Hypothyroidism यह महिलाओं में पाया जानेवाला एक आम हॉर्मोन रोग हैं। कई महिलाओं को हाइपोथायरायडिज्म होते हुए भी इस बीमारी का पता लंबे समय तक नहीं चलता है और अचानक किसी अन्य समस्या के लिए जांच किये जानेपर इस रोग की जानकारी मिलती हैं। Hypothyroidism के कारण महिलाओं के शरीर में कई दुष्परिणाम होते है और इसके लिए महिलाओं को इस रोग के लक्षण और उपचार की जानकारी होना बेहद जरुरी हैं।

Thyroid ग्रंथि में किसी कारणवश होर्मोन के अपर्याप्त निर्मिति की स्तिथि को Hypothyroidism कहा जाता हैं। पिछले लेख Hypothyroidism के कारण में हमने Hypothyroidism किस वजह से हो सकता हैं यह जानकारी साझा की थी।

Hypothyroidism के लक्षण, निदान और इसका उपचार कैसे किया जाता हैं इसकी अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

Hypothyroidism Symptoms and Treatment in Hindi

Hypothyroidism के लक्षण क्या हैं ?Symptoms of Hypothyroidism in Hindi Language

Hypothyroidism के कई सारे लक्षण हैं और जरुरी नहीं हैं की Hypothyroidism के मरीज में यह सारे लक्षण नजर आए। Hypothyroidism के लक्षण इस प्रकार हैं :
  • शुष्क त्वचा - Dry Skin 
  • थकान - tiredness 
  • अकारण वजन बढना - unexplained weight gain 
  • चिडचिडापन - irritability 
  • ठण्ड सहन न होना - intolerance to cold
  • ह्रदय की गती कम होना - slow heart rate
  • कम पसीना आना - decreased sweating
  • तनाव / मायूसी - depression
  • चेहरे पर सुजन - swelling over face
  • गले में सुजन - Goiter 
  • कब्ज - constipation
  • बदनदर्द - body ache
  • अनियमित मासिक - irregular or heavy menses
  • सूखे बाल या बालो का झड़ना - dry hair or excess hair fall
  • याददाश्त कम होना - memory problems
  • भंगुर नाख़ून - brittle nails

नवजात बच्चो में Hypothyroidism में निम्नलिखित लक्षण नजर आते हैं :
  • त्वचा में पीलापन - Yellowing of the skin 
  • लंबी और बाहर निकलने वाली जबान - large and protruding tongue 
  • चेहरे पर सुजन - puffy face 
  • बार-बार दम घुटना - frequent choking 
  • शारीरिक और मानसिक वृद्धि सामान्य से कम होना - slow growth 
  • आलस्य - laziness 

Hypothyroidism का निदान कैसे किया जाता हैं ?Diagnosis of Hypothyroidism in Hindi Language

Hypothyroidism का निदान करने के लिए डॉक्टर आपको Thyroid Profile यह खून जांच कराने की सलाह देते हैं। यह जांच कराने के लिए सुबह खाली पेट आपको अपना खून का sample देना होता हैं। आजकल कुछ डॉक्टर कभी भी Thyroid Profile जांच कराने की सलाह देते हैं परन्तु खाली पेट जांच कराने से result ज्यादा सटीक आते हैं। 

Thyroid Profile में T3 (Triiodothyronine), T4 (Thyroxine) और TSH (Thyroid Stimulating Hormone) की जांच की जाती हैं। ज्यादा सटीक जांच करानी हो तो थोड़ी महेंगी लेकिन उपयोगी जांच FT3, FT4 और TSH यह जांच कराना चाहिए। 

जांच की report में अगर आपके सभी चीजे सामान्य श्रेणी में आती है तो आपको Hypothyroidism नहीं हैं। अगर आपका T4 level कम हैं और TSH level सामान्य से ज्यादा हैं तो इसका मतलब आपको Hypothyroidism हैं। अगर आपका T4 level सामान्य है और TSH level सामान्य से ज्यादा हैं तो इसका मतलब आपको Hypothyroidism की शुरुआत हो रही है और आपको ईलाज की जरुरत हैं। इसे Subclinical Hypothyroidism कहा जाता हैं। 

अगर आपके report में कोई गड़बड़ी आती है तो डॉक्टर अधिक जांच करने के लिए आपको Thyroid की Sonography / Scan कराने की सलाह दे सकते हैं।

Hypothyroidism का निदान होने के बाद, डॉक्टर मरीज के report में T4 और TSH level के अनुसार प्राकृत रूप से तैयार किया हुआ T4 (Thyroxine) हार्मोन की गोली खाने के लिए देते हैं। यह गोली अलग-अलग प्रमाण में मिलती हैं और यह गोली डॉक्टर के निर्देश अनुसार सुबह खाली पेट ही लेना चाहिए। 

डॉक्टर समय-समय पर आपकी Thyroid Profile जांच कराते हैं और report अनुसार गोली की मात्रा कम-ज्यादा कर सकते हैं। आपको कभी भी यह गोली अपने मन से बंद नहीं करना चाहिए।

आप Hypothyroidism से राहत पाने के लिए योग का सहारा भी ले सकते हैं। Hypothyroidism से पीड़ित व्यक्तिओ को सर्वांगासन, मत्स्यासन और सेतु बंध सर्वांगासन करने से लाभ मिलता हैं। Hypothyroidism से पीड़ित व्यक्तिओ को नियमित कपालभाती, अनुलोम विलोम और उज्जयी प्राणायाम करना चाहिए।

Hypothyroidism में कौन से योग करने चाहिए इसकी संपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ click करे - Hypothyroidism और योग द्वारा उपचार !

