सबसे पहले आप सभी आज 26 जानेवारी 2015 के दिन, भारत के 66th गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाए। आज भारत के गणतंत्र दिवस के साथ मेरे लिए आज एक और ख़ुशी का दिन हैं। आज इस स्वास्थ्य ब्लॉग पर यह मेरा 100th लेख हैं। जिस तरह खेल के मैदान में शतक लगाना किसी भी खिलाडी के लिए एक गौरव की बात होती हैं उसी तरह एक लेखक या ब्लॉगर के लिए 100th लेख लिखना एक बेहद ख़ुशी का एहसास होता हैं।

100th Health Article in Hindi


'निरोगिकाया' इस ब्लॉग की शुरुआत अप्रैल 2013 में हुई थी। जब मैंने शुरुआत में लिखना शुरू किया था तब इस बात का यकीन नहीं था के मैं इतने लेख लिख पाउँगा। मुझे ख़ुशी हैं की आप सभी के प्रोत्साहन और साथ से आज यह ब्लॉग इस मुकाम तक पंहुचा हैं। इस ब्लॉग पर मेरी हमेशा कोशिश रहती हैं की, अधिक से अधिक उपयोगी स्वास्थ्य जानकारी लेख के माध्यम से आप तक पहुंच सके।

निरोगिकाया ब्लॉग पर मैंने शुरुआत में कुछ लेख अंग्रेजी में लिखना शुरू किया था। कुछ समय बाद मुझे पाठको और अन्य ब्लॉगर्स से सुझाव मिला की इंटरनेट पर अंग्रेजी में स्वास्थ्य पर पहले से ही भरपूर जानकारी उपलब्ध हैं और इसलिए मुझे हिंदी में लिखना चाहिए। हिंदी में लिखकर मैं ज्यादा लोगो से जुड़ सकता हूँ और अंग्रेजी की तुलना में हिंदी में दी गयी जानकारी लोगो को ज्यादा बेहतर समझ सकती हैं। मुझे ख़ुशी हैं की मैंने उनका सुझाव माना और अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी के माध्यम से मुझे ज्यादा लोगो से जुड़ने का मौका मिला। हिंदी में लिखने के बावजूद भारत के अलावा अमेरिका, स्पेन, कनाडा और दुबई जैसे कई राष्ट्रों के लोग आज इस ब्लॉग के पाठक हैं।

मैं यहाँ पर कुछ ख़ास लेख की जानकारी देना चाहूंगा जो अब तक सबसे ज्यादा पढ़े जा चुके हैं :
  1. Diet Tips for Weight Loss in Hindi : यह इस ब्लॉग का सबसे ज्यादा पढ़ा हुआ लेख हैं। अब तक 70000 से ज्यादा लोगो ने इस लेख को पढ़ चुके हैं। यह बात दर्शाती हैं की, भारत में मोटापा सबसे बड़ी समस्या बन रही हैं। 
  2. Hair Loss Causes & Remedies : यह लेख अब तक 25000 से ज्यादा लोग पढ़ चुके हैं। इस बात से पता चलता है की भारत में कम आयु में सिर के बाल झड़ना एक आम समस्या बन चुकी हैं। 
  3. Diabetes Diet Chart in Hindi : यह लेख अभी तक 20000 से ज्यादा लोग पढ़ चुके हैं। भारत में मधुमेह का प्रमाण बढ़ते जा रहा हैं। यह संख्या यह भी दर्शाती हैं की मधुमेह के रोगी अपने खान पान को लेकर जागरूक हो रहे हैं। 
  4. Pregnancy Diet Tips in Hindi : यह लेख भी अब तक 15000 से ज्यादा लोग पढ़ चुके हैं। गर्भवती महिला को गर्भावस्था में अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए और लोग इस बारे में जागरूक हो रहे हैं यह अच्छी बात हैं। 
  5. Tuberculosis in Hindi : यह लेख अभी तक 10000 से ज्यादा लोग पढ़ चुके हैं। इस बात से पता चलता हैं की भारत में TB का प्रमाण अभी भी बहोत ज्यादा हैं।   
कुछ लेख ऐसे हैं, जो अभी तक इतने ज्यादा नहीं पढ़े जा चुके हैं पर मैं चाहूंगा की इस उपयोगी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाना चाहिए। 
  1. Blood Donation in Hindi : रक्तदान श्रेष्ट दान हैं। समाज में रक्तदान को लेकर कई भ्रान्तिया हैं। इस लेख में रक्तदान से जुडी सारी जानकारी दी हैं। मैं चाहूंगा की आप इसे पढ़े और अपने मित्र परिवार के साथ इसे share करे।  
  2. Eye Donation : नेत्रदान कर आप किसी के अँधेरे जीवन में नयी रोशनी दे सकते हैं। नेत्रदान संबंधी संपूर्ण जानकारी इस लेख में दी गयी हैं। आप इसे अपने मित्र परिवार के साथ share कर काफी लोगो को नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। 
  3. CardioPulmonary Resuscitation in Hindi : यह basic First Aid क्रिया है जिसे हिंदी में हम संजीवनी क्रिया भी कहते हैं। इस सरल क्रिया को सीखकर हम मुश्किल समय में किसी के प्राण बचा सकते हैं।  
  4. How to Quit Smoking in Hindi : धूम्रपान या कोई भी नशा लगने से सारे परिवार की ख़ुशी छीन जाती हैं। इस लेख में दिए गए कुछ सरल उपाय से आप इन नशे की आदात से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपके परिवार या दोस्तों में कोई बुरी लत से पीड़ित है तो उन्हें यह लेख जरूर share करे। 
  5. Health Tips to Avoid Cancer : कर्करोग या Cancer का प्रमाण धीरे धीरे भारतीयों में बढ़ रहा हैं। कुछ सरल सावधानियां बरत कर आप इस भयावह रोग से बच सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप यह लेख पढ़े। 
अगर आपको किसी ख़ास स्वस्थ्य विषय पर जानकारी चाहिए जिस पर अभी तक निरोगिकाया ब्लॉग पर नहीं लिखा गया है तो कृपया निचे comment box में या contact us में जाकर उस विषय संबंधी लिखे। आप स्वास्थय से जुड़े उपयोगी जानकारी मुफ्त में सीधे email द्वारा प्राप्त करने के लिए इस ब्लॉग को subscribe कर सकते हैं और Facebook पर इस ब्लॉग से जुड़ने के लिए Nirogikaya Facebook Page भी Like कर सकते हैं।

फिर से, आप सभी को  66th गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाए और इस ब्लॉग पर आपके स्नेह और प्रोत्साहन के लिए अनेक धन्यवाद !!!  

जियो Healthy !!!

आपसे अनुरोध है कि आप आपने सुझाव, प्रतिक्रिया या स्वास्थ्य संबंधित प्रश्न निचे Comment Box में या Contact Us में लिख सकते है !

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plusFacebook या Tweeter account पर share करे !
loading...
Labels:

Post a Comment

  1. Congratulations for your selfless services to the humanity with your 100th article in Hindi on Aarogya.

    ReplyDelete

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.