डायबिटीज में पैरो की देखभाल कैसे करे | 11 Diabetes Foot Care Tips in Hindi

diabetes foot care tips in hindi

Diabetes के मरीजो के लिए अपने पैरो की ठीक से देखभाल (Foot care) रखना अतिआवश्यक है। पैर में छोटी सी जखम या घाव हो जाना भी खतरनाक है और Diabetic foot होने का खतरा रहता है। मधुमेह में पैरो मे अकसर ठीक से रक्तप्रवाह (blood circulation) नहीं होता है और साथ ही पैरो की स्पर्श संवेदना (sensation) भी कम हो जाती है इसलिए कोई भी चोट, जखम या संक्रमण ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है। 

अगर आपको मधुमेह है और साथ ही आप धुम्रपान या तम्बाखू का सेवन करते है तो पैरो का रक्तप्रवाह बिलकुल बंद हो सकता है और छोटीसी भी जखम में संक्रमण फैलकर गैंग्रीन (Gangrene) हो सकता है और आप को अपना पैर को काटकर (amputation) अपाहिज की जिंदगी जीना पड़ सकता है। 

अगर आप चाहते हो की ऐसा कभी भी आप के साथ न हो तो निचे दिए हुए सुझावों का हमेशा पालन करे !

Diabetes के रोगी कैसे करे अपने पैरों की देखभाल ?

1.अपने पैरो को रोजाना अच्छी तरह से देखे : गौर से देखो की कही कोई कटन-छीलन, खरोच, लाल दाग, सुजन या कुछ असामान्य तो नहीं है। अगर ऐसा कुछ नजर आए तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करे। कभी भी किसी चोट को हलके में न ले।

2. अपने पैरो को रोजाना धोए और नम रखे : अपने पैरो को राजाना साबुन और गुनगुने गर्म पानी से धोए फिर एक नर्म तौलिए से अच्छी तरह सुखा ले। Moisturizer लगाए ताकि त्वचा रुखी न हो और पैर फटे नहीं। ध्यान रहे के पैरों के अँगुलियों के बीचमे मॉइस्चरायजर न लगाए।

3. अपने नाखुनो की नियमित छटाई करे : अपने पैरो को धोने और सुखाने के बाद पैरो के अंगुलियों के बढे हुए नाखुनो को सीधा-सीधा काटे और फिर एमरी बोर्ड से घिस कर चिकना कर ले। नाखुनो को बहुत छोटा न काटे और काटते समय पहले किनारे से काटे और बाद मे बिच में काटे। पैर के नाख़ून कभी भी ज्यादा लम्बे ना बढ़ने दे।

4. रक्तसंचार में रूकावट न डाले : अपने पैरो की कैची बनाकर बैठना (पैर के ऊपर पैर रखकर V Shape में रखना), तंग / टाईट कपडे पहनने से बचे। ज्यादा टाइट या ज्यादा ढीले सॉक्स ना पहने।

उपयोगी जानकारी – Yoga for Diabetes in Hindi

5. Corn, गट्टे और कैलस पर नजर रखे : गट्टे और कैलस को कभी न काटे  न ही Corn व  कैलस रिमोवर का इस्तेमाल करे। सही उपचार के लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले।

6. आरामदेह जुते पहने : ऐसे जूते ख़रीदे जो ठीक से फिट होते हो तथा पंजो और एडियो को जकड़ते न हो। कैनवास और चमड़े से बने बढ़िया आधार वाले जुते सर्वोत्तम होते है। हमेशा ऊनी या सूती जुराबे (Socks) पहने जो खुरदरे न हो।

7. नियमित रूप से व्यायाम करे : मधुमेह में पैरो की छोटी रक्तवाहिनी में अवरोध होने खतरा बना रहता है इसलिए जरुरी है की आप नियमित रूप से व्यायाम करे। व्यायाम करने से रक्तसंचार बढ़ाने में मदद मिलती है। चलने, तैराकी करने या साइकिलिंग करने से आप अपने पैरो पर दबाव डाले बिना रक्तसंचार को सुचारू रखने में मददकर सकते है। किसी भी व्यायाम की शुरुआत करने से पहले अपने डॉक्टर का परामर्श जरुर ले।

8. कोमल और आरामदेह जुराबे / मोज़े पहने : अगर आपको पैरो में ठण्ड लगती हो तो रात के समय कोमल और आरामदेह जुराबे / मोज़े (Socks) पहने। हमेशा साफ़ सुधरे मोज़े ही पहने और रोजाना उन्हें बदले। ज्यादा टाइट या ज्यादा ढीले सॉक्स ना पहने।

यह भी पढ़े – Diabetes diet food chart in Hindi

9. अपने पैरो को ताप या ऊष्मा से जख्मी होने से बचाए : अपने पैरो पर Hot Water Bottles या Heating Pads का कभी भी इस्तेमाल न करे। नंगे पैर गर्म या ठन्डे जमींन पर कदम न रखे। हमेशा आरामदेह सही नाप के जूते या चप्पल का प्रयोग करे। पैरो में कोई संक्रमण न हो जाये इसलिए पैरो को हमेशा ढक कर रखे।

10. अपनी निर्धारित दवा को नियमित रूप से ले : अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करे और बिना किसी भूल-चुक के अपनी निर्धारित दवा को नियमित रूप से ले। हमेशा अपने मधुमेह को नियंत्रण में रखे।

11. धुम्रपान / तम्बाखू सेवन न करे : धुम्रपान और तम्बाखू सेवन यह हमारे शरीर के लिए किसी भी स्तिथि में नुकसानदेह है। आपको मधुमेह हो या न हो, आपको इन शरीर के शत्रुओ से हमेशा बचकर रहना चाहिए।

जरूर पढ़े : डायबिटीज की रोगी कौन से fruits खा सकते हैं ?

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

2 thoughts on “डायबिटीज में पैरो की देखभाल कैसे करे | 11 Diabetes Foot Care Tips in Hindi”

  1. Mr Sayyed Gemstone, Thanks for visiting and commenting on the blog.
    Teji se weight kam hona Uncontrolled Diabetes ki nishani hai. Krupaya aap apne doctor se jaanch karaye.
    Koi aur sawaal ho to aap contact us me jakar detail me puch sakte hai.
    Dhanyawad !

Leave a comment

इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला? भीषण गर्मी कर रही है बेहाल? ये एक प्राणायाम देगा राहत