Hypothyroidism के क्या दुष्परिणाम है ?Complications of Hypothyroidism in Hindi Language

लम्बे समय तक Hypothyroidism का उपचार न लेने पर निम्नलिखित गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं :
  1. ह्रदय रोग - Heart disease 
  2. जनन अक्षमता - Infertility 
  3. जोड़ो का दर्द - Joint pain 
  4. मोटापा - Obesity 
  5. गर्भपात - Abortion 
  6. Myxedema 
  7. मुर्च्छित - Coma 
Hypothyroidism यह रोग का निदान और इलाज आसानी से किया जा सकता हैं। आप हररोज एक छोटीसी गोली लेकर अपने Hypothyroidism को ठीक कर सकते हैं। Hypothyroidism के ज्यादातर मरीज अपने मन से दवा बंद कर Hypothyroidism के गंभीर दुष्परिणाम को निमंत्रण देते हैं। अगर आपको लगता हैं की आप में Hypothyroidism के लक्षण है या आपके माता-पिता को Hypothyroidism है तो एक बार Hypothyroidism की जांच जरुर करना चाहिए। 

अवश्य पढ़े :
  1. Hypothyroidism के कारण जानने के लिए यहाँ click करे  - Cause of Hypothyroidism in Hindi
  2. Hypothyroidism में कैसा आहार लेना चाहिए यह जानने के लिए यहाँ click करे - हाइपोथायरायडिज्म और आहार !
  3. Hypothyroidism के रोगियों के लिए उपयोगी योग की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ click करे - हाइपोथायरायडिज्म और योग उपचार !

Image courtesy : iosphere  at FreeDigitalPhotos.net
आपसे अनुरोध है कि आप आपने सुझाव, प्रतिक्रिया या स्वास्थ्य संबंधित प्रश्न निचे Comment Box में या Contact Us में लिख सकते है !

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plusFacebook या Tweeter account पर share करे !
loading...
Labels:

Post a Comment

  1. सार्थक एवं उपयोगी पोस्ट !!

    ReplyDelete
  2. kya thyriod ka permanent treatment kiya ja sakta hai ya phir iski dwa jindgi bhar khani padti hai please reply

    ReplyDelete
    Replies
    1. अधिकतर मरीजो में दवाई जिंदगीभर लेनी होती हैं. यह दवा safe है और स्वस्थ और लम्बी आयु के लिए रोगी व्यक्ति ने यह दवा अवश्य लेनी चाहिए.

      Delete
    2. Mere wife pregnant hai or use thyroid aaya hai report me to us ka baby pe kya efakt give ga

      Delete
    3. अगर आपके पत्नी को गर्भावस्था में थाइरोइड संबंधी कोई तकलीफ का निदान हुआ है तो घबराने की जरुरत नहीं हैं l इसे दवा से control किया जा सकता है और आपके पत्नी और होनेवाले बेबी को इसे नियंत्रण में रखने पर कोई तकलीफ नहीं होंगी l डॉक्टर की सलाह का पालन करे और पौष्टिक आहार लेते रहे l

      Delete
  3. थायराईड का इलाज ऐलोपैथ,आयुरवेद या होमियोपैथ किसमे स्टीक रहेगा।

    ReplyDelete
  4. Sir muje thayroid he or o control me nahi rahe ta doctor roj subha khali pet 1 goli khane ko kaha he par muje gale ki sujan jyada dikhayydeti he pls riplay me muje kya karna cha hi ye...

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपने डॉक्टर की सलाह्नुसार नियमित दवा लेते रहना चाहिए और हर 3 महीने पर अपनी थाइरोइड प्रोफाइल की जांच करनी चाहिए l आवश्यकता अनुसार डॉक्टर आपकी दवा की मात्रा कम ज्यादा क्र सकते हैं l गले की सुजन जाने को ज्यादा समय लगता है l

      Delete
  5. सर मेरा वाइफ को थाइरोइड हुआ है जो हमें एक महीने पहले पता चला है , वाइफ अभी थ्री महीने की प्रेगनेंट है , इस से क्या हमारे बच्चे पर भी कुछ असर हो सकता है , हमरा पहला बेबी एबॉर्शन हो गया था सायद थाइरोइड की कारन ही उस टाइम हमें पता नहीं था की थाइरोइड है. लकिन अभी दवा ले रही है जब से पता चला, सब बोलते है बेबी होने में प्रोब्लेम्स होता है थाइरोइड मैं , मेरे वाइफ बहुत परेशान होती है ये सब सुन की कृपया हेल्प करे, क्या क्या ध्यान रखा जाये अगर आप मुझे पूरा डिटेल्स मेल कर दे तो बहुत कृपा होगी आप की ... Amit Kumar ( amitmilind2k2@gmail.com )

    ReplyDelete
  6. bete Ko janam se thyroid he
    goli de rahe he uski health nahi ban rahi he kya karu please bataen

    ReplyDelete
    Replies
    1. डॉक्टर की सलाह्नुसार समय पर थाइरोइड की जांच कराते रहे और उसे दवा नियमित रूप से देते रहे l थाइरोइड हॉर्मोन नियंत्रण में होने पर बच्चे की growth ठीक से होती हैं l अगर उसका थाइरोइड नियंत्रण में है और शारीरिक और बौद्धिक विकास उम्र के हिसाब से है तो चिंतित न होl

