मोटापा कम करने का सही तरीका | Best way to lose weight in Hindi

how to lose weight tips in hindi

भारत में मोटापा या Obesity से पीड़ित लोगों की संख्या करोड़ों में हैं। Weight loss करने के लिए बाजार में हजारों उत्पाद बेचे जाते हैं। रोजाना TV या अखबार में भी वजन कम करने के दावे करनेवाले कई विज्ञापन आते हैं। इतना सब होने के बाद भी मुश्किल से कुछ ही लोग अपना वजन कम करने में सफल होते हैं।

जिस तरह किसी मंजिल तक पहुचने के लिए या कुछ पाने के लिए हमें सही रास्ते और डिसिप्लिन की जरुरत होती है ठीक उसी तरह weight loss कर अपने शरीर को फिट करने के लिए हमें सही शुरुआत कैसे करे यह पता होना जरुरी होता हैं।

Weight loss करने का सही तरीका क्या है इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :

वजन कम करने के सही तरीका क्या है ? (How to lose weight in Hindi)

वजन घटाने की योजना बनाना और उस पर कायम रहना महत्वपूर्ण है। वजन घटाना एक आम बात है, पर ज्यादा चुनोतिपूर्ण है उसे कायम रख पाना। लोग बड़े व्यापक विचार रखकर अपना वजन घटाने का कार्यक्रम (Weight loss Program) शुरू करते है की वे कितना अधिक वजन घटाएंगे और कितनी तेजी से घटाएंगे। वजन कम करने के लिए सामान्य से ज्यादा या अवास्तविक अपेक्षाए रखना समस्या हो सकती है, क्योंकि सही ढंग से सम्मानजनक और स्वास्थय के रूप से लाभदायक वजन कम करने वाला भी निराशा का अनुभव कर सकता है। 

आपको हमेशा धीरे-धीरे वजन कम करने का लक्ष्य / aim रखना चाहिए। इस तरह का लक्ष्य रखने से वजन कम करना आसान हो जाता है और शारीरिक कमजोरी का अनुभव भी नहीं होता है। अपने मौजूदा वजन का 5 से 10 % weight loss ही वास्तविक लक्ष्य होता है। शुरूआती वजन का 10 % कम करना ही वजन घटाने का स्वस्थ्य और मेडिकल रूप से लाभदायी लक्ष्य है। चिकित्सकीय मत के अनुसार धीरे-धीरे प्रति सप्ताह 0.5 Kg weight loss करना अच्छी दर है।      

हर सप्ताह 0.5 Kg weight loss करने के लिए आपको एक सप्ताह में 3500 Calories कम करने की जरुरत होती है। इसका मतलब 3500/7= 500 Calories प्रतिदिन कम करनी होंगी। भोजन का सेवन घटाकर या शारीरिक गतिविधि बढ़ाकर या दोनों करते हुए इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। 

24 सप्ताह या 6 महीने की अवधि में धीरे-धीरे 8-10 % weight loss का लक्ष्य आपको रखना चाहिए। कुछ लोगो का वजन जल्दी घट सकता है और कुछ लोगो का धीरे-धीरे, लेकिन 6 महीनो में 10 % weight loss करना एक स्वस्थ लक्ष्य है। इससे आपके स्वस्थ्य और जीवन की गुणवत्ता दोनों में सुधार होंगा। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको आहार, व्यायाम और जीवनशैली में योग्य बदलाव के  एकीकृत कार्यक्रम को अनुकरण / follow करना होंगा।  

आहार, व्यायाम और जीवनशैली में योग्य बदलाव के  एकीकृत कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी अगले अंक में। 

अवश्य पढ़े :
  1. वजन बढ़ने के कारण जानने के लिए पढ़े : Obesity and Weight gain causes in Hindi
  2. कैसे पता करे आपका वजन सामान्य से ज्यादा है या नहीं : How to know if you are overweight or not in Hindi.
  3. Weight loss करने के फायदे जानने के लिए पढ़े : Importance of Weight Loss
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp,  Facebook या Tweeter पर share करे !

2 thoughts on “मोटापा कम करने का सही तरीका | Best way to lose weight in Hindi”

Leave a comment

इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला? भीषण गर्मी कर रही है बेहाल? ये एक प्राणायाम देगा राहत