आमतौर पर मधुमेह के रोगियों की कई तरह की रक्त जांच की जाती हैं। भूके पेट की रक्त जांच (Fasting Blood Sugar Test) या खाना खाने के बाद की रक्त जांच (Post Prandial Blood Test) से ज्यादातर रोगी परिचित होते हैं। कभी-कभी कुछ डॉक्टर आपके मधुमेह का निदान करने के लिए या मधुमेह का नियंत्रण जानने के लिए Glycated Hemoglobin (HbA1c) test करने की सलाह देते हैं। सामान्यतः रोगी व्यक्ति को इस जांच की विशेष जानकारी नहीं होने के कारण या इसका खर्च आमतौर पर 500 रू से अधिक होने के कारण यह जांच नहीं कराते हैं।

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तिओ की HbA1c test को लेकर भ्रम की स्तिथि को दूर करने के लिए आज हम यहाँ पर HbA1c test संबंधी उपयोगी जानकारी दे रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए निचे पढ़े :

Glycated Hemoglobin (HbA1c) test information in Hindi
HbA1c test क्या हैं ?

HbA1c test, यह एक ऐसी रक्त जांच है जिसमे हमें पीड़ित व्यक्ति के पिछले 2-3 महीने की औसत रक्त शर्करा (Average Blood Glucose) के मात्रा की जानकारी प्राप्त होती हैं। Glycated Hemoglobin का मतलब होता हैं आपके रक्त में हिमोग्लोबिन से ग्लूकोस जुड़ गया हैं। 10% Glycated Hemoglobin का मतलब होता हैं की 10 % हिमोग्लोबिन से ग्लूकोस जुड़ गया हैं। इससे हम मधुमेह की तीव्रता के बारे में जान सकते हैं।

HbA1c test से हमें यह पता चलता है की मधुमेह नियमित है की नहीं। HbA1c test करने के लिए हम किसी भी समय रक्त का नमूना (sample) दे सकते हैं। 6% Glycated Hemoglobin का मतलब होता है की आपकी पिछले 2 से 3 महीने की औसत रक्त शर्करा मात्रा 135 mg/dl हैं। हर 1% Glycated Hemoglobin की वृद्धि के साथ रक्त शर्करा में 35 mg/dl की वृद्धि होती हैं, मतलब अगर आपका HbA1c test का परिणाम 10%  है तो आपकी औसत रक्त शर्करा 275 mg/dl हैं। इसकी अधिक जानकारी निचे तालिका (table) में दी गयी हैं।

HbA1c test परिणाम (%)
औसत रक्त शर्करा (mg/dl)
6
135
7
170
8
205
9
240
10
275
11
310
12
345

HbA1c test के परिणाम से हम मधुमेह का निदान भी कर सकते हैं और मधुमेह के नियंत्रण का आकलन भी कर सकते हैं। HbA1c test के परिणामों को देख कर डॉक्टर आपके दवा में आवश्यक फेरबदल भी कर सकते हैं जिससे की आपकी रक्त शर्करा हमेशा नियंत्रण में रहे और मधुमेह के दुष्परिणाम से आपको दूर रखा जाए।

HbA1c test का परिणाम और निष्कर्ष निचे दिया हुआ हैं :
  1. सामान्य औसत रक्त शर्करा मात्रा - 5.6 % या उससे कम 
  2. Prediabetes - 5.7 % से 6.4 % के बिच 
  3. मधुमेह - 6.5 % या उससे ज्यादा 
  4. नियंत्रित मधुमेह - 6.5% से 8% के बिच 
  5. अनियंत्रित मधुमेह - 8% या उससे ज्यादा 
अगर आपकी Glycated Hemoglobin की मात्रा अधिक हैं तो आपने अपने डॉक्टर की सुचना का पालन कर उसे नियंत्रण में लाना बेहद आवश्यक हैं। अगर आपका Glycated Hemoglobin ज्यादा है और आप उसमे आहार, दवा और व्यायाम से केवल 1% की कमी लाते है तो आपको भविष्य में मोतियाबिंद (Cataract) होने की आशंका में 19% कमी आती हैं, हृदयरोग (Heart disease) होने की आशंका में 16% कमी आती हैं और सूक्ष्म रक्तवाहिनी रोग के कारण होनेवाली समस्याओ में 43% तक की कमी आती हैं। HbA1c test की सिर्फ एक खामी हैं की अगर आपके शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य से कम हैं तो इस जांच का परिणाम (result) गलत हो सकता हैं।

अगर आपको मधुमेह हैं या आप मोटापे के शिकार है या आप में मधुमेह के लक्षण हैं या आपके परिवार में किसी को मधुमेह हैं तो अपने डॉक्टर से मिलकर मधुमेह के निदान और नियंत्रण के लिए यह जांच अवश्य कराये। मधुमेह से पीड़ित व्यक्तिओ ने यह जांच साल में एक बार अवश्य कराना चाहिए।

आपसे अनुरोध है कि आप आपने सुझाव, प्रतिक्रिया या स्वास्थ्य संबंधित प्रश्न निचे Comment Box में या Contact Us में लिख सकते है !
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plusFacebook  या Tweeter account पर share जरुर करे !

Keywords : Glycated Hemoglobin / HbA1c test information in Hindi. What is HbA1c? मधुमेह की Glycated Hemoglobin (HbA1c) test संबंधी जानकारी 
loading...
Labels:

Post a Comment

  1. kisi ke dwara bachpan mai ki gai galti se nase kajor ho gai to uska kya ilaz hai age 40 kisi bhi prakar se saskham nahi ho pa raha uska mujhe bahut dukh hai kripya sahi upay batayen. ................ sheeghra

    ReplyDelete
    Replies
    1. Krupaya Doctor ko bataye. Jaanch karne ke baad dava lene par is taklif me kami aa sakti hain

      Delete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.