      Delete
    2. सर मेरी पत्नी को thyroid हैं उनका tsh टेस्ट कराया था रिज़ल्ट 69.9 आया था अब उनकी आँखे चारो तरफ़ से लाल हो गयी हैं और उसमे जलन हैं ये thyroid के ही कर्ण हैं क्या

      Delete
  7. Hi Sir,
    Muje thyroid hain and main dava 6 mahine se le raha hun but abhi mera weight gain ho raha hain and face bhi pura suj raha hain please reply aage kya karu

    ReplyDelete
    Replies
    1. थाइरोइड की दवा शुरू करने के बाद हर 3 महीने पर थाइरोइड की रक्त जांच कर आपका थाइरोइड हॉर्मोन नियंत्रण में है या नहीं यह जांचना जरुरी है l जब तक आपका थाइरोइड हॉर्मोन नियंत्रण में नहीं आता है तब तक वजन बढ़ना और सुजन आना यह तकलीफ हो सकती हैं l थाइरोइड हॉर्मोन की लेवल अनुसार आपके दवा की मात्रा कम ज्यादा हो सकती हैं l

      Delete
  8. Hello I am Harsh kumar age 23 years old, from New Delhi,
    I am facing these problem nd I got tested 4 times nd 2 bar report me thyroid aya nd 2 bar nhi aya i mean in
    2nd last test report thyroid above 8.smthng nd when i got again tested then report was normal bt still m facing problem like tired, pain in legs, even i cant walk for 10 minutes bcz fever ho jata hai chlne se.i mean travel bhi nhi kr pata ab nd muh me ulcers ho jate hai last month me meri zyada halt khrab thi. bolna khan sb band hogya tha mouth ulcers ki wjeh se

    ulcers ab nhi hai bt body pain, nd fever, thkaan rhti hai nd these problem is forcing down :(

    ReplyDelete
    Replies
    1. हर्ष कुमार जी,
      निरोगिकाया ब्लॉग पर visit करने के लिए और अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए धन्यवाद !
      क्या आपने कोई थाइरोइड के लिए दवा ली है ?
      क्या जो रिपोर्ट नार्मल आई थी वह कोई दवा लेने के बाद नार्मल आयी थी ?
      आप चाहे तो मुझे अपने रिपोर्ट्स ceo.nirogikaya@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं !

      Delete
  9. Sir mere thyroid 5.5 hai TSH TEST MAIN KYA YE DANGER JONE MAIN HAI YA CONTROL KIYA JA SAKTA HAI DR. Ne medicine di hai 2 months ki

    ReplyDelete
    Replies
    1. अर्पित राजपूत जी,

      कृपया अपने डॉक्टर की सलाह्नुसार दवा लेते रहे और 2 महीने बाद दोबारा टेस्ट करे l अगर क्या रिपोर्ट आता है बताये l आपको घबराने की जरुरत नहीं है l सही मात्रा में नियमित दवा लेने पर थाइरोइड के कारण कोई नुक्सान नहीं होता हैं l

      Delete
  10. Sir meri friend ko hypothyroid hai ..vo 100mg pill leti hai...use dr. Ne kaha hai ki baby hone ki ve koi vishwas nahi deti kya isme koi upay nahi hai...?

    ReplyDelete
    Replies
    1. योगेशजी
      नियमित थाइरोइड जांच और पर्याप्त मात्रा में थाइरोइड की गोली लेकर थाइरोइड हॉर्मोन को अगर कण्ट्रोल में रखा जाये तो महिला गर्भावस्था / Pregnancy को प्राप्त कर सकती है और स्वस्थ बच्चे को जन्म भी दे सकती हैं l
      अपने मित्र को सलाह दे की हर 3 महीने पर थाइरोइड की रक्त जांच करे और डॉक्टर की सलाह्नुसार गोली लेते रहे l

      Delete
  11. रामनिवास कांटियाSeptember 28, 2015 at 10:20 PM

    सामान्य वयस्क में t3,t4,tsh,की सामान्य वैल्यु कितनी होती है.

    ReplyDelete
  12. Sir. Mera age 30 yr. Hight 5.3'.weight 44 ki. TSH test karaya to pata chala ye 10.83 hai. ....Kya ye danger Jon aur mere dublpan ka karan hai. ....me dawa Le rha hoon. Thk hone me kitna time lagega?
    Please reply. ..thanks.

    ReplyDelete
    Replies
    1. उत्पल जी,

      आपने अपने डॉक्टर की सलाह्नुसार नियमित दवा लेते रहना चाहिए और हर 3 महीने पर थाइरोइड टेस्ट कराकर दवा की मात्रा योग्य है की नहीं यह पता लगाना चाहिए l दवा लेने के बाद TSH नार्मल आने का मतलब यह नहीं है की अब आपको दवा लेने की जरुरत नहीं होंगी l आपको लंबे समय तक या हमेशा के लिए थाइरोइड की गोली लेने की जरुरत पड़ सकती हैं l घबराए नहीं ! यह दवा उचित मात्रा में लेने से कोई नुक्सान नहीं होता है l

      Delete
  13. मेंरी पत्नी बहुत कमजोर हैं डाक्टर ने थाइराड टेस्ट करने को कहा हैं
    डॉक्टर क्या वेट का न बढ़ना भी एक थाइराड समस्या हो सकती हैं

    ReplyDelete
    Replies
    1. वजन का न बढ़ने के कई कारण है और थाइरोइड की समस्या उनमे से एक हैं. डॉक्टर की सलाह अनुसार जांच करा लीजिये ताकि योग्य निदान कर उपचार किया जा सके !

