cancer के लक्षण क्या है ?”

  1. Hi Paritosh,

    Thanks for telling us about the symptoms of cancer. yes, it is true that cancer is one such disease that can give nightmare to any person and when one suffer from cancer then he almost lose hope but cancer can be treated if diagnosed in early stages. The main issue is that most of us neglect our health and symptoms of diseases ( not just cancer) in early stages and when we realize then it's already too late.

Leave a comment

इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला? भीषण गर्मी कर रही है बेहाल? ये एक प्राणायाम देगा राहत