      Delete
  14. Is it a very needfull to take a tablet life time....there are no any option to reduced the thyroid and finshed it.... After a 4 to 5 year.... Pls....reply me.......

    ReplyDelete
    Replies
    1. In most of the cases you need to take the tablet for life time.

      Delete
  15. Dear Sir,
    Me pichle 10 yrs se thyroid ki dawai le rha hu.. meri height bi kam he .. abhi meri report me T3 = 0.82, T4= 34.12 & TSH = 58.00 hai... mene jodhpur me kai doctors ko check karwaya .. sab alag alag salah de rhe he .. aap koi sujhav deve.. meri report ki hisab se Thyroxine ki konsi matra ki tablets sahi rahegi... ? aur kya yeh bimari hamesha ke liye khatm hogi ya nhi ..? my email: joshi.nkmonu@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके TSH की मात्रा काफी ज्यादा है और जिस मात्रा की अभी दवा ले रहे है उससे अधिक मात्रा की दवा आपको लेना चाहिए. आपसे अनुरोध है की आपके शहर में अगर कोई Endocrinologist है तो उनसे मिलकर अपनी जांच करा लीजिये. आपको जीवनभर यह गोली लेना पड़ सकता है पर इसमें निराश होने की कोई बात नहीं हैं. इस गोली से आपको कोई नुक्सान नहीं है बल्कि आप स्वस्थ रहेंगे और आपका शरीर भी सदृढ़ रहेंगा !

      Delete
  16. Sir meri wife ko thyroid hai.
    Aaj uske report mai tsh 11 aaya hai.
    Do mahine pehle wo 25 ki goli khati thi.
    Pichle mahine 50 ki.
    Ab dr ne use 100 ki goli suggest ki hai.
    Ise kam karne ka kya upay hai.
    Please reply.

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजेशजी,
      डॉक्टर की सलाह अनुसार नियमित दवा लेनी चाहिए. दवा की मात्रा कम करने के लिए उन्हें संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और योग करना चाहिए !

      Delete
  17. Sir maine thyroid ka test karaya hai aur meri report me t3 111 , t4 5.47, aur tsh 7.07 hai
    Toh kya mujhe thyroid hai?

    ReplyDelete
    Replies
    1. रोहितजी,
      आपके रिपोर्ट के अनुसार आपको हाइपोथायरायडिज्म है. आप किसी Endocrinologist से अपनी जांच करा लीजिये ताकि ज़रूरी अन्य जांच और चिकित्सा की जा सके !
      धन्यवाद !

      Delete
  18. sir, mujhe pregnancy k time thryiod ho gaya tha to mera TSH level jyada aaya tha to maine pregnancy k time medicine khayi. to delivery k time mere baby ko bhi thyiod aaya usme bhi TSH level aaya. to mujhe ye puchna hai k meri beti bhi thyriod hoga ya nahi kyunki jab ek saal bad karwyaa tha to tab normal aya tha to ab meri beti ko thyriod hoga ya nahi or mera wait bhi gain nahi ho raha or main bahut weak bhi hu. pls suggest me

    ReplyDelete
    Replies
    1. थाइरोइड रोग में अनुवांशिकता एक बड़ा कारण है पर यह बताना बेहद कठिन है की आपके बेटी को यह समस्या होंगी या नहीं. आपको डॉक्टर की सलाह अनुसार थाइरोइड के लक्षण नजर आने पर अपने बेटी की थाइरोइड जांच कराना चाहिए. आपको थाइरोइड है और साथ ही आपका वजन बढ़ रहा है तो रक्त जांच कर पता लगाना चाहिए की आपका थाइरोइड अभी नियंत्रण में है या नहीं .

      Delete
  19. hello sir mere T 4 bdha h aur mera weight bhi bohat jada h jo kuch bhi karne se kam ni hora aur mai baby bhi conceive nhi kar pa rhi pls ap mujhe koi upaye btaiye jise mera weight bhi kam ho jaye aur mai baby bhi conceive kar saku aur mere puri body per bohat sujan rehti h

    ReplyDelete
    Replies
    1. कृपया एकबार किसी Endocrionlogist से अपनी जांच करा लीजिये

      Delete
  20. Sir mera t4 5.35 aur tsh .1.64 hai kya muje thyroid hai plzz

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Anuj,
      Kindly email me your reports on ceo.nirogikaya@gmail.com

      Delete
  21. sir me 3 year se thyroid ki davaiya le rahihu har bar doctor yahi bolte he ki apake heart ki beating jyada he.
    isko niyantrit kese kiya ja sakta he pls tell me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thyroid hormone niyantran me aane par aapki dhadkan bhi dhire dhire niyantrit ho jayengi.

      Delete
  22. sr me 9month se thyroid ki davaiya le raha hu mara rrport 6month se normal hi lakin muze gas ke problam bhout hi aur chas me pain hota he ka he thyroid ke bhaze sa hi gas ke davaiya hr roz lata hu lakin problem kam nahi hi

    ReplyDelete
    Replies
    1. थाइरोइड के कारण गैस या चेस्ट पेन नहीं होता हैं. एसिडिटी के कारण यह सम्स्य हो सकती हैं. कृपया आहार में तलाहुआ, तीखा, मसालेदार और चाय / कोफ़ी कम करे.

      Delete
  23. Dear Sir,
    थाइरोइड ke rogi ko kis type ke doctor ko dikhana chahiye. like (Endocrionlogist) or other kindly suggest ??

    ReplyDelete
    Replies
    1. It is better to consult Endocrinologist. If there is no one in your city then you can also consult any Consultant Physician.

      Delete
  24. My sister thyoride T3 &T4 are Normal but TSH level is 15 she also taken doctor advice and medicines but i want know preconception of foods? whats should to be eat and avoid?

    Thanks

    ReplyDelete
  25. सर

    मेरे मम्मी को थ्योरिड की प्रॉब्लम है वो पिछले कई सालो से अल्ट्रॉक्सिन २५ mg की गोली ले रही थी पर उनका बजन पिछले दो महीनो में २० kg काम हो गया जिससे उन्हें कमजोरी भी हो गए और उनके हाथ और पैर काम्पने लगे है उनका tsh जाँच के बाद पता चला है की उनको ह्य्पेर्टोरिड की प्रॉब्लम है डॉक्टर ने पेंटासिद का कैप्सूल दिया है पर उससे कुछ फायदा नहीं हो रहा है कृपया समाधान कीजिये.

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभिनव जी,
      डॉक्टर की सलाह अनुसार दवा चालू रखे और उनकी खाली पेट और खाने के 2 घंटे बाद की शुगर जांच करे.

      Delete
  26. मैं हरजीत..
    मेरी अभी TSH जाँच हुई...रिपोर्ट में >150.00 वेल्यू निकली..कृपा मार्गदर्शन कीजिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. हरजीत जी,
      देरी से जवाब देने के लिए माफ़ी चाहता हूँ.
      आपका TSH काफी ज्यादा है और आपने दवा लेकर इसे नियंत्रण में लाना जरुरी हैं. कृपया डॉक्टर को दिखाकर दवा ले ताकि इतना TSH बढ़ने का कारण पता चल सके. आप चाहे तो हमें अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री ईमेल कर सकते हैं - ceo.nirogikaya@gmail.com

      Delete
  27. SIR MERE FATHER G KA HEART SAHI SE UNKO BLOOD NAHI DE PA RHA HAI. KOI ACHHA UPAY BATAYE

    ReplyDelete
    Replies
    1. नितीश जी,
      इतनी कम जानकारी पर कोई उपाय देना मुमकिन नहीं है. कृपया अपने पिताजी की जांच किसी ह्रदय रोग विशेषज्ञ से कराये और जल्द उपचार शुरू करे. कृपया किसी टोटके या अदभुत दवा के चक्कर में न पड़े.

      Delete
  28. My t3 and t4 are normal but my TSH is 6.79 ! Is it necessary to start taking medicine?

    ReplyDelete
  29. Hiii m sarita nd m 23 yr old.mjhe bhi thyroid stimulating hormone ki problm hai, mera TSH bahut km aaya hai(0.02) to kya mjhe bhi life time dawai khani padegi? Mera weight bhi ni badta hai so plz suggest me...bt mai life time dawai pe depend nahi rah skti

    ReplyDelete
    Replies
    1. सरिता पाठक जी,
      आप ने दी हुई जानकारी से ऐसा प्रतीत होता है की आपको Hyperthyroidism की समस्या है. कृपया डॉक्टर से मिलकर इसका ईलाज कराये. दवा लेने से कोई नुक्सान नहीं है पर अगर आप दवा नहीं लेंगे तो इसका भयंकर दुष्परिणाम हो सकता हैं.

      Delete
  30. hello sir meri wife ka t3,t4- normal hai but tsh-6.15 hai ab hum second baby rakhna chahte hai per pahle 6 month pahle meri wife ka baby miscarage ho gya tha ab hum phir se pregency rakhna chahte hai koi problem to nahi hogi pse advice hum abhi three month se uthyrox-25 use ker rahe hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. संदेश कुमारजी,
      अगर 25 mcg मात्रा की दवा लेने के बाद भी TSH 6.15 है तो दवा की मात्रा बढ़ानी चाहिए. कृपया डॉक्टर से मिलकर दवा की मात्रा निर्धारित करे. थाइरोइड नियंत्रण में न होने पर गर्भावस्था में परेशानी होती हैं.

      Delete
    2. hello sir pahli report me tsh 6.16 aaya three month treatment kebad with ayevedic treatment ke bad tsh6.15 aaya keval 0.1 kam huwa easa kyu huwa apne dr ki advice se second pregency rakh liya hai unane bataya ki treatment contine kerne se pregency per koi effect nahi hoga per hum aap se jana chate ki tsh se baby per koi esffect to nahi padta yadi padta to kya kere

      Delete
    3. sir apne reply diya uske liye aapka dhanewad thank you sir

      Delete
    4. अगर प्रेगनेंसी के दौरान TSH नार्मल नहीं रहता है तो गर्भपात होने का खतरा रहता है और होनेवाले बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास में बाधा हो सकती है.

      Delete
  31. sir
    mere didi ko thyroid hai ,
    kabhi kabhi chid chid karati hai ,
    uske liye kuch bataiye .

    ReplyDelete
    Replies
    1. अरविन्दजी,
      थाइरोइड हॉर्मोन अनियंत्रित होने की वजह से तनाव और चिडचिडापन होना स्वाभाविक हैं. कृपया डॉक्टर से मिलकर उनकी जांच कराये और उचित मात्रा में दवा शुरू करे !

      Delete
    2. Sir, apni website such me bhot a6i hai or apke Reply bhi.

      Sir Doctoer ne mujhe kha hai k T3, T4 mera Normal hai But Tsh 74.00 hai to mujhe 125 ml ki goli khane ko kha hai or usne kha hai k ye life time leni padegi.. mera wight 89 hai or age 29 to ye sahi hai ?

      Delete
  32. sir
    My self ANIL,
    mare wife ko thyroid karib 3years sa hai abhi kuch dino sa unka hand aur leg me left side ma bhut dared rahata hai aur jhin jhin jaisa lagta hai abhi thyroid check kara tha to unka T4 14.7 hai pl tel what we will do.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Kindly visit a Physician and get her FT3, FT4, TSH, S.Calcium blood testing done.

      Delete
  33. Hello doctor,, mujha pregnancy mein thyroid 11.76 aayi hai. mein 3 month sa medicine start jo dr na kahi hai. Jissa thyroid control ho saka.please bataya miscarriage ka chance toh nahi hoga na.aur baby ki growth par toh koi effect nahi padha ga naa.aur mujha kitna year taak tablet laani padaagi?

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर डॉक्टर की सलाह अनुसार उचित मात्रा में समय पर दवा लेते रहे तो कोई परेशानी नहीं होंगी. यह दवा हमेशा के लिए लेना पड़ सकता हैं.

      Delete
  34. Sir ji meri wife six week se pregnant h unko thyroid h last 4 years se abhi unki letest report 22 jan.2016 ki usme T3-1.28 ng/ml, T4-12.43 ug/dl, TSH- 2.48 ulu/ml aaya h or wo 75mg ki teblet le rahi h kya sb kuch thik h ya hume kuch karna chahiye sir plz advice kare mere ek 6 saal ka ladka h uske hone ke baad hi wife ko ye problem hui h regular teblet le rahi h abhi kuch thakawat jyada rahti h.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी पत्नी की रिपोर्ट अभी नियंत्रण में हैं. डॉक्टर की सलाह्नुसार दवा शुरू रखे. गर्भावस्था के हिसाब से पोषक आहार दे और कैल्शियम की दवा चालू करे.

      Delete
  35. Replies
    1. कृपया लेख ध्यान से पढ़े. उचित सलाह दी गयी हैं.

      Delete
  36. sir mera age 28 old hai aur mera vajan 49 kg hai our hight 4.11 hai muzhe hypothyroid hai 9 mahine pahile muze taklif hone lagi lekin kai doctoroko dikhaya lekhin unko muzhe thyroid hai yah pata na chala lekin ak doctor ke salah se thyroid ki jach ki to mera TSH 100 aya tha. aur phir mai 9 mahinese thryroid ki davai le rahi hu par muze emotional problem ata hai , aur jaladi tension aa jata hai . maname hamesha vichar chalate rahate hai aur alas, thakan , kam me runi nahi ati hai , depression ki problem aati hai maname nagativ khayal aate rahate hai , bal buri tarase gir rahe hai patale aur suksh ho rahe hai
    muze 100 ki goli chalu hai aur 1 mahine pahile thryroid ki jach ki to thyroid normal aya hai.please salah dijiye.
    pahile jaisi active kaise ho jaungi ye batao pl.

    ReplyDelete
    Replies
    1. वैशाली जी, डॉक्टर की सलाह अनुसार दवा चालू रखे और हर 3 महीने पर थाइरोइड की जांच करते रहे. कुछ महीनो में आपको होनेवाली सारी तकलीफ धीरे-धीरे बंद हो जाएँगी. थाइरोइड में कौनसा आहार लेना चाहिए और कौनसे योग करने चाहिए इसकी जानकारी भी इस ब्लॉग पर पढ़े और उनका पालन करे.

      Delete
  37. Sir, meri blood report me T4 64.51 aur TSH 4.91 aya hai. Ye thyroid ka kam hona hai ya zada? Neck me chhoti Si gathan hai jo thodi dard hoti hai. Dr ka kehna hai Ki operation k zada chances hain. Kya medicines se hi theek Ho sakti hai?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Kindly scan and email your report at ceo.nirogikaya@gmail.com

      Delete
  38. Dear sir, kya, koi lady agar garbh nirodhak dawaiya istemal karti ha, ya abortion karwati ha to kya usko thyroid and diabetes hone ke chances ziada hota hai?

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आप किसी भी तरह से शरीर के होरमोंस से खिलवाड़ करते है तो होरमोंस से जुड़े रोग होने का खतरा रहता हैं.

      Delete
  39. Kya thyroid lifetime ki bimari hai. ye kabhi thik ni hoti kya.

    ReplyDelete
    Replies
    1. ज्यादातर मरीजो में यह रोग लाइफटाइम रहता हैं.

      Delete
  40. Sir, Thyroid ke case mai, neck par gathan kis condition mai hoti hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. थाइरोइड कण्ट्रोल में न होने पर गोइटर की स्तिथि में

      Delete
  41. mera hypothyroid ki problem ka treatment chal raha hai. medicine lene ke bad bhi mere gale me roj dard aur swelling ho jati hai. is samasya ka samadhan bataye.

    ReplyDelete
    Replies
    1. थाइरोइड हॉर्मोन कण्ट्रोल में न होने पर ऐसा हो सकता है. हर ३ महीने पर जांच कराते रहे

      Delete
  42. mera naam kamal khan mai ye puchna chahta hu ki ek normal person mai T3 T4 TSH ka kya level hona chahye

    ReplyDelete
  43. hello sir

    pls confirm my reports are right and wrong
    Volume 1.5ml
    colour – whitesh
    ph – alkaline
    liquefaction time – 30 min
    total count – 100
    rapid prograssive – 70%
    sluggish prograessive – 10%
    non-progressive – 20%
    pus cells – 3-4/hpf
    abnormal forms – 12%

    sir ye meri semans test report hai meri mrs ka thyroid test hua jiski report ye hai

    ft4 - 1.5
    TSH 4rth gen - 11.5 hai hum baby ke bare me koshish kar rahe hai 3 month se but nahi ho pa raha pls aap bataye problm kaha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. kindly email me all the reports at ceo.nirogikaya@gmail.com

      Delete
  44. My T3: 1.69 ng/ml T4 : 12.47 mcg / dl & TSH : 0.070 MICROu / ml. Is it normal or critical condition? pls suggest.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Kindly email me the report on ceo.nirogikaya@gmail.com. Also write in detail about the medicine you are taking and your medical history in detail.

      Delete
  45. Dr. Paritosh g meri wife ko thyroid h but iska pta hme abi 2 din phle lga h.kyoki unki report m unko T4-2.70 LOW,,,OR TSH-323 VRY HIGH AAYA H..Sir plz muje iska koi acha sa upchaar btaye

    ReplyDelete
  46. Bindherji,

    Apke wife ka TSH kafi jyada hain. Koi bhi dava dene ke pahle unhe Endocrinologist se jaanch karaye. Unki thyroid ki sonography aur thyroid antibody test karani chahie taki high tsh level ka karan pata chal sake.
    Dhanyavaad.

    ReplyDelete
  47. Paritosh g tnq for thyroid advise..bt sir Endocrinologist hi thyroid jaanch k liye ache hote h kya..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ek baar aap endocrinologist ko dikha de. uske aap aap apne family doctor ya MD medicine dr ko aage dikha sakte hain

      Delete
  48. kya thaired ke karan sardard hota hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thyroid k karan kuch patients me depression aur heeadache hota hain.

      Delete
  49. Sir. Maine first time thyroid profile karwaya and report me Tsh 6.21 hai, and doc ne Muje thyroxine tab 50 mg lene kaha hai,,, kya tab lena jaruri hai ya Koi aur bhi treatment hai.and 50 mg Jada to ni hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. सीमाजी, आपका थाइरोइड पहली बार जांच हुआ है और TSH केवल 6 है तो दवा चालू करने के पहले थाइरोइड एंटीबाडी टेस्ट और गले की सोनोग्राफी करना चाहिए और बाद में जरुरत होने पर दवा लेना चाहिए. कृपया Endocrinologist को बताये

      Delete
  50. Hello sir,mere husband ko 3 months se diabetes aur thyroid dono h..to kya iska koi permanent treatment ny hai without any medicine

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ji nahi. Unhe niyamit dava lena chahie.

      Delete
  51. namaskar sir meri wife ka vjn kam jyada hota tha or jodo mian drd or har time gussa rhta tha or hai last 2 months se maine jab test kraya to thyroid ka to 6.5 nikla sabse last wala to kya main kis doc pe treatment krau gyna ya or koi

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ramanji, TSH jyada hai isliye doctor ko dikahana chahie aur unke salah anusaar dava lena chahie. Dava lene se koi nuksaan nahi.

      Delete
  52. sir. kya thyroid kabi khatam ni ho sakta kya. muje 6 or 7 month se pta chal ki muje thyroid h. mera stamina bilkul kam ho gya h m thak jaya hu chalte chalte apne aap pairo m drd hota rhata h bhot aalsi pan mehsus hota h sir m kya kru mai 29 yrs old hu unmarried v hu m kya kru sir pla btao

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thyroid ke jyadatar cases me hamesha dava lena padta hai jisase koi nuksaan nahi hai. Apne dava lete rahe aur har 3 mahine par jaanch karate rahe.

      Delete
  53. sir mai 25mg thyroid tablet le raha hoo 3 months se,lekin mane two three time tablet left kar ke dekha to mujhe raat me sleep nahi hota,mujhe unwanted things dikhta hai,jaise mujhe koi marna chahat ho ,lekin jab ye teb eat karta hoo to normal ho jata hoo,sir is it the problem of thyroid or brain problem

    ReplyDelete
    Replies
    1. थाइरोइड रोग में अनियंत्रित होने पर ऐसा हो सकता है. अपनी दवा समय पर लीजिये

      Delete
  54. SIR MENE 1ST TIME COMPLETE HEALTH PANEL DR.LAL PATHLAB SE KARAYA HAI SABHI TEST REPORT SAHI AAYI HAI BAS THYROID KI REPLOT ME T3.TOTAL 1.26 NG/ML ,T4.TOTAL 9.20 UG/DL OR TSH 11.41 ULU/ML AAYA HAI KYA MUJHE THYROID HAI YA NAHI OR KIS PARKAR KE DR SE RAI LU PLSSS REPLY TO ME THANKS

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस रिपोर्ट के अनुसार आपको हाइपोथायरायडिज्म हैं. कृपया डॉ को बताये

      Delete
  55. sir, meri biwi ka thyroid ka report abhi karvaya he vo positive aaya he... per 2 mahino se use pura badan bahut dukha rahahe khas karke sare joint kya ae thyroid k karan ho sakata he iske liye muse puri jankari dijiye agar aap mail kare to badi krupa hogi aapki RAJESH rajpatel.hothi@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह थाइरोइड रोग के कारण है. थाइरोइड रोग में शरीर में कैल्शियम की कमी भी होती है जिससे ऐसे लक्षण नजर आते हैं

      Delete
    2. dhanya vad sir magar mene kal doctor ko report dikhaya to usane bola k thyroid border line pe he jyada nahi he. magar itana jyada pain isake karan hi he ae vo nahi keh pa rahe the auo pain din be din badhata ja raha he to ae kisa k karan ho sakata he pleas aap bataye koi solution hi nahi mil raha he. abhi to doctor ne davaye di he vo start kardi he magar fir bhi pain nahi ja raha he.....sir aap isake bare me thoda sujav dijiye dhanay vad

      Delete
    3. राजेशजी
      जैसे मैंने आपको पहले ही बताया है की थाइरोइड रोग में शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो जाती है जिस कारन बदन दर्द होना आम बात हैं. कैल्शियम की दवा भी शुरू करे

      Delete
  56. sir me 4 yrs se sugar diseas se pareshaan hu kabhi control nhi horaha hai
    insulene letha hu daily 2 times
    ab 1 saal se mujhe chlne me dikkat horaha he
    achanak yahi 1 saal me bohoth kuch hua he
    weight 60 tha
    ab 85 huwa he
    very fat hua hu
    lekin khana bahot kam khaata hu
    but stomach bahot badta he hamesha tight dikta hu
    lekin bahot kamjor hu
    kuch bhi kaam khada rehke nhi kar sakta
    kamar hamesha dukta he
    pairome dard hota h
    full body me nass ki problem he

    me gareeb hu
    hamesha pareshan me rehta hu
    me drink nhi karta hu or kuch gutka goa etc bhi nhi khaata hu


    plz help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपको यह तकलीफ शुगर कण्ट्रोल में न होने से हो सकती हैं. डॉक्टर से नियमित जांच कराकर अपना शुगर कण्ट्रोल में रखे. डायबिटीज की सभी अहम् जानकारी वाले 15 से ज्यादा आर्टिकल हमने इस ब्लॉग पर लिखे वह सभी पढ़े आपको लाभ होंगा.

      Delete
  57. sir, maine 2 mahine pahle tsh ki janch karai thi jisme tsh 14.99 nikli. 03 din pahle se maine davai band kar di. fir dusre diagnostic center me janch karai to tsh normal nikla. krapya ye batae ki tsh hone ke bad thik ho jati hai ki report galat hai is sambandh me bataye.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदित्य जी,
      थाइरोइड की दवा ऐसे अचानक बंद नहीं करनी चाहिए. जब आप थाइरोइड की दवा लेते है तो उसका असर रक्त में 72 घंटो तक रहता है इसलिए यह नार्मल आया हैं. दवा ऐसे अचानक बंद करने से बड़े दुष्परिणाम हो सकते हैं.

      Delete
    2. sir, maine dobara 16 din bad chek karaya mera tsh pahle 5.9 nikla ab 16 din bad bina davai khaye 5.4 ho gaya . hame batae kya karna chahiye kya 16 din bad bhi agar thyroid hota hai to davai se normal rahta hai ya fir pahle vali report galat thi krapya shighra batae

      Delete
    3. Aap dava lete rahe. Itne jaldi thyroid check karane se fayda nahi. 3 mahine dava le aur fir check karaye. agar TSH normal aata hai to vahi dava continue hogi. Agar Tsh kam aata hai to dava ka dose kam hoga aur agar TSH fir bhi control nahi hota hai to dava ka dose badhana hota hain.

      Delete
  58. Sir ...meri beti 11 month ki hai doctor ne bataya ki beti ka josh heart hai usme jo national hoti jo blood ko serculate karti hai usme se do nali aaspas thodi si judi hai...to maine raipur gya satya sai hospital chield k heart ka...waha par wo checkup kiye to bataye ki abhi six months ki dawai diye hai aur bole hai ki six month bad aana..ab mai 3 mahine se dawai de rha hu..thodi sa aaram lagrha hai...lekin meri chidchidati hai..aur bahut kam khana khattar hai. .kya karu koi upay bataye..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Is umra ke baccho me chidchidapan ya kam khana normal hota hain. Apko mehnat kar hi use khilana hoga. Agar fir bhi koi samsya lage to baccho ke dr se jaanch karaye.

      Delete
  59. How would I know that I have thyroid...? And I should go to get thyroid profile checked. ..

    ReplyDelete
    Replies
    1. To get confirm the diagnosis of Thyroid disorder get your thyroid profile test done on empty stomach in the morning.

      Delete
  60. सर मैं अपनी पत्नी के थाइरोइड जाँच करवाया रिपोर्ट आज ही ही मिला है जिसमे T3 Value 100, T4 Value 5.3, TSH Value 20.93 निकला है सर आप हमें सलाह दे की कोण सा दावा खाना ज्यादा लाभकारी रहेगा हेम्योपैथी या अलोपैथी और इसके बचाओ के लिए हम क्या कर सकते है

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्रजेशजी,
      आपको पहले एलॉपथी ट्रीटमेंट चालू करना चाहिए और साथ में बाद में आयुर्वेदिक दवा शुरू करे.हीरे-धीरे एलॉपथी दवा का कोर्स कम हो सकता हैं.

      Delete
  61. My Wife Age 24 she is suffering From thyroid last 2 yaer..
    T3- 1.48
    T4- 8.30
    TSH- 19.3... Please suggest is normal report.. Please suggest any medicine,,,Please send your suggestion my e-mail id.. rakeshg65@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Rakesh,
      TSH is higher than normal. Tell her to visit any MD Medicine doctor and start medicine for Hypothyroidism.

      Delete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.